1. home Hindi News
  2. national
  3. oxigen shortage 25 patients died in sir gangaram hospital 60 patients lives in danger oxygen left for up to 2 hours vwt

Oxygen Shortage : सर गंगाराम अस्पताल में 25 मरीजों की मौत, 60 की जान खतरे में, 2 घंटे तक की बची है ऑक्सीजन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
ऑक्सीजन की कमी से मरीजों की मौत.
ऑक्सीजन की कमी से मरीजों की मौत.
फाइल फोटो.

नई दिल्ली : दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी के चलते कोरोना के 25 गंभीर मरीजों की मौत हो गई. समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि अस्पताल में जीवन रक्षक गैस ऑक्सीजन की भारी कमी बनी हुई है. हालत यह है कि इस अस्पताल में केवल दो घंटे तक के लिए ही ऑक्सीजन बची हुई है. फिलहाल, यहां पर भर्ती कोरोना के 60 अन्य मरीजों की जान खतरे में है.

सर गंगाराम अस्पताल के चिकित्सा निदेशक ने कहा कि अस्पताल में ऑक्सीजन का स्टॉक अगले दो घंटे और चलेगा. वेंटिलेटर और बीआईपीएपी मशीनें भी प्रभावी रूप से काम नहीं कर रही हैं. उन्होंने बताया कि गंभीर रूप से बीमार दूसरे 60 मरीजों की जान भी खतरे में हैं और गंभीर संकट की आशंका है. चिकित्सा निदेशक ने बताया कि अस्पताल के आईसीयू और आपात चिकित्सा विभाग में गैर-मशीनी तरीके से वेंटिलेशन बहाल करने का प्रयास किया जा रहा है.

हालांकि, अस्पताल प्रशासन ने गुरुवार को ही सरकार से ऑक्सीजन की कमी की बात कही थी. सर गंगा राम अस्पताल की ओर से तत्काल एसओएस जारी किया गया. अस्पताल के अनुसार, गुरुवार की रात 8 बजे से सिर्फ 5 घंटे तक पैरिफेरल यूज के लिए ऑक्सीजन बची हुई थी और रात 1 बजे तक हाई फ्लो इस्तेमाल के लिए इसकी कमी होने की आशंका जाहिर की गई थी.

अस्पताल में अभी 512 कोरोना मरीज भर्ती हैं, जिसमें 142 मरीजों को हाई फ्लो ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है. अस्पताल ऑक्सीजन की सप्लाई करने वाली एजेंसियों के संपर्क में है और उसे तत्काल सप्लाई चाहिए. इस बीच, जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड (JSPL) के चेयरमैन नवीन जिंदल ने गुरुवार को ही कहा था कि हमारे पास अंगुल प्लांट में 500 टन से ज्यादा लिक्विड ऑक्सीजन मौजूद है. इसके अतिरिक्त हम सरकार को रोजाना 100 टन ऑक्सीजन मुहैया करा सकते हैं. सर गंगाराम अस्पताल में 25 मरीजों की मौत तथा Breaking News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें