1. home Hindi News
  2. national
  3. cbse board exam 2021 results 10th and 12th students get his marksheet in digilocker smb

सीबीएसई 10वीं और 12वीं के छात्र डिजिलॉकर के जरिए देख सकेंगे अपना रिजल्ट, ऐसे करें डाउनलोड

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सीबीएसई 10वीं और 12वीं के छात्र डिजिलॉकर के जरिए देख सकेंगे रिजल्ट
सीबीएसई 10वीं और 12वीं के छात्र डिजिलॉकर के जरिए देख सकेंगे रिजल्ट
FIle

CBSE 10th And 12th Students Board Exam Results सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के परिणाम डिजिलॉकर में उपलब्ध होगा. 10वीं और 12वीं के छात्र डिजिलॉकर अकाउंट में लॉग इन करके मार्कशीट, पास सर्टिफिकेट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट और स्किल सर्टिफिकेट जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों हासिल कर सकेंगे. जिन छात्रों ने डिजिलॉकर पर अपना खाता बनाया है, वे अपनी मार्कशीट तक पहुंच सकते हैं और वहां प्रमाण पत्र हासिल कर सकते हैं.

डिजिलॉकर मंत्रालय द्वारा प्रदान किए गए दस्तावेजों और प्रमाणपत्रों के भंडारण, साझाकरण और सत्यापन के लिए एक सुरक्षित क्लाउड आधारित प्लेटफॉर्म है. बता दें कि वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति के आधार पर कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए सीबीएसई परिणाम 31 जुलाई तक जारी किए जाने की बात सामने आ रही है. फिलहाल, सीबीएसई से संबद्ध स्कूलों में मूल्यांकन का कार्य चल रही है. छात्रों के दस्तावेज छात्रों के संबंधित डिजिलॉकर खातों में भेजे जाएंगे.

डिजिलॉकर पर अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले डिजिलॉकर की वेबसाइट https://www.digilocker.gov.in पर जाना होगा. छात्र डिजिलॉकर का एप गूगल प्ले स्टोर से मोबाइल में भी डाउनलोड कर सकते हैं. इसके बाद इसपर रजिस्टर होना होगा. आधार कार्ड के अनुसार अपना नाम, जन्मतिथि और जेंडर डिटेल डालने के बाद अपना मोाबाइल नंबर एंटर करना होता है. साथ ही छह डिजिट का पिन सेट करने के बाद ईमेल आईडी भी डालें. डिटेल सबमिट करने के बाद अपना यूजर नंबर सेट करना होगा. इसके बाद अपना बोर्ड का रोल नंबर डालना होगा.

उल्लेखनीय है कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं इस बार कोरोना महामारी के कारण रद्द कर दी गई थीं. छात्रों को प्रमोट करने के लिए बोर्ड ने एक फॉर्मूला तैयार किया है. जिसके अनुसार 12वीं का रिजल्ट 10वीं, 11वीं और 12वीं की परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा. जबकि, 10वीं के अंकों को 30 फीसदी वेटेज, 11वीं के अंकों को 30 फीसदी वेटेज एवं 12वीं के अंकों को 40 फीसदी वेटेज दिया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें