1. home Hindi News
  2. career
  3. central university cet ugc says cucet may implemented from academic session 2022 2023 in view of the covid pandemic smb

कोरोना का असर : केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पुरानी प्रक्रिया पर होगा एडमिशन, 2022-23 से लागू होगा सीयूसीईटी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग
Twitter

Central Universities Common Entrance Test यूजीसी (University Grants Commission) ने रविवार को कहा कि कोरोना महामारी (COVID-19 Pandemic) के कारण शिक्षण सत्र 2021-20 (Academic Session 2021-2022) में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए केन्द्रीय विश्वविद्यालय साझा प्रवेश परीक्षा (CUCET) को लागू नहीं किया जाएगा.

मालूम हो कि शिक्षा मंत्रालय () ने इससे पहले घोषणा करते हुए कहा था कि विश्वविद्यालयों में प्रवेश साझा प्रवेश परीक्षा के आधार पर होगा. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने कहा है कि देश भर में मौजूदा कोरोना महामारी के मद्देनजर शिक्षण सत्र 2021-22 के लिए केन्द्रीय विश्वविद्यालयों (Central Universities) में प्रवेश पुरानी प्रक्रिया के अनुसार ही होगा.

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने साथ ही कहा गया है कि केन्द्रीय विश्वविद्यालय साझा प्रवेश परीक्षा (Central Universities Common Entrance Test) को संभवत: शिक्षण सत्र 2022-23 (Academic Session 2022-2023) से लागू किया जा सकता है. केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय के नयी शिक्षा नीति 2020 में दिए गए सुझाव के अनुसार] केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में सभी स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सीयूसीईटी के तौर-तरीकों पर ध्यान देने के लिए एक समिति का गठन किया है. उल्लेखनीय है कि कोविड की वजह से देश भर में स्कूल और कॉलेजों के कैंपस लंबे समय से बंद हैं. हालांकि, यूनिवर्सिटी ऑनलाइन कोर्स चला रहे हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें