1. home Hindi News
  2. national
  3. cbse 10th 12th exam 2021 fake datesheet of cbse examination going viral on social media board warns students vwt

CBSE 10th, 12th exam 2021 : सोशल मीडिया पर वायरल हो रही सीबीएसई परीक्षा की फर्जी डेटशीट, बोर्ड ने छात्रों को किया आगाह

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सीबीएसई ने छात्रों को किया आगाह.
सीबीएसई ने छात्रों को किया आगाह.
प्रतीकात्मक फोटो.

CBSE 10th, 12th exam 2021 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा की फर्जी डेटशीट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही डेटशीट को लेकर केंद्रीय माध्यमिक बोर्ड ने परीक्षार्थियों को इससे बचने के लिए आगाह किया है. बोर्ड ने छात्रों और उनके अभिभावकों को आगाह किया है कि परीक्षा तिथियों को लेकर आजकल सोशल मीडिया पर जो कुछ चल रहा है, उन अफवाहों के झांसे में न आएं. बोर्ड ने बताया कि सोशल मीडिया पर जो परीक्षा कार्यक्रम साझा किया जा रहा है, वह पिछले साल का है.

सीबीएसई की ओर से कक्षा 10, 12 की परीक्षाएं अपने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएंगी. 12वीं के छात्रों की परीक्षा 4 मई से शुरू होंगी और 14 जून को समाप्त होगी. वहीं, 10वीं की परीक्षा 4 मई से शुरू होगी और 7 जून 2021 तक चलेगी. बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार, कुछ लोग हैं, जो परीक्षा तिथियों को लेकर कन्फ्यूजन पैदा करना चाहते हैं. इसलिए वह पुरानी खबरें और पुराना डेटशीट सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं.

इसी बीच सीबीएसई ने प्रैक्टिकल परीक्षाओं को लेकर भी नोटिस जारी किया है. बोर्ड ने कहा है कि 10वीं, 12वीं के छात्र जो निर्धारित कार्यक्रम में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण प्रक्टिकल परीक्षाओं में भाग नहीं ले पाए, उन्हें 11 जून को प्रैक्टिकल परीक्षा में शामिल होने का एक और मौका दिया जाएगा.

नौवीं से 12वीं कक्षा की पाठ्यसूची में नहीं होगी कमी

उधर, सीबीएसई ने नए पाठ्यक्रम के अनुसार शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए पाठ्यसूची में कमी नहीं करने का फैसला किया है. सीबीएसई ने पिछले साल कोरोना संकट के बीच छात्रों के पाठ्यक्रम भार को कम करने के लिए शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए नौवीं से 12वीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम में 30 प्रतिशत तक की कमी की थी.

इसके साथ ही, जिन छात्रों ने कम किए गए पाठ्यक्रम का अध्ययन किया, वे मई-जून में परीक्षा में शामिल होंगे. सीबीएसई द्वारा जारी किए गए नए पाठ्यक्रम के अनुसार, पिछले शैक्षणिक वर्ष में जो अध्याय हटा दिए गए थे, उन्हें आगामी शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए आधिकारिक पाठ्यक्रम में वापस ला दिया गया है.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें