1. home Hindi News
  2. national
  3. by october 2021 bharat biotech will prepare 100 million corona vaccine doses jp nadda said this aml

अक्टूबर तक हर महीने 10 करोड़ कोरोना वैक्सीन के डोज तैयार करेगा भारत बायोटेक : जे पी नड्डा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पत्रकारों को संबाेधित करते भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा.
पत्रकारों को संबाेधित करते भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा.
Twitter

नयी दिल्ली : भारत में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) के उत्पादन के लिए नौ कंपनियों को अनुमति दी गयी है. फिलहाल केवल दो कंपनियां वैक्सीन का उत्पादन कर रही हैं. आने वाले समय में 13 कंपनियां भारत में वैक्सीन का उत्पादन करेंगी. नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार के सात साल पूरे होने पर अपने संबोधन में भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने यह बात कही. उन्होंने कहा कि एक महीने में करीब 1.3 करोड़ वैक्सीन बनाने वाली भारत बायोटेक अक्टूबर महीने से 10 करोड़ वैक्सीन हर महीने बनाना शुरू कर देगी.

उन्होंने कहा कि इस साल के अंत तक देश में वैक्सीनेशन का काम पूरा कर लिया जायेगा. जे पी नड्डा ने कहा कि जिस समय वैक्सीन के लिए रिसर्च चल रहा था तो विपक्षी पार्टियों ने देश के मोरल का तोड़ने का काम किया था. किसी ने रिसर्च पर सवाल उठाये थे तो किसी ने इसे मोदी का वैक्सीन बता दिया था. उस समय इन लोगों ने कहा कि बिना ट्रायल के लोगों को वैक्सीन देने की तैयारी की जा रही है. लोगों की जान को जोखिम में डाला जा रहा है. आज वही वैक्सीन-वैक्सीन चिल्ला रहे हैं.

भारत में हर दिन पहले 1500 कोरोना जांच एक दिन में होते थे, अब 25 लाख कोरोना के जांच किये जा रहे हैं. टेस्टिंग में हमने रिकॉर्ड बनाया है. कभी देश में कोरोना जांच के लिए एक लैब था अब हजारों लैब हैं. हमने हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में काफी बढ़ोतरी की है. आज देश में आइसोलेशन बेड 14 लाख हैं. आईसीयू बेड 2 हजार से बढ़कर 81 हजार किये गये हैं. पहले हम पीपीई किट विदेशों से मंगाते थे. अब लाखों की संख्या में पीपीई किट भारत में बन रहे हैं.

उन्होंने कहा कि यह ऐसी आपदा है जो शताब्दी में पहली बार आयी है. ऐसी अवस्था में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन में देश मतबूती से खड़ा है. ऑक्सीजन के मामले देश आने वाले समय में आत्मनिर्भर हो जायेगा. आने वाले समय में दिल्ली के सभी अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट होंगे. प्राइवेट अस्पतालों को भी कहा जा रहा है कि वे अपना ऑक्सीजन प्लांट बनाएं.

सरकार के सात साल पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक प्रधान सेवक के रूप में देश की सत्ता को संभालते हुए आज 7 वर्ष पूरे हो रहे हैं. भाजपा कोरोना संक्रमण काल में इसे सेवा दिवस के रूप में मना रही है. एक लाख गांवों और बस्तियों में भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ता सेवाभाव से जरूरतमंदों की सेवा करते हुए उनकी हर मुसीबत को सुलझाने के लिए प्रयासरत हैं.

उन्होंने कहा कि राहत सामग्री, राशन किट, भोजन की व्यवस्था, बुजुर्गों को दवाई आदि पहुंचाने के साथ-साथ कोरोना की टेस्टिंग और ऑक्सीजन आदि करी व्यवस्था करने में भाजपा के करोड़ों कार्यकर्ता लगे हुए हैं. नड्डा ने कहा कि हमारे सभी विधायक और सांसद लॉकडाउन और कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए इस संक्रमण काल में कम से कम दो गांव या बस्तियों में जाकर सेवा कार्य में भाग लेंगे.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें