1. home Hindi News
  2. national
  3. bjp wins 58 seats out of 60 in guwahati municipal corporation election congress gets nothing mtj

गुवाहाटी नगर निगम चुनाव में भाजपा ने 60 में 58 सीटें जीतीं, कांग्रेस का नहीं खुला खाता

गुवाहाटी नगर निगम (जीएमसी) के चुनाव की रविवार (24 अप्रैल 2022) को मतगणना हुई. इसमें भारतीय जनता पार्टी ने 58 और आम आदमी पार्टी (आप) ने एक और असम जातीय परिषद (एजेपी) ने एक सीट पर जीत हासिल की है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भाजपा की जीत पर जश्न में डूबे कार्यकर्ता
भाजपा की जीत पर जश्न में डूबे कार्यकर्ता
Twitter

गुवाहाटी: असम की राजधानी गुवाहाटी में हुए नगर निगम चुनाव (Guwahati Municipal Elections) में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार ने प्रचंड जीत हासिल की है. भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने नगर निगम की कुल 60 से 58 सीट पर जीत दर्ज की है. 9 साल बाद हुए नगर निगम चुनाव (Guwahati civic polls) में कुल 197 उम्मीदवार मैदान में थे.

प्रचंड जीत पर पीएम मोदी ने दी बधाई

भारतीय जनता पार्टी की इस प्रचंड जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पार्टी के कार्यकर्ताओं को बधाई दी है. जम्मू-कश्मीर के सांबा स्थित पल्ली गांव में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर आयोजित कार्यक्रम मे शामिल होने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असमिया और अंग्रेजी में ट्वीट कर कहा, ‘धन्यवाद गुवाहाटी! इस प्यारे शहर के लोगों ने विकास के पथ पर आगे बढ़ने के लिए भाजपा के पक्ष में मतदान किया है. उन्होंने असम के लिए दिनरात काम करने वाले मुख्यमंत्री हिमंता विस्व सरमा की मेहनत को अपना आशीर्वाद दिया है. भाजपा कार्यकर्ताओं को कठिन परिश्रम के लिए मैं बधाई देता हूं.’

60 में 58 सीटें भाजपा ने जीतीं

गुवाहाटी नगर निगम (जीएमसी) के चुनाव की रविवार (24 अप्रैल 2022) को मतगणना हुई. इसमें भारतीय जनता पार्टी ने 58 और आम आदमी पार्टी (आप) ने एक और असम जातीय परिषद (एजेपी) ने एक सीट पर जीत हासिल की है. गुवाहाटी नगर निगम के 57 वार्ड के लिए शुक्रवार (22 अप्रैल 2022) को मतदान हुआ था. तीन वार्ड में भाजपा उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया था.

2013 में आखिरी बार हुआ था निगम चुनाव

इससे पहले वर्ष 2013 में गुवाहाटी नगर निगम का चुनाव हुआ था. तब कांग्रेस को चुनाव में जीत मिली थी. वर्ष 2016 में असम में भाजपा की सरकार बनी, तो नगर निगम में कांग्रेस अल्पमत में आ गयी. वर्ष 2022 के निगम चुनाव में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के जरिये वोटिंग हुई. 52.80 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था.

हिमंता ने जीत को ऐतिहासिक करार दिया

असम के मुख्यमंत्री हिमंता विस्व सरमा ने नगर निगम चुनावों में भाजपा को मिली जीत को ऐतिहासिक करार दिया. कहा कि मैं भाजपा की सहयोगी पार्टियों, कार्यकर्ताओं और गुवाहाटी के लोगों को भाजपा को ऐतिहासिक बहुमत देने के लिए धन्यवाद देता हूं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें