1. home Hindi News
  2. national
  3. ayushman bharat yojana modi govt target to reach 55 crore people check your status about this scheme

आयुष्मान भारत योजना से 55 करोड़ लोगों को जोड़ने का लक्ष्य, आपको लाभ मिलेगा या नहीं, ऐसे पता करें

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना
File

गरीब परिवारों को सालाना पांच लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज से जुड़ी आयुष्मान भारत योजना का अब तक एक करोड़ से ज्यादा लोगों तक फायदा पहुंच चुका है और इसे 55 करोड़ लोगों तक पहुंचाने का लक्ष्य है. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का आगे विस्तार किया जाएगा.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के एग्जिक्यूटिव बोर्ड के चेयरमैन का पद संभालने जा रहे डॉ. हर्षवर्धन ने गुरुवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए आयुष्मान भारत को सबसे महत्वाकांक्षी योजना बताया. कहा कि 55 करोड़ गरीब लोग पांच लाख रुपये तक मुफ्त में इलाज करा पाएंगे. इस योजना में एक करोड़ से अधिक लाभार्थी हैं. हम इस योजना को नई ऊंचाइयों तक ले जाएंगे.

सार्वजनिक स्वास्थ्य के सामयिक मुद्दों पर चर्चा के लिए बनाई गई श्रृंखला आरोग्य धारा के पहले संस्करण का उद्घाटन करने के बाद ये बातें कहीं. यहां अधिकारियों ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना के तहत करीब 2,300 मरीजों ने विभिन्न अस्पतालों में मुफ्त में कोविड-19 का इलाज कराया है, जबकि पिछले डेढ़ महीने में 3,000 से अधिक लोगों के संक्रमण का परीक्षण किया गया है. देश और दुनिया से जुड़ी हर News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

इस योजना का लाभ आपको मिलेगा या नहीं? ऐसे पता करें.

  • इसके लिए सबसे पहले https://www.pmjay.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं

  • वेबसाइट खुलने पर उपर दाहिने ओर एक लिंक Am I Eligible दिया होगा, जिस पर क्लिक करना होगा.

  • इसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा. वहां अपने मोबाइन नंबर की जानकारी देने के बाद कैप्चा कोड भरना होगा. इसके बाद ओटीपी विकल्प पर क्लिक करना होगा.

  • आपके मोबाइल में जो OTP आए, उसे भरकर सबमिट करें.

  • इसके बाद अपना राज्य चुनें.

  • इसके बाद व​ह केटेगरी चुनें, जिससे आप अपना स्टेटस देखना चाहते हैं. इसमें नाम, HHD नंबर, राशन कार्ड और मोबाइल नंबर के विकल्प होंगे.

  • इन पर किसी एक को चुनने पर आपको अपना स्टेटस पता चल जाएगा कि आप इस योजना के दायरे में आते हैं या नहीं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें