1. home Hindi News
  2. national
  3. atmanirbhar bharat drdo successfully tested fired anti tank guided missile smb

डीआरडीओ ने किया स्वदेश में विकसित मिसाइल मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड का सफल परीक्षण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Man Portable Anti Tank Guided Missile has already been successfully flight tested
Man Portable Anti Tank Guided Missile has already been successfully flight tested
ANI

Atmanirbhar Bharat रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने बुधवार को स्वदेशी रूप से विकसित कम वजन, फायर एंड फॉरगेट मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (MPATGM) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया. इस मिसाइल (Man Portable Anti Tank Guided Missile) को थर्मल साइट के साथ एकीकृत मैन पोर्टेबल लांचर से लॉन्च किया गया.

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, डीआरडीओ ने कहा कि आत्मानिर्भर भारत को बढ़ावा देने और भारतीय सेना को मजबूत करने की दिशा में संगठन ने मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने बताया कि एक टैंक के प्रतिरूप को इसका लक्ष्य बनाया गया था. मिसाइल ने सीधा हमला करके लक्ष्य को भेद दिया और इसका निशाना पूरी तरह से सटीक रहा. साथ ही लक्ष्य पूरी तरह से नष्ट भी हो गया. डीआरडीओ ने कहा कि इस परीक्षण में मिसाइल ने अपनी न्यूनतम सीमा को सफलतापूर्वक प्रदर्शित किया है.

डीआरडीओ ने कहा कि मिसाइल को उन्नत एवियोनिक्स के साथ अत्याधुनिक लघु इन्फ्रारेड इमेजिंग सीकर के साथ शामिल किया गया है. मिसाइल ने सीधे हमले मोड में लक्ष्य को मारा और इसे सटीक रूप से नष्ट कर दिया. परीक्षण ने न्यूनतम सीमा को सफलतापूर्वक सत्यापित किया है. डीआरडीओ ने मुताबिक, परीक्षण के दौरान इस मिशन के सभी उद्देश्यों को पूरा कर लिया गया. इस मिसाइल का अधिकतम सीमा तक उड़ान का परीक्षण सफलतापूर्वक किया जा चुका है. मिसाइल को उन्नत एवियोनिक्स के साथ अत्याधुनिक लघु इन्फ्रारेड इमेजिंग तकनीक के साथ लैस किया गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें