1. home Hindi News
  2. national
  3. assam assembly elections 2021 elections will be held in three phases in assam know who has how many mla right now bjp congress election commission of india aml

Assam Assembly Elections 2021: असम में तीन चरणों में होगा चुनाव, जानें, अभी किस पार्टी के कितने विधायक

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनावी तारीखों का ऐलान किया.
मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनावी तारीखों का ऐलान किया.
PTI
  • असम में तीन चरणों में होगा विधानसभा चुनाव.

  • 27 मार्च, एक अप्रैल और छह अप्रैल को होगा मतदान.

  • 2 मई आयेगा रिजल्ट

Assam Assembly Elections 2021 नयी दिल्ली : भारतीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने शुक्रवार को असम में विधानसभा चुनाव (Assam Assembly Elections 2021) की तारीखों का ऐलान किया है. असम में तीन चरणों में मतदान होंगे. मतों की गिनती दो मई को होगी. असम में पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा. दूसरे चरण का मतदान एक अप्रैल को होगा, जबकि छह अप्रैल को तीसरे चरण का मतदान होगा. इसके बाद दो मई को चुनाव के नतीजे आ जायेंगे. असम में इस समय भारतीय जनता पार्टी की सरकार है.

असम में 126 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने हैं. बहुमत के लिए असम में 64 सीटों की जरूरत है. 2016 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने जोरदार ढंग से जीत दर्ज की थी और कांग्रेस को सत्ता से उखाड़ फेंका था. भाजपा ने 86 विधानसभा सीटों पर अपना झंडा गाड़ा था. इससे पहले असम में कांग्रेस की सत्ता थी. लंबे समय बाद कांग्रेस को असम में इतना बड़ा झटका लगा है.

पिछले कई बार से असम में सरकार बनाने वाली कांग्रेस 2016 में महज 26 सीटों पर सिमट गयी थी. इस बार भी असम में मुख्य टक्कर भाजपा और कांग्रेस के बीच ही है. असम में सर्वानंद सोनेवाल सत्ता संभाल रहे हैं. मौजूदा समय में असम विधानसभा में भाजपा के 60 और कांग्रेस के 20 विधायक हैं. वहीं असम गण परिषद के 13 विधायक भी सरकार का हिस्सा हैं.

असम विधानसभा का कार्यकाल 31 मई को समाप्त होगा. निर्वाचन आयोग ने आज असम के साथ-साथ पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में भी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. इन चार राज्यों और केंद्र शासित पुडुचेरी में 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच अलग-अलग चरणों में मतदान संपन्न होगा. मतों की गिनती दो मई को होगी. चुनावी तिथियों की घोषणा के साथ ही सभी चुनावी राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई. पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में चुनाव होगा.

Assam Assembly Elections 2021
Assam Assembly Elections 2021
Prabhatkhabar Graphics.

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने चुनावी तारीखों का ऐलान करते हुए कहा कि चार राज्यों व केंद्र शासित पुडुचेरी को मिलाकर कुल 824 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा और इस दौरान कुल 18.68 करोड़ मतदाता 2.7 लाख मतदान केंद्रों पर मतदान करने के पात्र होंगे. उन्होंने कहा कि चुनावों के दौरान आवश्यक केंद्रीय बलों की तैनाती सुनिश्चित की जायेगी. अरोड़ा ने कहा कि टीकाकरण से चुनाव के लिए अनुकूल माहौल बना है और चुनाव ड्यूटी पर तैनात सभी लोगों को टीकाकरण अभियान के लिए अग्रिम मोर्चे का कर्मी घोषित किया गया है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें