25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Earthquake: भूकंप के झटकों से हिला अरुणाचल प्रदेश और राजस्थान, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.5 और 4.2 दर्ज

Earthquake: अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग और राजस्थान के बीकानेर में भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए. अरुणाचल प्रदेश देर रात आये इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.5 मापी गयी. जबकि, राजस्थान में भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गयी है.

Earthquake: अरुणाचल प्रदेश और राजस्थान में आज भूकंप के झटके महसूस किये गए. अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग में रात करीबन 2 बजकर 18 मिनट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए. देर रत आये इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.5 मापी गयी है. जबकि, राजस्थान के बीकानेर में भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गयी है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की माने तो इन झटकों की वजह से किसी भी तरह के जानों-माल के नुकसान की पुष्टि नहीं की गयी है. जानकारी के लिए बता दें चांगलांग में गुरुवार को भी भूकंप के झटके महसूस किये गए थे. यह भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई पर आया था और इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.2 मापी गयी थी. इस भूकंप के दौरान भी किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं आयी है.


नेशनल जियो फिजिकल रिसर्च इंस्टिट्यूट ने दी चेतावनी

भूकंप के झटकों पर बात करते हुए नेशनल जियो फिजिकल रिसर्च इंस्टिट्यूट (NGRI) के वैज्ञानिकों ने दावा किया कि- हिमालय क्षेत्र में जल्द ही बड़ा भूकंप आ सकता है. आगे बताते हुए वैज्ञानिकों ने कहा कि भूकंप की तीव्रता काफी तेज हो सकती है, इस भूकंप की वजह से क्षेत्र में भारी तबाही भी ला सकता है. बचाव के तरीकों पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि- संरचनाओं को मजबूत करके जानों-माल के नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

Also Read: MP News : ‘राहुल गांधी को मुंह पर ताला लगाना चाहिए’, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कसा तंज
प्लेट्स में लगातार हो रहा विचलन

हैदराबाद स्थित NGRI के मुख्य वैज्ञानिक डॉ पूर्णचंद्र राव ने हिमाचल, नेपाल के पश्चिमी हिस्से में और उत्तराखंड में आने वाले भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 8 के करीब हो सकती है. आगे बताते हुए उन्होंने कहा कि- धरती की प्लेटलेट्स कई परतों से मिलकर बनी हुई है और यह लगातार विचलन करती रहती है. भारतीय प्लेटलेट्स हर साल 5 किलोमीटर तक खिसक जाती है जिसकी वजह से हिमालय क्षेत्र में तनाव काफी बढ़ गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें