17.1 C
Ranchi
Saturday, February 24, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeदेशAmrit Bharat Express : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया अमृत भारत एक्सप्रेस का निरीक्षण, बताई खासियत व किराया

Amrit Bharat Express : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया अमृत भारत एक्सप्रेस का निरीक्षण, बताई खासियत व किराया

अश्विनी वैष्णव ने बताया कि अमृत भारत ट्रेन का ट्राॅयल बहुत ही अच्छा और सफल रहा. इस ट्रेन को पीएम मोदी 30 दिसंबर को रवाना करेंगे, जिससे भगवान राम की धरती और माता सीता की धरती का कनेक्शन सीधा बन जाएगा. अमृत भारत ट्रेन पुश-पुल तकनीक से चलती है, जिसकी वजह से इसकी गति ज्यादा तेज है.

Amrit Bharat Express News : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अमृत भारत एक्सप्रेस का निरीक्षण किया और सोशल मीडिया पर पोस्ट करके इस ट्रेन की खूबियों के बारे में बताया. कुछ घंटे पहले उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट डाला जिसमें वे अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन का निरीक्षण करते दिखाई दे रहे हैं. उन्होंने पोस्ट में लिखा है-अमृत काल की अमृत भारत ट्रेन! गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या से दरभंगा के लिए अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन को रवाना करेंगे.

अमृत भारत एक्सप्रेस का हुआ ट्राॅयल रन

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में बताया गया है यह ट्रेन बहुत ही अच्छी है और इसमें यात्रियों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा गया है. शौचालयों का निर्माण आधुनिक तकनीक से किया गया है और इस बात का खास ख्याल रखा गया है कि पानी की बर्बादी ना हो. अश्विनी वैष्णव ने बताया कि अमृत भारत ट्रेन का ट्राॅयल बहुत ही अच्छा और सफल रहा. इस ट्रेन को पीएम मोदी 30 दिसंबर को रवाना करेंगे, जिससे भगवान राम की धरती और माता सीता की धरती का कनेक्शन सीधा बन जाएगा. अमृत भारत ट्रेन पुश-पुल तकनीक से चलती है, जिसकी वजह से इसकी गति ज्यादा तेज है.


130 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलेगी अमृत भारत

अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन की स्पीड इतनी अच्छी है कि अगर यह ट्रेन दिल्ली से कोलकाता तक की दूरी तय करे, तो उसमें दो घंटे का समय बचेगा. ज्ञात हो कि पहली अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेन यूपी के अयोध्या से बिहार के दरभंगा तक और दूसरी बेंगलुरु से मालदा के बीच चलेगी. शुरुआत में चलने वाली दोनों अमृत भारत ट्रेन नाॅन एसी होगी, हालांकि इस ट्रेन में यात्रियों को उसी तरह की सुविधाएं मिलेंगी, जैसी वंदे भारत में मिलती है. इस ट्रेन में कुल 22 कोच होंगे जिसमें आठ सेकेंड क्लास कोच और 12 सेकेंड क्लास 3 टियर स्लीपर कोच होंगे. अमृत भारत एक्सप्रेस का निर्माण चेन्नई के कोच फैक्टरी में हुआ है.

Also Read: KBC 15: अमिताभ बच्चन से ईशान किशन ने पूछ दिया ऐसा सवाल… बिग बी बोले- मैं दोनों हाथों से…

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें