1. home Hindi News
  2. national
  3. alwar gangrape case latest updates four accused convicted court verdict rajasthan news today amh

Alwar Gangrape Updates : अलवर गैंगरेप के सभी आरोपी दोषी करार, चार को उम्रकैद की सजा, पीड़िता का वीडियो किया था वायरल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
alwar gangrape case latest updates
alwar gangrape case latest updates
Twitter

Alwar Gangrape Case Latest Updates : राजस्थान के अलवर में हुए गैंगरेप के मामले में चार आरोपियों को अदालत ने मंगलवार को दोषी करार दिया है. यही नहीं वीडियो वायरल करने के आरोपी को आईटी एक्ट के तहत कोर्ट ने दोषी माना है. हंसराज, इंद्राज, अशोक व छोटेलाल को आईपीसी व आईटी एक्ट के तहत दोषी करार दिया गया है. मामले में दोषी चार लोगों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई.

अदालत ने इस घटना की वीडियो क्लिप बनाकर उसे वायरल करने वाले एक आरोपी को सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के तहत पांच वर्ष के कारावास की सजा सुनाई है.

आपको बता दें कि जस्टिस बृजेश कुमार की अदालत में मामले में बचाव पक्ष की अंतिम बहस पिछले महीने 11 सितंबर को ही पूरी हो चुकी थी. उसके बाद सबको इंतजार फैसले का था. 11 सितंबर को जस्टिस ने फैसला सुनाने के लिए 24 सितंबर का दिन तय किया था, लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए हाई कोर्ट ने 1 अक्टूबर तक कोर्ट में कामकाज पर रोक लगाने का काम किया था.

भारतीय दंड संहिता की धारा 376 डी के तहत : अदालत ने गैंगरेप मामले में आरोपी हंसराज गुर्जर, अशोक गुर्जर, छोटेलाल गुर्जर और इंद्रराज गुर्जर को भारतीय दंड संहिता की धारा 376 डी के तहत दोषी मानते हुए कड़े आजीवन कारावास की सजा दी है. अदालत ने विभिन्न धाराओं के तहत आर्थिक दंड की सजा दी है जिसकी राशि पीड़िता को दी जाएगी.

क्या है मामला : गौरतलब है कि अलवर जिले के थानागाजी थाना क्षेत्र में 26 अप्रैल 2019 को पति के साथ मोटरसाइकिल पर जा रही एक दलित महिला से छह लोगों ने सामूहिक दुष्कर्म कर उसका वीडियो बनाया. मामला दर्ज होने में कथित देरी के मामले में पुलिस और राज्य सरकार की काफी आलोचना हो रही थी. पुलिस दुष्कर्म करने के पांच आरोपियों एवं वीडियो को सोशल मीडिया पर डालने के एक आरोपी को पहले ही गिरफ्तार किया था.

राहुल गांधी ने की थी पीड़िता के परिजनों से मुलाकात : इस घटना के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अलवर जिले के थानागाजी पहुंचे थे और गैंगरेप पीड़िता के परिजनों से मुलाकात की थी. उन्होंने हरसंभव मदद का वादा किया था… कहा था कि न्याय जरूर मिलेगा…दोषियों के कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी….राहुल गांधी के साथ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट भी पीड़िता के परिजनों से मिलने गये थे.

राज्य सरकार ने की थी कार्रवाई : यदि आपको याद हो तो पहले पुलिस द्वारा मामला दर्ज नहीं किया गया था, जिसके बाद एसएचओ सहित पूरा स्टाफ, डीएसपी, एएसपी ओर एसपी को सूबे की सरकार से हटाने का काम किया था.

Posted By : Amitabh kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें