1. home Hindi News
  2. national
  3. adar poonawala made big allegation indias most powerful people are under pressure cant do alone vwt

अदार पूनावाला ने लगाए बड़ा आरोप : भारत के सबसे शक्तिशाली लोग बना रहे दबाव, वैक्सीन देना अकेले मेरे वश की बात नहीं

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला.
सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला.
फाइल फोटो.

लंदन : कोरोना की एंटीवायरल इंजेक्शन बनाने वाली कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने लंदन पहुंचकर बहुत बड़ा आरोप लगाया है. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि कोविशील्ड की आपूर्ति को लेकर भारत के सबसे शक्तिशाली लोगों द्वारा उन पर दबाव बनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि देश के सबसे शक्तिशाली लोगों में से कुछ ने उनसे फोन पर अभद्र बातें भी कही हैं.

लंदन के अखबर द टाइम्स से बातचीत के दौरान पूनावाला ने एक तरह से कोविशील्ड की आपूर्ति को लेकर हाथ खड़े करते हुए कहा कि उनके ऊपर काफी दबाव बनाया जा रहा है और पूरे देश में वैक्सीन की आपूर्ति करना अकेले मेरे वश की बात नहीं है. उन्होंने कहा कि भारत के सबसे शक्तिशाली लोगों के दवाब के चलते ही वह अपनी पत्नी और बच्चों के साथ लंदन आ गए हैं.

टीकाकरण के तीसरे चरण में हाथ किए खड़े

अदार पूनावाला का यह आरोप तब सामने आया है, जब 1 मई 2021 से देश में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को कोरोना का टीका लगाने का कार्यक्रम शुरू कर दिया गया है. इसके पहले सरकार ने पूनावाला को वाई श्रेणी की सुरक्षा भी मुहैया करा दी है. सीरम इंस्टीट्यूट भारत में ऑक्सफोर्ड/एस्ट्राजेनिका की कोरोना की वैक्सीन कोविशील्ड का उत्पादन कर रही है. सरकारी अधिकारियों के अनुसार पूनावाला को संभावित खतरों को देखते हुए सुरक्षा दी गई है. देश में किसी भी जगह उनके साथ सीआरपीएफ के जवान उनकी सुरक्षा में होंगे. इनमें 4-5 कमांडों भी शामिल होंगे.

हर किसी की जरूरत को पूरा करना आसान नहीं

पूनावाला ने कहा कि मैं लंदन में तय समय से अधिक रूक रहा हूं, क्योंकि मैं उस परिस्थिति में वापस नहीं जाना चाहता. सब कुछ मेरे कंधों पर पड़ गया है, लेकिन मैं इसे अकेले नहीं कर सकता. मैं ऐसी स्थिति में नहीं रहना चाहता, जहां आप सिर्फ अपना काम करने की कोशिश कर रहे हो और सिर्फ इसलिए कि आप हर किसी की जरूरत को पूरा नहीं कर सकते. आप अंदाज नहीं लगा सकते कि बदले में वे क्या करेंगे.

लोगों की बढ़ी है बेचैनी और उम्मीद

उन्होंने कहा कि लोगों की उम्मीद और बेचैनी बहुत अधिक है. यह बहुत ही अधिक है. सभी को लगता है कि उन्हें वैक्सीन मिलनी चाहिए. वे समझ नहीं सकते कि उनसे पहले किसी और को यह क्यों मिलनी चाहिए. उन्होंने साक्षात्कार में संकेत दिया कि उनकी लंदन यात्रा भारत के बाहर वैक्सीन निर्माण बढ़ाने की व्यावसायिक योजनाओं से भी जुड़ी हुई है और लंदन उनकी पसंद में शामिल हो सकता है.

सभी की नहीं कर सकते मदद

जब उनसे भारत के बाहर वैक्सीन उत्पादन के ठिकानों के बारे में पूछा गया, तो पूनावाला ने कहा कि अगले कुछ दिनों में एक घोषणा होने जा रही है. पूनावाला ने कहा कि हम वास्तव में सभी की मदद में हांफ रहे हैं. उन्होंने कहा कि मुझे नहीं लगता कि भगवान को भी अंदाज होगा कि हालात इतने खराब होने वाले हैं. मुनाफाखोरी के आरोप पर उन्होंने उसे पूरी तरह से गलत बताया और कहा कि कोविशील्ड अभी भी दुनिया की सबसे सस्ती वैक्सीन है. पूनावाला ने कहा कि हमने कुछ भी गलत या मुनाफाखोरी नहीं की है. मैं इंतजार करूंगा कि इतिहास हमारे साथ न्याय करे.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें