28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#MCDelections2017 : दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित ने वोट डाला, बोलीं कांग्रेस की जीत पक्की

शाम चार बजे तक 46 फीसदी मतदान : दिल्ली नगर निगम के चुनाव में रविवार शाम चार बजे तक 46 प्रतिशत मतदान हुआ. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, शाम 4 बजे तक 59.12 लाख मतदाताओं ने वोट डाला. इनमें सबसे ज्यादा 22.2 लाख मतदाताओं ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम में […]

शाम चार बजे तक 46 फीसदी मतदान : दिल्ली नगर निगम के चुनाव में रविवार शाम चार बजे तक 46 प्रतिशत मतदान हुआ. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, शाम 4 बजे तक 59.12 लाख मतदाताओं ने वोट डाला. इनमें सबसे ज्यादा 22.2 लाख मतदाताओं ने उत्तरी दिल्ली नगर निगम में वोट डाले, जबकि दक्षिणी निगम में 22 लाख मतदाताओं ने जबकि पूर्वी दिल्ली में 14.8 लाख मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया. मौजपुर और सराय पीपल थाला वार्ड में उम्मीदवारों की मौत के कारण मतदान स्थगित कर दिया गया.

यह भी पढ़ें :निगम चुनाव में 54 प्रतिशत से अधिक मतदान होने की उम्मीद

दोपहर दो बजे तक महज 35 फीसदी मतदान : दिल्ली नगर निगम के चुनाव में रविवार को हो रहे मतदान में गर्मी की तपिश का असर साफ देखने को मिल रहा है. तीनों नगर निगम में दोपहर दो बजे तक सिर्फ 35 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से प्राप्त जानकारी के मुताबिक सुबह आठ बजे मतदान शुरू होने के बाद दोपहर दो बजे तक 4382359 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इनमें सबसे ज्यादा 1640304 मतदाता उत्तरी दिल्ली नगर निगम में वोट देने अपने घरों से निकले. वहीं पूर्वी दिल्ली में सुबह 8 बजे से 2 बजे तक 1105365 वोट डाले गये.

2:13 PM : दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने वोट डालने के बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि भाजपा ने पिछले 10 सालों में एमसीडी में कोई काम नहीं किया है. जनता बदलाव चाहती है और इस बार कांग्रेस की जीत होगी. उन्होंने कांग्रेस छोड़ चुके नेताओं के बारे में कहा, किसी के बाहर जाने से कोई फर्क नहीं पड़ता है.कांग्रेस के पास बहुत नेता हैं, दो चार लोगों के जाने से फर्क नहीं पड़ता है.

12:24 PM :दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने निजामुद्दीन ईस्ट स्थित डीएवी स्कूल पोलिंग बूथ पर जाकर अपना वोट डाला.

12:07 PM :दिल्ली में दो वार्डों पर दो प्रत्याशियों के निधन के कारण नगर निगम चुनाव स्थगित कर दिया गया है. जिन दो वार्डों पर चुनाव स्थगित किया गया है उनमें पूर्वी दिल्ली में मौजपुर और उत्तर दिल्ली में सराय पीपल हैं. दोनों प्रत्याशी समाजवादी पार्टी के थे.

दिल्ली प्रदेश निर्वाचन आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘दो वार्डों पर चुनाव स्थगित कर दिए गए हैं. मौजपुर में 14 मई को मतदान होगा जबकि सराय पीपल में 21 मई को मतदान होगा.’ सपा के दिल्ली प्रदेश प्रवक्ता आर एस यादव ने कहा, ‘‘दोनों उम्मीदवारों की आयु 40 से 45 वर्ष के बीच थीं. मौजपुर से हमारी उम्मीदवार एक महिला थी जिनकी प्राकृतिक मौत हुई, सराय पीपल से हमारा उम्मीदवार एक पुरुष था जिनकी सदमे से मौत हो गई.’ बहरहाल, यादव ने कहा कि इससे चुनावों में पार्टी के प्रदर्शन पर कोई असर नहीं पड़ेगा. समाजवादी पार्टी ने इन चुनावों में स्टार प्रचारक के तौर पर अपने बड़े नेताओं को उतारा था.

11:49 AM :वोटिंग की रफ्तार धीमी, सुबह 10 बजे तक 7.5% वोटिंग

11:19 AM :कांग्रेस नेता अजय माकन ने एमसीडी चुनाव में अपना वोट डाला और वोटिंग के बाद उन्‍होंने कहा,लोग समझदारी वाली सरकार के लिए कांग्रेस को वोट करेंगे. हम बहुत आशावादी हैं, लोगों को समझ आ गया है कि अच्छी सरकार कांग्रेस ही दे सकती है.

9:19 AM : दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद क‍ेजरीवाल ने सिविल लाइंस में अपना वोटा. उनके साथ उनकी पत्नी और पूरा परिवार साथ में वोटिंग किया. केजरीवाल ने संवाददाओं के साथ बातचीत में कहा, एमसीडी में आम आदमी पार्टी की जीत पक्की है.

8:36 AM : दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने एमसीडी चुनाव में इवीएम के साथ छेड़छाड़ की आशंका जाहीर की. राय ने कहा अगर इवीएम के साथ छेड़छाड़ नहीं होता है तो आम आदमी पार्टी 200 से अधिक सीट जीतेगी. उन्होंने कहा भाजपा को हार का डर सता रहा है.

8:34 AM : उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने वोट डाला. वोटिंग के बाद संवाददाताओं के साथ बातचीत में सिसोदिया ने लोगों से वोटिंग करने की अपिल की और आप की जीत का दावा किया. उन्होंने कहा,अगर दिल्ली वालों को आस-पास की गंदगी और बीमारियों से छुटकारा पाना है आम आदमी पार्टी को वोट दें.

नयी दिल्ली : दिल्ली नगर निगम चुनाव के 272 वार्डों के लिए आज हो रहे मतदान के दौरान उपराज्यपाल अनिल बैजल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया.

त्रिकोणीय प्रतीत हो रहे इस चुनावी मुकाबले में सत्तारुढ़ भाजपा, कांग्रेस और आप के बीच टक्कर है. इस निकाय चुनाव में 1.3 करोड़ से अधिक मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे. राष्ट्रीय राजधानी में 13,000 से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए हैं. शहर भर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सुबह आठ बजे मतदान आरंभ हुआ. दिल्ली के पांडव नगर इलाके में मतदाताओं की लंबी कतारें देखने को मिलीं हालांकि कुछ मतदान केंद्रों पर मतदान की गति सुबह धीमी रही.

केजरीवाल अपने माता पिता, पत्नी और बेटी के साथ उत्तरी दिल्ली के सिविल लाइंस इलाके में एक मतदान केंद्र पर मतदान करने पहुंचे. केजरीवाल की बेटी हर्षिता ने पहली बार मतदान किया. उन्होंने मतदान करने के बाद कहा कि दिल्ली के लोगों को अपने घरों से बाहर आना चाहिए और ‘‘डेंगू और चिकुनगुनिया मुक्त दिल्ली’ के लिए मतदान करना चाहिए. केजरीवाल ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं लोगों से बड़ी संख्या में बाहर निकलने और डेंगू एवं चिकुनगुनिया मुक्त दिल्ली के लिए मतदान करने की अपील करता हूं.’

यह पूछे जाने पर कि क्या एमसीडी चुनाव दिल्ली में आप सरकार के दो साल के प्रदर्शन पर जनमत संग्रह है, केजरीवाल ने कहा, ‘‘बुधवार को परिणाम सामने आएंगे, हम तब देखेंगे.’ बैजल ने ग्रेटर कैलाश तीन में एक मतदान केंद्र पर मतदान किया. केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने भी अपने कृष्णा नगर निर्वाचन क्षेत्र में मतदान किया.

सिसोदिया ने पूर्वी दिल्ली के पटपडगंज निर्वाचन क्षेत्र में मताधिकार का प्रयोग किया. 10 साल तक नगर निगम में सत्ता पर काबित भाजपा पर हमला करते हुए सिसोदिया ने कहा, ‘‘यदि लोग गंदगी, कचरे के ढेर, भ्रष्टाचार से परेशान हैं जो उन्हें उनके (भाजपा) खिलाफ मतदान करना चाहिए.’

इसे भी पढ़ें,अब केजरीवाल और नये उपराज्यपाल बैजल के बीच जंग

इसे भी पढ़ें,योगेन्द्र ने लिखा केजरीवाल को पत्र कहा, "आप" ने जनता को ठगा है

पुलिस ने 13,022 मतदान केंद्रों में से 3,284 को संवेदनशील और 1,464 को अति संवेदनशील घोषित किया है. इस बार 1.1 लाख से अधिक मतदाता ऐसे हैं जो पहली बार मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसके अलावा एमसीडी चुनाव में पहली बार नोटा का विकल्प भी उपलब्ध कराया गया है. एनडीएमसी (104), एसडीएमसी (104) और ईडीएमसी (64) के तहत आने वाले वार्डों के पार्षदों के चयन के लिए कुल 1,32,10,206 मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे. मतदान शाम पांच बजे तक होगा. मतगणना 26 अप्रैल को होगी.

दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने मतदान केंद्रों में पर्याप्त संख्या में कर्मियों को तैनात किया है. इनमें से कुछ मतदान केंद्र बाहरी दिल्ली के इलाकों में आते हैं.

इस चुनाव परिणाम का राजनीतिक असर राजधानी की सीमाओं से बाहर भी होगा और यह यहां राजनीतिक समीकरणों को नया आकार देगा. भाजपा चुनाव में अपनी जीत बरकरार रखने की कोशिश करेगी जहां 10 साल से वह कायम है. पार्टी ने 267 वार्डों में नए चेहरे उतारे हैं. पार्टी ने 272 सीटों में से 200 में जीत का भरोसा जताया है. आप और कांग्रेस ने भी 200 का आंकडा पार करने का दावा किया है. आप ने सभी 272 वार्डों में उम्मीदवार खडे किए हैं और कांग्रेस ने 271 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है.

पिछले साल भी मई में 13 वार्डों में उपचुनाव हुए थे जिनमें आप पांच सीटें जीतकर शीर्ष पर रही थी. कांग्रेस ने उस समय चार और भाजपा ने तीन सीटें जीती थीं। एक सीट निर्दलीय उम्मीदवार ने जीती थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें