33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विदेशों में रह रहे भारतीयों की सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता : सुषमा

नयी दिल्ली : अमेरिका में बसे भारतीयों और भारतीय मूल के लोगों की सुरक्षा को सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज राज्यसभा में आश्वासन दिया कि भारतीयों पर हुए हमलों की घटनाओं को अमेरिकी प्रशासन के समक्ष विभिन्न स्तरों पर उठाया गया है और इस संबंध में चल रही […]

नयी दिल्ली : अमेरिका में बसे भारतीयों और भारतीय मूल के लोगों की सुरक्षा को सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज राज्यसभा में आश्वासन दिया कि भारतीयों पर हुए हमलों की घटनाओं को अमेरिकी प्रशासन के समक्ष विभिन्न स्तरों पर उठाया गया है और इस संबंध में चल रही जांच पर सरकार नजर बनाए हुए है.

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अमेरिका में रह रहे भारतीय मूल के नागरिकों और भारतीय नागरिकों के विरुद्ध वैमनस्यपूर्ण अपराधों के संबंध में आज उच्च सदन में अपनी ओर से दिए एक बयान में कहा मैं इस सदन और सदस्यों को आश्वस्त करना चाहूंगी कि विदेशों में बसे भारतीय मूल के लोगों की सुरक्षा तथा संरक्षा हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है.
सुषमा ने गत 22 फरवरी को अमेरिका के कन्सास में 32 वर्षीय भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचीभोतला की अमेरिकी नागरिक द्वारा गोली मारकर हत्या, दो मार्च को भारतीय मूल के हर्निश पटेल पर हमले और चार मार्च को भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक दीप राय पर हमले की घटनाओं का जिक्र किया. उन्होंने बताया कि इन घटनाओं के बाद विभिन्न स्तरों पर अमेरिकी प्रशासन से बात की गई. उन्होंने कहा कि उन्होंने पीडितों के परिवारों से भी बात की थी.
विदेश मंत्री ने कहा कि हम अमेरिकी सरकार के साथ लगातार बातचीत कर रहे हैं. किसी भी आपातकालीन मुद्दे के समाधान के लिए हमारे दूतावास तथा वाणिज्य महादूतावास स्थानीय भारतीय समुदायों के साथ संपर्क में हैं. हम विदेशों में रहने वाले भारतीयों के जीवन को प्रभावित करने वाली किसी भी गतिविधि के प्रति सतर्क रहेंगे और उनके हितों की रक्षा के लिए हरसंभव कार्य करेंगे. विदेश मंत्री ने बताया कि उक्त तीनों ही मामलों में सरकार ने अपने राजदूतावासों तथा महावाणिज्य दूतावासों के माध्यम से प्रभावित लोगों तथा उनके परिजनों को हर समय सहायता देने के लिए उनसे तत्काल संपर्क किया.
सुषमा ने कहा कि सरकार ने इस मुद्दे को अमेरिकी सरकार के साथ काफी उच्च स्तरों पर उठाया है और उन्हें अपनी गहरी चिंताओं से अवगत कराया है. हमने वहां रहने वाले प्रवासी भारतीयों को सुरक्षा देने और इन घटनाओं की जल्द से जल्द जांच सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपाय करने के लिए कहा है. विदेश मंत्री ने कहा कि विदेश सचिव की हालिया अमेरिका यात्रा में अमेरिकी अधिकारियों ने अत्यंत सकारात्क रुप में अपनी प्रतिक्रिया दी है और आश्वस्त किया है कि शीघ्र न्याय सुनिश्चित करने के लिए वे सभी संबंधित एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं.
उन्होंने कहा कि अमेरिकी प्रशासन और कांग्रेस में भी इन घटनाओं की व्यापक निंदा की गयी. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 28 फरवरी को कांग्रेस के संयुक्त सत्र में कंसास गोलीबारी की घटना का उल्लेख किया और कहा कि अमेरिका एक स्वर में घृणा एवं दुष्टता की सभी रुपों में निंदा करता है. प्रतिनिधि सभा, कंसास के गवर्नर सैम ब्राउनबैक और अमेरिका के गृह सुरक्षा मंत्री जॉन केली ने भी इन घटनाओं की निंदा की. सुषमा ने कहा, अमेरिकी समाज के सभी तबकों में इन घटनाओं पर शोक प्रकट किये जाने से सुनिश्चित होता है कि इन अलग अलग घटनाओं के बावजूद अमेरिकी समाज दोनों देशों के लोगों के परस्पर संपर्क को महत्व देता है.
विदेश मंत्री ने कहा कि 22 फरवरी को जब श्रीनिवास कुचीभोतला को गोली मारी गई थी तब एक अन्य भारतीय आलोक मदासानी और एक अमेरिकी नागरिक इयान ग्रिलॉट हमलावर को रोकने की कोशिश में घायल हो गए थे. दोनों को इलाज के बाद अब अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. उन्होंने कहा ‘‘मैं ग्रिलॉट के हौसले को सलाम करती हूं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें