33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रोहित वेमुला मामला : राहुल गांधी भूख हड़ताल पर, भाजपा ने कहा- कांग्रेस बहा रही है घडियाली आंसू

हैदराबाद : हैदराबाद यूनिवर्सिटी के कैंपस में रोहित वेमुला के जन्मदिन के मौक़े पर छात्रों ने आधी रात को कैंडल मार्च निकालकर प्रदर्शन किया जिसमें कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी हिस्सा लिया और धरने पर बैठ गए. राहुल 12 दिन में दूसरी बार यहां पहुंचे और छात्रों का दर्द बांटा. रोहित समेत जिन चार […]

हैदराबाद : हैदराबाद यूनिवर्सिटी के कैंपस में रोहित वेमुला के जन्मदिन के मौक़े पर छात्रों ने आधी रात को कैंडल मार्च निकालकर प्रदर्शन किया जिसमें कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने भी हिस्सा लिया और धरने पर बैठ गए. राहुल 12 दिन में दूसरी बार यहां पहुंचे और छात्रों का दर्द बांटा. रोहित समेत जिन चार छात्रों के खिलाफ़ यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कार्रवाई की थी उनमें से दो ने अनिश्चित काल के लिए भूख हड़तालकरने का भी निश्चय किया है.कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में 18 घंटे की सामूहिक भूख हडताल पर बैठे छात्रों के साथ आज भूख हडताल पर हैं.

भाजपा नेता सांबित पात्रा ने इसको लेकर राहुल गांधी पर करारा प्रहार करते हुए कहा कि इस मुद्दे को कांग्रेस भूनाना चाहती है. राहुल गांधी इसे दलित और गैर दलित मामला बनाकर राजनीति कर रहे हैं.जैसी असंवेदनशीलता राहुल के द्वारा फैलाई जा रही है यही कारण है कि मैं हमेशा कहता हूं कि उनमें जिम्मेदारी नाम की चीज नहीं है. राहुल गांधी और जिम्मेदारी दो अलग-अलग रास्ते हैं.

केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू ने कहा कि संप्रग सरकार के कार्यकाल के दौरान इस परिसर में दलित छात्रों के आत्महत्या के नौ मामले सामने आए लेकिन राहुल ने कभी वहां जाने की जहमत नहीं उठायी. उन्होंने विपक्ष से आत्महत्या के संबंध में गठित न्यायिक जांच आयोग की रिपोर्ट आने तक इंतजार करने को कहा. वेंकैया ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ कांग्रेस घडियाली आंसू बहा रही है ताकि राजनीतिक फायदा उठाया जा सके. कांग्रेस और वामदल इसे राजनीतिक मुद्दा बनाने का प्रयास कर रहे है और उनमें विश्वविद्यालय आने की होड लग गई है, वे भूल गए हैं कि संप्रग के शासनकाल में परिसर में ऐसी नौ घटनाएं घटीं. यह देश में मोदी विरोधी अभियान का हिस्सा है.

रात 12 बजकर करीब 10 मिनट पर यहां पहुंचे राहुल ने आंदोलनरत छात्रों से बात की और फिर दलित शोधार्थी रोहित वेमुला की तस्वीर के आगे मोमबत्तियां जलाईं. विश्वविद्यालय में सामाजिक न्याय के लिए बनी संयुक्त कार्य समिति के एक सदस्य ने कहा कि राहुल गांधी आज सुबह छह बजे से भूख हडताल में शामिल हैं जो शाम 6 बजे तक चलेगा. भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (एनएसयूआई) के राष्ट्रीय अध्यक्ष रोजी एम जॉन ने भी राहुल गांधी के आज भूख हडताल में बैठने की जानकारी दी.

उन्होंने संवाददाताओं को बताया, ‘‘छात्रों ने सामूहिक भूख हडताल का आह्वान किया है. राहुल भी धरने पर बैठेंगे. यह भूख हडताल देश के सभी विश्वविद्यालयों में होगी.’ जब छात्रों ने मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी और केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारु दत्तात्रेय के खिलाफ नारे लगाए तो राहुल ने हस्तक्षेप करते हुए उन्हें नम्रता से कहा कि वे ‘मुर्दाबाद’ के नारे न लगाएं. उन्होंने कहा, ‘‘किसी के लिए भी मुर्दाबाद मत कहिए। इससे न्याय नहीं होगा.’

शुक्रवार आधी रात को यूनिवर्सिटी पहुंचे राहुल का एबीवीपी के कार्यकर्ताओं ने मेन गेट पर जमकर विरोध किया. जिसके बाद पुलिस ने करीब 50 छात्रों को हिरासत में लिया है जबकि स्मृति ईरानी के विरोध में प्रदर्शन स्थल पर नारे लगाने वालों को राहुल गांधी ने ऐसा करने से मना किया.एबीवीपी ने राहुल गांधी के इस दौरे का विरोध करते हुए तेलंगाना के कॉलेजों में बंद का एलान किया है.

इधर, दलित छात्र रोहित वेमुला की कथित खुदकुशी के मुद्दे पर जारी छात्रों के विरोध प्रदर्शनों के बीच हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (एचसीयू) के अंतरिम कुलपति का प्रभार संभाल रहे डॉ. विपिन श्रीवास्तव शुक्रवार दोपहर बाद अवकाश पर चले गए. एचसीयू के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (एचसीयू) के अंतरिम कुलपति का प्रभार संभाल रहे डॉ. विपिन श्रीवास्तव 29 जनवरी को दोपहर बाद से अवकाश पर चले गए हैं और अब सबसे वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ. एम परियासामी अगले आदेशों तक कुलपति के कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे.’

अधिकारी ने बताया कि श्रीवास्तव के अचानक अवकाश पर जाने की वजह साफ नहीं हो सकी है. श्रीवास्तव की प्रतिक्रिया लेने की कोशिश की गई, पर उनसे संपर्क नहीं हो सका. रोहित की मौत के मुद्दे पर छात्रों के प्रदर्शन के बीच कुलपति अप्पा राव पोडिले के अवकाश पर चले जाने के बाद श्रीवास्तव को 24 जनवरी को अंतरिम कुलपति नियुक्त किया गया था. इस बीच, कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी कल एचसीयू परिसर आएंगे. वह सामूहिक भूख हडताल में हिस्सा लेकर प्रदर्शनकारी छात्रों के प्रति एकजुटता जता सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें