29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार-झारखंड को केन्द्रीय कैबिनेट की बड़ी सौगात, 4,918 करोड़ के हाइवे प्रोजेक्ट को मंजूरी

नयी दिल्ली: बिहार और झारखंड में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के इरादे से सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या एनएच-2 के तहत आने वाले दो राज्यों से जुड़े राजमार्ग के चौडीकरण के लिये 4,918 करोड रुपये की परियोजना को आज मंजूरी दे दी. एक सरकारी बयान में कहा गया है, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता […]

नयी दिल्ली: बिहार और झारखंड में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के इरादे से सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या एनएच-2 के तहत आने वाले दो राज्यों से जुड़े राजमार्ग के चौडीकरण के लिये 4,918 करोड रुपये की परियोजना को आज मंजूरी दे दी.

एक सरकारी बयान में कहा गया है, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति (सीसीईए) ने बिहार एवं झारखंड में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या दो के तहत आने वाले औरंगाबाद-बरवा अड्डा खंड को छह लेन का बनाये जाने को मंजूरी दे दी है.’ यह कार्य राष्ट्रीय राजमार्ग विकास परियोजना (एनएचडीपी) के पांचवें चरण के तहत होगा.

परियोजना को मंजूरी बनाओ, चलाओ और सौंप दो (बीओटी) के आधार पर दी गयी है. बयान के अनुसार, ‘‘परियोजना पर 4,918.48 करोड रुपये का खर्च आने का अनुमान है. इसमें भूमि अधिग्रहण, पुनर्स्थापना तथा पुनर्वास एवं निर्माण पूर्व गतिविधियों की लागत शामिल है.’ सड़क परियोजना की लंबाई करीब 222 किलोमीटर है.

इस परियोजना का मकसद बिहार और झारखंड में बुनियादी ढांचे को मजबूत करना तथा औरंगाबाद-बरवा अड्डा खंड पर यात्रा समय एवं लागत में कमी लाना है. बिहार एवं झारखंड में राष्‍ट्रीय राजमार्ग-2 पर औरंगाबाद- बिहार/झारखंड सीमा – बरवाअड्डा खंड पर बड़ी संख्‍या में चलने वाले वाहनों से सफर में लगने वाले समय और खर्च में कमी करना भी इस परियोजना का एक अन्‍य उद्देश्‍य है.

इस खंड के विकास से राज्‍य के संबंधित क्षेत्रों में सामाजिक-आर्थिक स्थितियां बेहतर करने में भी मदद मिलेगी. यही नहीं, इस खंड के विकास से संबंधित परियोजना से जुड़ी गतिविधियों के लिए स्‍थानीय श्रमिकों हेतु रोजगार अवसर भी बढ़ेंगे. इस परियोजना को बिहार एवं झारखंड में औरंगाबाद – बिहार/झारखंड सीमा – बरवाअड्डा खंड के क्षेत्र में कवर किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें