25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

महाराष्ट्र निकाय चुनाव : BJP की करारी हार, Congress का शानदार प्रदर्शन

मुंबई : कांग्रेस ने महाराष्ट्र में 345 वार्डों के लिए हुए नगर परिषद एवं नगर पंचायत चुनावों एवं उपचुनावों में 105 वार्डों में जीत दर्ज कर शानदार प्रदर्शन किया है. जबकि राकांपा और शिवसेना क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं और भाजपा को चौथे स्थान पर रहकर मात्र 39 सीटों से संतोष करना पड़ा. […]

मुंबई : कांग्रेस ने महाराष्ट्र में 345 वार्डों के लिए हुए नगर परिषद एवं नगर पंचायत चुनावों एवं उपचुनावों में 105 वार्डों में जीत दर्ज कर शानदार प्रदर्शन किया है. जबकि राकांपा और शिवसेना क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं और भाजपा को चौथे स्थान पर रहकर मात्र 39 सीटों से संतोष करना पड़ा. गत रविवार को हुए इन चुनावों के परिणाम कल देर रात घोषित किए गये.

गणना के अंतिम आंकड़ों के अनुसार कांग्रेस 105 वार्डों पर जीत दर्ज कर पहले, राकांपा 80 वार्डों पर जीत के साथ दूसरे और शिवसेना 59 वार्डों में जीत के साथ तीसरे स्थान पर रही. रायगढ, नंदूरबार, अहमदनगर, नांदेड, उस्मानाबाद, हिंगोली, वाशिम और चंद्रपुर नगर परिषदों और नगर पंचायतों में चुनाव आयोजित किए गयेथे. रत्नागिरि, जलगांव, लातूर, यवतमाल, वर्धा और भंडारा में उपचुनाव हुए थे.

भाजपा को सबसे बड़ा झटका अहमदनगर जिले के जामखेड और चंद्रपुर में लगा. जामखेड गृह राज्य मंत्री राम शिंदे का गृहनगर है जबकि चंद्रपुर का प्रतिनिधित्व महाराष्ट्र के वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार करते हैं. कांग्रेस-राकांपा नेताओं ने इस परिणाम को सत्तारुढ पार्टी के प्रति लोगों के मोहभंग का प्रतीक बताया है.

विधानसभा में विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल ने कहा, परिणाम दिखाते हैं कि कांग्रेस के प्रति लोगों का विश्वास लौट आया है और उनका भाजपा के शासन से मोहभंग हो गया है. ये परिणाम कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी की मुंबई यात्रा से पहले आए हैं. राहुल गांधी 15 और 16 जनवरी को मुंबई के दौरे पर आएंगे. विधान परिषद में विपक्ष के नेता राकांपा के धनंजय मुंडे ने कहा, ये परिणाम महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना नीत सरकार की असफलता को दर्शाते हैं.

59 नगर पंचायत और नगर परिषदों में नवंबर 2015 में हुए चुनाव में भाजपा 254 वार्डों में जीत के साथ पहले स्थान पर रही थी. उस समय कांग्रेस को 239 वार्डों, राकांपा को 201 वार्डों और शिवसेना को 126 वार्डों में जीत मिली थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें