28.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

संक्षिप्त पाक दौरे के बाद भारत लौटे पीएम मोदी

नयी दिल्ली/लाहौर :प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन देशों के दौरे के बाद भारत वापस लौट आये हैं. प्रधानमंत्रीके स्वदेश लौटने पर एयरपोर्ट में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने स्वागत किया. रूस, अफगानिस्तान के साथ प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान की भी संक्षिप्त यात्रा की. प्रधानमंत्री एयरपोर्ट से उतरकर सीधे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के घर पहुंचे. आज […]

नयी दिल्ली/लाहौर :प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीन देशों के दौरे के बाद भारत वापस लौट आये हैं. प्रधानमंत्रीके स्वदेश लौटने पर एयरपोर्ट में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने स्वागत किया. रूस, अफगानिस्तान के साथ प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान की भी संक्षिप्त यात्रा की. प्रधानमंत्री एयरपोर्ट से उतरकर सीधे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के घर पहुंचे. आज वाजपेयी का जन्मदिन है. इस दौरान वो पूर्व प्रधानमंत्री को जन्मदिन की शुभकामनाएं देंगे.

पाकिस्तान दौरे में प्रधानमंत्री नवाज शरीफकी मां से मुलाकात की. खबर है कि मोदी ने शरीफ की मां से पैर छूकर आशीर्वाद लिया.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अफगानिस्तान से लौटते वक्त आज शाम पौने पांच बजे पाकिस्तान के लाहौर पहुंचे. प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करने पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ व उनके छोटे भाई व पाकिस्तानी पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री शाहबाज शरीफ मौजूद थे. शरीफ ने अपने भाई के साथ गर्मजोशी से मोदी की अगवानी की और उनके पहुंचने के काफी समय पहले ही एयरपोर्ट पहुंच गये थे. फिर वे उन्हें अपने घर रायविंद के जटीउमरा गांव लेकर आये. यह जगह लाहौर एयरपोर्ट से 42 किलोमीटर दूर है. प्रधानमंत्री मोदी वहां शरीफ से वार्ता करने के साथ उनकी नातिन मेहरून्निसा के पांच दिवसीय भव्य विवाह समारोह की एक रस्म में शामिल हुए. उसके बाद पीएम मोदी शाम के पौने सात बजे के करीब उनके आवास से रवाना हो गये.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगभग साढ़े सात बजे लाहौर से स्वदेश के लिए रवाना हो गये. जिस गर्मजोशी से नवाज ने मोदी की आगवानी की थी, उसी अपनेपन से वे उन्हें फिर लाहौर एयरपोर्ट पर विदा करने आये. किसी राष्ट्रप्रमुख के द्वारा अपने किसी समकक्ष की ऐसी आगवानी व ऐसी विदाई विश्व के कूटनीतिक इतिहास में दुर्लभ है.


एक पाकिस्तानी न्यूज चैनल ने आज सबसे पहले खबर दीथी कि पीएम मोदी वहां से रायविंद जा रहे हैं, जहां नवाज की नातिन का विवाह समारोह चल रहा है और कल निकाह होना है.मालूमहोकि नवाज के लिए आज दोहरी खुशी का मौका है, आज एक तो उनका जन्मदिन है और दूसरा उनकी नातिन का विवाहसमारोह भी चल रहा है. शरीफ के इन दो अहम व निजी कार्यक्रमों के बीच मोदीनेलाहौर पहुंच कर रिश्तों में नयी गर्मजोशी लाने की कोशिश है, जिसके कूटनीतिक नतीजे दिखने की संभावना है. प्रधानमंत्री मोदी के इस कदम को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एक स्टेटसमैन का कदम बताया है. उन्होंने इस मुलाकात के संबंध में मीडिया को ब्रीफकरने के बारे में भाजपा प्रवक्ताओं को निर्देश भी दिया है.

पाकिस्तान के विदेश सचिव एजाज अहमद चौधरी ने कहा, कि भारत के प्रधानमंत्री का पाकिस्तान आने का प्लान अचानक से तय किया गया. उन्होंने कहा कि‘‘दोनों नेताओं ने वार्ता प्रक्रिया को आगे बढाने का निर्णय किया.इस पर सहमति बनी कि अगले माह इस्लामाबाद में विदेश सचिवों की बैठक होगी.’ चौधरी ने बताया कि दोनों नेताओं ने एक दूसरे की चिंताओं को समझते हुए शांति एवं बेहतर माहौल के लिए रास्ते खोलने पर सहमति जतायी.

उधर, मुख्य विपक्ष कांग्रेस के कद्दावर नेता आनंद शर्मा ने इस यात्रा को लेकर नरेंद्र मोदी पर कठोर हमला किया है. शर्मा ने कहा कि कूटनीति गंभीरता से चलती है, हंसी मजाक से नहीं, उसमें निजी चीजें नहीं होती. उन्होंने कहा कि हमारे यहां बहुत सारे स्टेट्समेन हुए, लेकिन किसी ने अबतक ऐसा नहीं किया. उन्होंने कहा कि लाहौर में दो दिनों से कुछ लोगहैं, जिन्होंने यह आयोजन कराया. आनंद शर्मा ने कहा कि काठमांडू में भी एक होटल में एक औद्योगिक घराने के लोगों ने भूमिका निभायी थी. उन्होंने आरोप लगाया कि उसघरानेकेहित पाकिस्तान के बड़े लोगों से जुड़े हैं.

Undefined
संक्षिप्त पाक दौरे के बाद भारत लौटे पीएम मोदी 3

पाकिस्तानी मीडिया मोदी शरीफ की इस मुलाकात को बहुत अहमियत दे रहा है और वहां के प्रमुख चैनल व न्यूज वेबसाइट उसे लाइव कवर कररहे हैं.भारतीय न्यूज चैनल व वेबसाइट भी इसे लाइव कवर कर रहे हैं.11 साल बाद यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला पाक दौरा है. राजीव गांधी व अटल बिहारी वाजपेयी अपने कार्यकाल में पाक के दौरे पर गये थे. कहा जा रहा है कि अगले महीने दोनों देशों के बीच विदेश सचिव स्तर की वार्ता होगी और प्रधानमंत्री मोदी का अगले साल सार्क सम्मेलन में भी पाकिस्तान जाने का कार्यक्रम है.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया है कि उनकी नवाज शरीफ से बात भी हुई है. उन्होंने लिखा है कि उन्होंने शरीफ को जन्मदिन की शुभकामनाएं भी दी हैं. उन्होंने लिखा है कि उनकी शरीफ के साथ आज बैठक होगी. यह भी अहम है कि अफगानिस्तान में आज अपने संबोधन के दौरान भी नरेंद्र मोदी ने सकारात्मक ढंग से पाकिस्तान का नाम लिया था. प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी की यह पहला पाकिस्तान दौरा होगा. पिछले दिनों दोनों देशों के एनएसए स्तर की वार्ता के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज इस्लामाबाद के दौरे पर गयी थीं.

Undefined
संक्षिप्त पाक दौरे के बाद भारत लौटे पीएम मोदी 4


विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी मोदी के इस कदम की तारीफ की है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा है कि एक स्टेट्समैन की यही पहचान है. सत्ताधारी भाजपा सहित विपक्षी कांग्रेस ने इसका स्वागत किया है.

https://t.co/dM26am9tWf

कैसे तय हुआ मोदी का लाहौर दौरा?

कल मीडिया में खबर आयी थी कि नरेंद्र मोदी शुक्रवार को नयी दिल्ली वापस आ जायेंगे और एयरपोर्ट से सीधे पूर्व प्रधानमंत्री व भाजपा के शिखर पुरुष अटल बिहारी वाजपेयी के घर पर पहुंच कर उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं देंगे और उनसे आशीर्वाद लेंगे. लेकिन, इससे उलट पीएम माेदी व्यक्तिगत रिश्तों के जरिये कूटनीति को नया आयाम देने लाहौर पहुंच गये. सूत्रों के अनुसार, आज सुबह जब मोदी ने जन्मदिन की शुभकामना देने के लिए नवाज को फोन किया तो बातचीत में ही शरीफ ने काबुल से लौटते वक्तमोदी को रास्ते में पड़ने के कारण लाहौर आने कान्यौता दिया, जिसेमोदी नेपूरीगर्मजोशी से स्वीकार कर लिया. अब खबर यह भी आ रही है कि मोदी नवाज की नातिन के भव्य विवाह समारोह के एक कार्यक्रम में शामिल होंगे. ऐसे में आज रात उनके स्वदेश लौटने की संभावना कम है.

लाहौर में हाइअलर्ट


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक दिन की यात्रा पर आज लाहौर आने की घोषणा के बाद पाकिस्तानी अधिकारियों ने शहर में और खासकर हवाई अड्डे के इलाके में सुरक्षा अत्यधिक कड़ी कर दी. प्रधानमंत्री आवास के एक प्रवक्ता ने इस बात की पुष्टि की है कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ लाहौर हवाई अड्डे पर अपने भारतीय समकक्ष की आगवानी करेंगे.

प्रवक्ता ने कहा ‘‘प्रधानमंत्री मोदी के विमान को जल्द ही लाहौर हवाई अड्डे पर उतरना है.’ उन्होंने बताया कि मोदी लाहौर में करीब दो घंटे तक रहेंगे.

इसी बीच बड़ी संख्या में पुलिस और पाकिस्तान रेंजर्स की टुकड़ियां अल्लामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंच गयी है और सुरक्षा का प्रभार अपने जिम्मे ले लिया है.

https://t.co/aBILcTJsyA


पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया ‘‘लाहौर में सुरक्षा को हाई अलर्ट पर रखा गया है.’ उन्होंने साथ ही बताया कि हवाई अड्डे से सटे हुए इलाकों में पुलिस बल की तैनाती भी की गयी है. पीएमएल-एन के एक सूत्र ने बताया कि शरीफ ने मोदी को अपनी नातिन मेहरुन्निसा की शादी समारोह में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया है. निशा की शादी आज शरीफ के रायविंद स्थित निवास से संपन्न होगी.

उन्होंने कहा ‘‘मैं इस बात की पुष्टि नहीं करुंगा लेकिन इस बात की संभावना है कि मोदी रायविंद जायेंगे और शरीफ के साथ उनके आवास पर बैठक करेंगे.’

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें