33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सुषमा की पाकिस्तान यात्रा से भारत पाक संबंध सुधरेंगे : फारुक अब्दुल्ला

श्रीनगर : नेशनल कान्फ्रेंस ने आज उम्मीद जताई कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की प्रस्तावित पाकिस्तान यात्रा से दोनों देशों के संबंधों में सुधार में मदद मिलेगी, बातचीत की प्रक्रिया बहाल होगी और सारे लंबित मुद्दों का समाधान होगा. नेशनल कान्फ्रेंस के नेताओं फारुक अब्दुल्ला और उनके पुत्र उमर अब्दुल्ला ने इस तथ्य का स्वागत […]

श्रीनगर : नेशनल कान्फ्रेंस ने आज उम्मीद जताई कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की प्रस्तावित पाकिस्तान यात्रा से दोनों देशों के संबंधों में सुधार में मदद मिलेगी, बातचीत की प्रक्रिया बहाल होगी और सारे लंबित मुद्दों का समाधान होगा.

नेशनल कान्फ्रेंस के नेताओं फारुक अब्दुल्ला और उनके पुत्र उमर अब्दुल्ला ने इस तथ्य का स्वागत किया कि स्वराज पाकिस्तान यात्रा पर जाएंगी. उन्होंने उम्मीद जताई कि यह दोनों देशों के बीच तनाव कम करने में मदद करेगा. फारुक और उमर दोनों राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री हैं.

फारुक ने यहां अपने पिता और नेशनल कान्फ्रेंस के संस्थापक शेख मोहम्मद अब्दुल्ला को उनकी 110 वीं जयंती पर श्रद्धांजलि देने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम उम्मीद जताते हैं कि सुषमा स्वराज की पाकिस्तान यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंधों में सुधार होगा और बातचीत की प्रक्रिया आगे बढेगी ताकि उनके बीच के सारे मुद्दों का समाधान किया जा सके.’ अब्दुल्ला स्वराज की पाकिस्तान यात्रा के बारे में मीडिया में आयी खबर पर टिप्पणी कर रहे थे. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके पाकिस्तानी समकक्ष के बीच पिछले सप्ताह पेरिस में हुई मुलाकात का भी स्वागत किया.

नेशनल कान्फ्रेंस के नेता ने डल झील के किनारे शेख अब्दुल्ला की मजार पर पार्टी समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हम नहीं जानते कि उन्होंने क्या बातचीत की लेकिन उम्मीद करें कि वे जम्मू कश्मीर समस्या का समाधान ढूंढने का कोई रास्ता ढूंढेंगे.’

उमर अब्दुल्ला ने कहा कि यद्यपि स्वराज अफगानिस्तान पर एक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान जा रही हैं लेकिन जिन परिस्थितियों में यह हो रहा है उसके मद्देनजर इसे हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए.

उमर ने कहा, ‘‘यह अच्छी बात है कि सुषमा स्वराज पाकिस्तान जा रही हैं. यद्यपि यह द्विपक्षीय यात्रा नहीं है. लेकिन, विदेश मंत्री की पाकिस्तान यात्रा छोटा मुद्दा नहीं है. खासतौर पर दोनों देशों के बीच तनाव के मद्देनजर.’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर अफगानिस्तान के कारण यात्रा हो रही है, तो हम उम्मीद करते हैं कि द्विपक्षीय वार्ता भी बहाल होगी.’ उमर ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम उम्मीद करते हैं कि इस यात्रा से भारत और पाकिस्तान के बीच स्थिति में सुधार होगा, सीमा और नियंत्रण रेखा पर संघर्षविराम का सम्मान किया जाएगा और बातचीत की प्रक्रिया बहाल होगी.’ अब्दुल्ला ने कश्मीरी जबान में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. उन्होंने अंग्रेजी या उर्दू में संबोधित करने के मीडियाकर्मियों के अनुरोध को ठुकरा दिया. उन्होंने कहा, ‘‘यह हमारी मातृभाषा है और हम इसे प्रोत्साहन देेंगे.’ इसपर पार्टी कार्यकर्ताओं ने जोरदार तालियां बजाईं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें