25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जानें पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जिंदगी से जुड़ी दस अहम बातें

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का आज जन्मदिन है. सौम्य और बेहद शांत स्वभाव के लिए पहचाने जाने वाले राजीव गांधी पेशे से बतौर प्रोफेशनल पायलट थे लेकिन मां इंदिरा गांधी की हत्या के बाद उत्पन्न हालातों की वजह से उन्हे राजनीति में आना पड़ा. भारत में सबसे कम उम्र में प्रधानमंत्री बनने वाले […]

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का आज जन्मदिन है. सौम्य और बेहद शांत स्वभाव के लिए पहचाने जाने वाले राजीव गांधी पेशे से बतौर प्रोफेशनल पायलट थे लेकिन मां इंदिरा गांधी की हत्या के बाद उत्पन्न हालातों की वजह से उन्हे राजनीति में आना पड़ा. भारत में सबसे कम उम्र में प्रधानमंत्री बनने वाले राजीव गांधी को देश में टेलीफोन और कंप्यूटर क्रांति के वाहक के रूप में याद किया जाता है. आइए उनके जिंदगी से जुड़े दस बातों को जानते हैं.

1. राजीव गांधी की प्रारंभिक शिक्षा वेल्हम ब्यॉज स्कूल और दून स्कूल से हुई थी. उच्च शिक्षा के लिए उन्होंने लंदन के इम्पीरिल कॉलेज में दाखिला लिया.
2. कॉलेज में पढ़ाई के दौरान ही उन्हें इटली की सोनिया माइनो गांधी से प्यार हो गया. दोनो ने बाद में शादी कर ली.
3. लंदन में पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने भारत आकर कॉमर्शियल पायलट का लाइसेंस लिया और बाकायदा इंडियन एयरलाइंस में पायलट की नौकरी भी की. जहाज उड़ाने के अलावा उन्हें फोटोग्राफी का भी शौक था.
4. राजीव गांधी राजनीति में कभी नहीं आना चाहते थे और राजनीति में उनकी रूचि न के बराबर थी लेकिन उनके भाई संजय गांधी के मरने के बाद राजनीति में उन्हें मजबूरन आना पड़ा. संजय गांधी राजनीति में गहरी दिलचस्पी रखते थे.
5. 31 अक्टूबर 1984 को इंदिरा गांधी के मरने के बाद राजीव गांधी भारत के प्रधानमंत्री बने. उन्होंने कांग्रेस पार्टी में कई नये युवा चेहरे लाने की कोशिश की. कांग्रेस पार्टी उनके नेतृत्व में पहले से कहीं ज्यादा युवा दिखने लगी.
6. राजीव गांधी का विज्ञान और तकनीक में खासा जोर रहता था. उन्हे भारत में टेलीकॉम और सूचना क्रांति का सूत्रधार माना जाता है. उनके कार्यकाल के दौरान ही एमटीएनएल महानगर टेलीकॉम निगम लिमिटेड का गठन हुआ.
7. राजीव गांधी को शुरूआत के दौर में मिस्टर क्लीन के रूप में जाना जाता था. लेकिन आगे चलकर उनपर बोर्फोस घोटाले के दाग लगे . उनपर अक्सर श्रीलंका में तमिल मुद्दे को ठीक ढ़ंग से हल नहीं करने का आरोप लगता रहा.
8. राजीव गांधी पर धार्मिक तुष्टीकरण का आरोप लगा. तलाकशुदा महिला शाहबानों मामले में अदालत ने पति को भरण पोषण का आदेश दिया. मुसलिमों संगठनों के विरोध के बाद राजीव गांधी ने संसद में एक प्रस्ताव लाकर फैसले को पलट दिया. उसी तरह उन्होंने हिन्दु समुदाय को खुश करने के लिए दशकों से बंद रामजन्मभूमि का ताला खोलवाकर पूजा की अनुमति दे दी.
9. राजीव गांधी की 21 मई 1991 में चुनाव प्रचार के दौरान तमिलनाडु के श्रीपेरेम्बदूर में आत्मघाती हमले के दौरान हत्या हो गयी.
10. जाने -माने अभिनेता अमिताभ बच्चन, राजीव गांधी के बेहद खास दोस्तो में से एक थे. हालांकि बाद में उनके संबंधो में खटास आ गयी. राजीव गांधी के मृत्यु के दौरान राहुल गांधी अमेरिका में थे. राहुल अमेरिका से अमिताभ के साथ एक ही प्लेन में आए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें