35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

एग्जिट पोल : आप को 35 से 43 सीटें मिलने का अनुमान, अपने सर्वे में बीजेपी ने अपनी जीत का किया दावा

नयी दिल्लीः दिल्ली विधानसभा चुनाव खत्म होते ही एग्जिट पोल के जरिये अनुमानों का एक नया दौर शुरू हो चुका है. एग्जिट पोल के अनुसार दिल्ली में नरेंद्र मोदी का असर कम होता नजर आ रहा है. इंद्रप्रस्थ में मुख्य मुकाबला आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच है. दोनों पार्टियों के पास […]

नयी दिल्लीः दिल्ली विधानसभा चुनाव खत्म होते ही एग्जिट पोल के जरिये अनुमानों का एक नया दौर शुरू हो चुका है. एग्जिट पोल के अनुसार दिल्ली में नरेंद्र मोदी का असर कम होता नजर आ रहा है. इंद्रप्रस्थ में मुख्य मुकाबला आम आदमी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी के बीच है. दोनों पार्टियों के पास जनता को लुभाने के लिए अनुभवों के रूप में अपना – अपना कार्यकाल था. आप के पास 49 दिनों का, तो भाजपा के पास लगभग दस महीने का. इस कार्य अनुभव में सबने अपने कार्यकाल में किये कामों का हवाला दिया.

दूसरी ओर एग्जिट पोल्स कुछ भी कह रहे हों लेकिन बीजेपी ने ताल ठोक कर कहा है कि 10 फरवरी को नतीजे उसके ही पक्ष में होंगे और सरकार भी भारतीय जनता पार्टी की बनेगी. बीजेपी का खुद का और आरएसएस का आंकलन भी सामने आया है कि जिसमें बीजेपी ने खुद को 34 विधानसभा सीटों पर जीत का अनुमान लगाया है.

सभी एक्जिट पोल में दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) को स्पष्ट बहुमत मिलने की बात कही गई है. इनमें से एक एक्जिट पोल में 70 सदस्यीय विधानसभा में आप को 53 सीटें मिलने की बात कही गई है.चुनाव में सभी एक्जिट पोल में अरविंद केजरीवाल नीत आप विजेता के तौर पर उभरी है. इस चुनाव को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जनमत संग्रह माना जा रहा था लेकिन भाजपा नेतृत्व ने ऐसा मानने से इंकार किया है.
टेलीविजन चैनलों पर आज दिखाए गए एक्जिट पोल में भाजपा के दूसरे नंबर की पार्टी रहने और कांग्रेस को तीसरे नंबर पर रहने का अनुमान जताया गया है. किसी भी एक्जिट पोल में कांग्रेस को पांच से अधिक सीटें मिलने की बात नहीं कही गई है. एक्जिट पोल कमोबेश अपराह्न तीन बजे तक किए गए हैं जबकि मतदान शाम छह बजे समाप्त हुआ.
साल 2013 के विधानसभा चुनाव में आप को 28 सीटें मिली थीं और कांग्रेस की आठ सीटों की मदद से उसने 49 दिनों तक सरकार चलाई थी। भाजपा 2013 के विधानसभा चुनाव में 32 सीटों के साथ सबसे बडी पार्टी के तौर पर उभरी थी.हेडलाइंस टुडे चैनल पर इंडिया टुडे-सिसरो एक्जिट पोल में कहा गया है कि आप को 35 से 43 के बीच सीटें मिलेंगी जबकि भाजपा को 23 से 29 सीटें मिल सकती हैं. कांग्रेस को पांच तक सीटें मिल सकती हैं. एबीपी नील्सन के एक्जिट पोल में कहा गया है कि आप को 39 और भाजपा को 28 जबकि कांग्रेस को तीन सीटें मिल सकती हैं.
जीटीवी-सी वोटर के एक्जिट पोल में आप को 31 से 39 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है जबकि भाजपा को 27 से 35 सीटें मिलने की बात कही गई है. कांग्रेस को 2 से 4 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. इंडिया न्यूज-एक्सिस के एक्जिट पोल में आप को सबसे अधिक 53 सीटें मिलने की बात कही गई है. उसमें भाजपा को 17 और कांग्रेस को दो तक सीटें मिलने की बात कही गई है.
इंडिया टीवी के एक्जिट पोल में आप को 31 से 39 सीटें मिलने की बात कही गई है जबकि भाजपा को 27 से 35 और कांग्रेस को 2 से 4 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. न्यूज 24-टुडेज चाणक्या के एक्जिट पोल में भी आप को बहुमत मिलने की बात कही गई है. उसमें आप को 48 सीट और भाजपा को 22 सीटें मिलने की बात कही गई है. हालांकि, उसने अपने एक्जिट पोल में कांग्रेस को एक भी सीट नहीं दी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें