25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एक्जिट पोल का दावा, हरियाणा में पहली बार बनेगी भाजपा सरकार

मुंबई : महाराष्‍ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान आज शाम संपन्‍न हुआ. इसके साथ ही एक्जिट पोल के नतीजे सामने आने लगे हैं. पहले दौर के एक्जिट पोल के अनुसार भाजपा महाराष्‍ट्र में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी. एबीपी न्‍यूज एक्जिट पोल का दावा है कि भाजपा को अकेले दम […]

मुंबई : महाराष्‍ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान आज शाम संपन्‍न हुआ. इसके साथ ही एक्जिट पोल के नतीजे सामने आने लगे हैं. पहले दौर के एक्जिट पोल के अनुसार भाजपा महाराष्‍ट्र में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी. एबीपी न्‍यूज एक्जिट पोल का दावा है कि भाजपा को अकेले दम पर कुल 144 सीटें मिल सकती हैं.इतना ही नहीं हरियाणा में भी 54 सीटों के साथ भाजपा अकेले सरकार बना रही है.

एबीपी मिल्‍सन के सर्वे के अनुसार

एबीपी मिल्‍सन के फाइनल सर्वे के अनुसार भाजपा को महाराष्‍ट्र में 144 सीटें मिल रही हैं. वहीं इसी चुनाव से पूर्व भाजपा का साथ छोड़ने वाली शिवसेना को 77 सीटों पर ही संतोष करना होगा. कांग्रेस को भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. कांग्रेस को महज 30 सीटें मिलेंगी. वहीं कांग्रेस से गंठबंधन तोड़ चुके एनसीपी को 29 सीटें ही मिलती दिख रही है. वही राज ठाकरे की पार्टी एमएनएस को मात्र तीन और अन्‍य दलों को पांच सीटें मिलने की उम्‍मीद जतायी जा रही है.

महाराष्‍ट्र में 288 सीटें हैं, किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 145 सीटों की आवश्‍यकता पड़ेगी. ऐसे में भाजपा को लगभग 50 प्रतिशत सीटें मिलती दिखायी गयी है. इसमें भाजपा के अकेले की सरकार महाराष्‍ट्र में बन सकती है.

इसी सर्वे के अनुसार हरियाणा में भी भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलते दिखाया गया है. इसके हिसाब से भाजपा को 54 सीटें मिलती दिखायी दे रही है. वहां कुल सीटें 90 हैं. ऐसे में भाजपा पूर्ण बहुमत के साथ उभरकर सामने आ सकती है. हरियाणा में आईएनएलडी को मात्र 22 सीटें मिलती दिखायी गयी है. यह ओमप्रकाश चौटाला की पार्टी है, जिसे जीत दिलाने की ख्‍वाहिस ने जमानत पर जेल से बाहर चौटाला को फिर से जेल पहुंचा दिया. कांग्रेस का सुपड़ा हरियाणा में पूरी तरह साफ होता दिख रहा है. उसे 10 सीटें मिलने की उम्‍मीद है. वहीं एचजेपी को 2 और अन्‍य दलों को दो सीटें मिलने की उम्‍मीद है.

टूडे चाणक्‍या का सर्वे

टूडे चाणक्‍याकी ओर से किये गये सर्वे का रिपोर्ट आईबीएन-7 पर दिखाया जा रहा है. जिसके आधार पर हरियाणा में भाजपा को 52 सीटें मिलती दिखायी जा रही है. वहीं कांग्रेस को महज 10 और ओम प्रकाश चौटाला की पार्टी आईएनएलडी को 23 सीटें मिलने की उम्‍मीद जतायी जा रही है. वहीं एचजेसी को पांच और अन्‍य दलों को पांच सीटें दी गयी हैं.

Times Now, C-Votter का सर्वे

सी वोटर टाइम्‍स नाउ के सर्वे के अनुसार भाजपा को 35-43 सीटें मिल रही हैं. कांगेस को 10-5 सीटें, आईएनएलडी को 29-35 सीटें, एचजेसी को 03-07 और अन्‍य दलों को 03-05 सीटें मिलती दिखायी गयी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें