37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी का तोहफा, महंगाई भत्ता 7 प्रतिशत बढा

नयी दिल्‍ली: सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 7 प्रतिशत बढाकर 107 प्रतिशत करने के प्रस्ताव को आज मंजूरी दे दी. इस कदम से 30 लाख केंद्रीय कर्मी तथा 50 लाख पेंशनभोगी या उनके आश्रित लाभान्वित होंगे. सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में एक जुलाई […]

नयी दिल्‍ली: सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 7 प्रतिशत बढाकर 107 प्रतिशत करने के प्रस्ताव को आज मंजूरी दे दी. इस कदम से 30 लाख केंद्रीय कर्मी तथा 50 लाख पेंशनभोगी या उनके आश्रित लाभान्वित होंगे. सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में एक जुलाई 2014 से सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता (डीए) तथा पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) की अतिरिक्त किस्त जारी करने की आज मंजूरी दे दी.

कीमत वृद्धि से राहत देने के इरादे से मौजूदा 100 प्रतिशत डीए को 7 प्रतिशत और उंचा कर दिया गया है. इससे महंगाई भत्ता मूल वेतन का 107 प्रतिशत हो गया है. बयान के अनुसार छठे वेतन आयोग की सिफारिशों के आधारित स्वीकार्य फार्मूले के अनुसार यह वृद्धि की गयी है. कर्मचारियों को अतिरिक्त डीए और पेंशनभोगियों को डीआर (महगाई राहत) में वृद्धि से 2014-15 में (जुलाई 2014 से फरवरी 2015 तक) सरकारी खजाने पर क्रमश: 7,691 करोड रुपये तथा 5,127 करोड रुपये का भार पडेगा.

महंगाई भत्ता का निर्धारण औद्योगिक कर्मचारियों के लिये उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई-आईडब्ल्यू) के 12 महीने के औसत के आधार पर किया जाता है. औद्योगिक कर्मचारियों के लिये एक जुलाई 2013 से 30 जून 2014 तक खुदरा मुद्रास्फीति की औसत दर 7.25 प्रतिशत रही. इसीलिए, केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 7 प्रतिशत की वृद्धि का निर्णय किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें