नासा ने ढूंढ़ निकाला विक्रम लैंडर, जानिए किस हालत में मिला

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

नयी दिल्ली: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) का दावा है कि उसने विक्रम लैंडर का मलबा ढूंढ़ लिया है. नासा ने इससे संबंधित एक तस्वीर जारी की है. इसमें संभावित लैंडिंग वाली जगह से कई मीटर दूर तक लैंडर का मलबा बिखरा हुआ है. नासा ने अपने बयान में कहा कि उनके मून मिशन, लूनर रिकॉइसेंस ऑर्बिटर ने चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर का पता लगाया है.

नासा ने ढूंढ़ निकाला विक्रम लैंडर को

आपको बता दें कि सितंबर में इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (इसरो) ने अपना महात्वाकांक्षी प्रोजेक्ट चंद्रयान-2 को लॉंच किया था. इसके दो हिस्से थे जिसमेें पहला हिस्सा ऑर्बिटर था जो फिलहाल सफलतापूर्वक धरती का चक्कर लगा रहा है. इसी का दूसरा हिस्सा विक्रम लैंडर चंद्रमा की दक्षिणी सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला था लेकिन लैंडिंग के कुछ मिनट पहले इसका धरती से संपर्क टूट गया था. बाद में पता चला कि विक्रम लैंडर की हार्ड लैंडिंग हुई थी.

विक्रम लैंडर की हुई थी हार्ड लैंडिंग

बाद में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने लैंडिंग वाली सतह की इमेज जारी की थी. अब नासा ने उसके मलबे की तस्वीर जारी की है. इससे ये स्पष्ट हो गया है कि विक्रम लैंडर की हार्ड लैंडिंग हुई थी जिसकी वजह से इसे नुकसान पहुंचा. इसका कारण ये बताया गया कि लैंडर की गति तय सीमा से ज्यादा थी. अभी हाल ही में लोकसभा में भी इससे संबंधित प्रश्न पूछा गया था.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें