36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महाराष्ट्र विधानसभा: सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जानिए क्या रही नेताओं की प्रतिक्रिया

नयी दिल्ली: जस्टिस एनवी रमना की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की पीठ ने महाराष्ट्र में बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार के गठन के खिलाफ एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना द्वारा दायर याचिका पर फैसला सुनाया. उच्चतम न्यायालय ने अपने फैसले में कहा कि कल यानी 27 नवबंर को फ्लोर टेस्ट करवा लिया जाए. […]

नयी दिल्ली: जस्टिस एनवी रमना की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की पीठ ने महाराष्ट्र में बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार के गठन के खिलाफ एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना द्वारा दायर याचिका पर फैसला सुनाया. उच्चतम न्यायालय ने अपने फैसले में कहा कि कल यानी 27 नवबंर को फ्लोर टेस्ट करवा लिया जाए.

प्रोटेम स्पीकर की निगरानी में होगा फ्लोर टेस्ट

उच्चतम न्यायालय ने अपने आदेश में कहा कि राज्यपाल सबसे पहले प्रोटेम स्पीकर की नियुक्ति करें. प्रोटेम स्पीकर की निगरानी में सबसे पहले निर्वाचित तमाम विधायकों को शपथ ग्रहण करवाया जाये. शपत ग्रहण की प्रक्रिया शाम पांच बजे तक पूरी कर ली जाय और फिर पांच बजे प्रोटेम स्पीकर की ही निगरानी में फ्लोर टेस्ट करवाया जाए. कोर्ट ने ये भी कहा कि किसी भी प्रकार की गड़बड़ी की आशंका से बचने के लिए गुप्त मतदान ना हो और पूरी प्रक्रिया का लाइव टेलिकास्ट किया जाए.

राजनीतिक दलों की प्रतिक्रियाएं सामने आईं है

अब सुप्रीम कोर्ट की प्रक्रिया के बाद अलग-अलग राजनीतिक दलों की प्रतिक्रिया सामने आने लगी है. फैसले के वक्त कोर्ट रूम में मौजूद महाराष्ट्र के वरिष्ठ कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चौहान ने सुप्रीम कोर्ट परिसर में मीडिया से बातचीत की. उन्होंने कहा कि कल सुबह ग्यारह बजे महाराष्ट्र विधानसभा में फ्लोर टेस्ट होगा. इसके बाद शाम पांच बजे प्रोटेम स्पीकर की निगरानी में फ्लोर टेस्ट करवाया जाएगा.

पृथ्वीराज चौहान ने कहा कि कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से संतुष्ट हैं. उन्होंने कहा कि देवेंद्र फड़नवीस को नैतिकता के नाते कल का इंतजार किए बिना आज ही इस्तीफा दे देना चाहिए.

एनसीपी नेता नवाब मलिक बताया मील का पत्थर

एनसीपी के वरिष्ठ नेता नवाब मलिक ने कहा कि 27 नवंबर को महाराष्ट्र विधानसभा में सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर फ्लोर टेस्ट होगा. उन्होंने कहा कि आज का दिन भारतीय लोकतंत्र में मील का पत्थर है. उन्होंने कहा कि कल शाम पांच बजे स्पष्ट हो जाएगा कि बीजेपी का खेल खत्म हो गया. नवाब मलिक ने दावा किया कि कुछ ही दिनों में महाराष्ट्र में शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस की सरकार बनेगी.

संसद भवन में विपक्षी दलों ने दिया धरना

इधर महाराष्ट्र में जारी सियासी उठापटक के बीच बीजेपी पर संवैधानिक मूल्यों के साथ खिलवाड़ का आरोप लगाकर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और शिवसेना के अरविंद सांवत सहित विपक्षी दलों के कई नेताओं ने संसद भवन परिसर में अंबेडकर की प्रतिमा के सामने धरना दिया.

बीजेपी कोर कमिटि की बैठक चल रही है

उच्चतम न्यायालय का फैसला आने के बाद भारतीय जनता पार्टी भी आगे की रणनीति बनाने में जुट गयी है. महाराष्ट्र बीजेपी के नेता आशीष शेलार, रावसाहेब दानवे, गिरीश महाजन, भूपेंद्र यादव आदि महाराष्ट्र के मौजूदा मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के आवास पर पहुंची. यहां फिलहाल बीजेपी की कोर कमिटी की बैठक जारी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें