32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

औरंगाबाद में कल आठ करोड़वां मुफ्त गैस कनेक्शन बांटेंगे PM Modi, वक्त से पहले पूरा होगा उज्ज्वला योजना का लक्ष्य

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को गरीब परिवारों के लिए शुरू की गयी उज्ज्वला योजना के तहत आठ करोडवां मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन शनिवार को प्रदान करेंगे. आठ करोड़ परिवारों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने के लक्ष्य वाली यह योजना अपने निर्धारित समय से लगभग सात महीने पहले पूरी हो रही है. […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को गरीब परिवारों के लिए शुरू की गयी उज्ज्वला योजना के तहत आठ करोडवां मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन शनिवार को प्रदान करेंगे. आठ करोड़ परिवारों को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने के लक्ष्य वाली यह योजना अपने निर्धारित समय से लगभग सात महीने पहले पूरी हो रही है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एक मई, 2016 को शुरू की गयी थी. इसके तहत गरीब घरों की पांच करोड़ महिलाओं को मार्च, 2019 तक मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था. इसे बाद में मार्च, 2020 तक के लिए बढ़ाकर आठ करोड़ कनेक्शन कर दिया गया.

इसे भी देखें : उज्ज्वला योजना के तहत यूपी में 1.32 करोड़ से अधिक गैस कनेक्शन बांटे गये

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उज्ज्वला योजना के तहत आठ करोड़वां कनेक्शन शनिवार को देंगे. इसके लिए महाराष्ट्र राज्य में औरंगाबाद के सेंद्रा में सात सितंबर को एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस योजना का मकसद सरकार की मदद से रसोई घरों से प्रदूषणकारक ईंधन को हटाकर एलपीजी (घरेलू रसोई गैस) उपलब्ध कराना है.

इसके साथ ही, देश में एलपीजी के दायरे को मई, 2014 के 55 फीसदी से बढ़ाकर 95 फीसदी आबादी तक पहुंचाना भी है. इस योजना के तहत सरकार हर मुफ्त एलपीजी कनेक्शन के लिए सरकारी पेट्रोलियम कंपनी को 1,600 रुपये की सब्सिडी देती है. यह राशि सिलेंडर के लिए जमानत राशि और कनेक्शन फिटिंग शुल्क के रूप में दी जाती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें