28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देश भर में ईद की धूम, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री ने दी शुभकामनाएं

नयी दिल्ली: रमजान के पवित्र महीने के समापन के उपलक्ष्य में मनाया जाने वाला ईद उल फितर त्यौहार आज देश भर में धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर मुबारकवाद दी. इस दौरान उपराष्‍ट्रपति ने लोगों से गले मिलकर बधाई दी. राष्ट्रपति ने लागों को ईद […]

नयी दिल्ली: रमजान के पवित्र महीने के समापन के उपलक्ष्य में मनाया जाने वाला ईद उल फितर त्यौहार आज देश भर में धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर मुबारकवाद दी. इस दौरान उपराष्‍ट्रपति ने लोगों से गले मिलकर बधाई दी.

राष्ट्रपति ने लागों को ईद की बधाई दी

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आज लोगों को ईद उल फितर की बधाई दी और उम्मीद जतायी कि यह त्योहार देश की आपसी सौहार्द की प्रतिबद्धता को और मजबूती प्रदान करेगा साथ ही पूरे विश्व को भारत की मिश्रित संस्कृति का संदेश देगा. राष्ट्रपति ने त्योहार की पूर्व संध्या पर जारी अपने संदेश में कहा, ‘मैं सभी नागरिकों विशेष तौर पर भारत और विदेशों में रह रहे मुस्लिम भाइयों और बहनों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं.

उन्‍होंने कहा कि लोग इस दिन जश्न मनाते हैं क्योंकि यह पवित्र रमजान महीने की समाप्ति का प्रतीक है. उन्होंने कहा, ‘मैं आशा करता हूं कि देने और साझा करने की परंपरा वाला यह त्योहार हमारे जीवन को भाईचारे और वंचितों के प्रति सहानुभूति की भावना से समृद्ध करेगा. ‘ राष्ट्रपति का संदेश उर्दू, हिंदी और बांग्ला भाषा में भी जारी हुआ.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों को ईद की शुभकामनाएं दी है.मोदी ने कहा कि यह त्यौहार देश में शांति, एकता और भाईचारे के रिश्ते को मजबूत करेगा. प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ईद उल फितर की बधाई. यह पवित्र दिवस हमारे देशभर में शांति, एकता और भाईचारे की भावना को मजबूत करे.

इस्लामी कैलेंडर के नौवें महीने रमजान के दौरान मुस्लिम सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच बिना खाए पिए रोजा रखते हैं. इस मुकद्दस महीने को आत्मसंयम और त्याग के साथ ही हर वर्ग के बीच भाई चारे के रुप में देखा जाता है. चांद दिखने के अगले रोज ईद उल फितर के जश्न के साथ यह खत्म होता है,

गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने ईद उल फितर के मौके पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं. राजनाथ ने अपने संदेश में कहा कि ईश्वर देश के लोगों पर अपनी असीम कृपा बनाये रखेंगे.

उन्होंने कहा, ‘‘ईद उल फितर रमजान के पवित्र माह की समाप्ति के अवसर पर मनाया जाता है जिसमें इबादत के साथ आत्म संयम और नि:स्वार्थ भाव से दूसरों की सेवा की भावना शामिल होती है.’’ गृह मंत्री ने कहा कि यह त्योहार एकता, सद्भाव और सहिष्णुता की हमारी भावना को मजबूत बनाता है और सभी के प्रति अच्छी भावना पैदा करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें