25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

CBSE ने बोर्ड परीक्षाओं में विषय बदलने को लेकर बनाये कड़े नियम, जानें…

नयी दिल्ली : केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपने तहत आने वाले स्कूलों से कहा है कि छात्रों या उनके अभिभावकों का दसवीं और बारहवीं कक्षा में विषय बदलने का कोई आग्रह इस आधार पर स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए कि वे पढ़ाई की व्यवस्था खुद कर लेंगे. बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं […]

नयी दिल्ली : केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपने तहत आने वाले स्कूलों से कहा है कि छात्रों या उनके अभिभावकों का दसवीं और बारहवीं कक्षा में विषय बदलने का कोई आग्रह इस आधार पर स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए कि वे पढ़ाई की व्यवस्था खुद कर लेंगे.

बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं में विषय बदलने के आवेदनों से निपटने के लिए स्कूलों की मानक संचालन प्रक्रियाएं (एसओपी) तैयार की हैं. सीबीएसई के अनुसार, 10वीं और 12वीं कक्षाएं दो वर्षीय पाठ्यक्रम हैं.

स्कूलों से आशा है कि वे छात्रों को नौवीं और ग्यारहवीं कक्षाओं में ऐसे विषय चुनने की सलाह दें जिसे वे अगली कक्षा में भी जारी रख सकें और जो स्कूल में उपलब्ध हों.

बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, जब छात्र 10वीं और 12वीं कक्षा में आते हैं तो विभिन्न आधारों पर विषय बदलना चाहते हैं. संशोधित नियमों के तहत, विषय बदलने का कोई भी आग्रह केवल तब स्वीकार किया जाएगा जब यह शैक्षणिक सत्र में 15 जुलाई से पहले किया गया हो.

प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए, बोर्ड ने इस उद्देश्य से एसओपी तैयार की हैं. अधिकारी ने कहा, किसी भी तरह से, सीबीएसई द्वारा विषय बदलने के लिए ऐसा कोई आग्रह स्वीकार नहीं किया जाएगा जिसमें कहा जाए कि माता-पिता अध्ययन के लिए अपनी व्यवस्था खुद कर लेंगे.

अब, लगभग सभी विषयों का आंतरिक आकलन होता है और स्कूलों को छात्रों के आंतरिक आकलन में प्रदर्शन की जानकारी देनी होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें