28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ओड़िशा के दो छात्रों ने फल-फूल और सब्जियों से बनाया इको-फ्रेंडली पेन, खूबियां जानकर हैरान रह जायेंगे आप

ओड़िशा: भुवनेश्वर के रहने वाले दो युवकों प्रेम पांडे और अहमद रजा ने न्यूजपेपर, सब्जियों, फल-फूल और बीज की सहायता से इको-फ्रेंडली पेन का आविष्कार किया है. इन्होंने अपने स्टार्टअप का नाम ‘लिखना’ रखा है. इसके अलग-अलग दो वर्जन की कीमत पांच और सात रुपये है. पर्यावरण के अनुकूल है ये पेन अपने आविष्कार के […]

ओड़िशा: भुवनेश्वर के रहने वाले दो युवकों प्रेम पांडे और अहमद रजा ने न्यूजपेपर, सब्जियों, फल-फूल और बीज की सहायता से इको-फ्रेंडली पेन का आविष्कार किया है. इन्होंने अपने स्टार्टअप का नाम ‘लिखना’ रखा है. इसके अलग-अलग दो वर्जन की कीमत पांच और सात रुपये है.

पर्यावरण के अनुकूल है ये पेन

अपने आविष्कार के बारे में जानकारी देते हुये प्रेम पांडे ने बताया कि प्लास्टिक हमारे पर्यावरण के लिये दिनों-दिन खतरा बनता जा रहा है इसलिए हमने प्लास्टिक बॉलपेन के विकल्प के तौर पर इस ईको-फ्रेंडली पेन बनाया है. उन्होंने कहा कि, हमारा बनाया हुआ पेन अभी पूरी तरह से प्लास्टिक फ्री नहीं है क्योंकि इसमें लगा रिफिल प्लास्टिक का है. हालांकि पेन की बॉडी न्यूजपेपर से बनाई गई है. प्रेम ने कहा कि हमारा अगला लक्ष्य प्लास्टिक रहित रिफिल बनाना है.

विदेशी बाजारों में भी उपलब्ध

वहीं इस आविष्कार के बारे में जानकारी देते हुये मो.अहमद रजा ने कहा कि, नियमित यूज एंड थ्रो के विपरित हमारे द्वारा बनाये गए पेन को लोग इस्तेमाल के बाद मिट्टी या फिर मिट्टी भरे गमले में फेंक सकते हैं जहां कुछ ही दिनों में ये अंकुरित हो जायेगा. उन्होंने कहा कि हमारा बनाया हुआ इको-फ्रेंली पेन केवल भारत ही नहीं बल्कि जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया में भी काफी लोकप्रिय है. ये पेन वहां के बाजारों में उपलब्ध है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें