35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फेनी तूफान: ओडिशा सरकार ने की 21 और मौतों की पुष्टि, मृतकों की संख्या बढ़ कर हुई 64

भुवनेश्वर: ओडिशा में बीते हफ्ते आये चक्रवाती तूफान फेनी ने भारी तबाही मचायी. रविवार को राज्य सरकार ने 21 और मौतों की पुष्टि की है जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 64 हो गयी. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा है कि अगले महीने से राहत राशि बांटनी शुरू कर दी जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक, केवल पुरी […]

भुवनेश्वर: ओडिशा में बीते हफ्ते आये चक्रवाती तूफान फेनी ने भारी तबाही मचायी. रविवार को राज्य सरकार ने 21 और मौतों की पुष्टि की है जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 64 हो गयी. मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा है कि अगले महीने से राहत राशि बांटनी शुरू कर दी जाएगी. रिपोर्ट के मुताबिक, केवल पुरी जिले में ही 39 लोगों की मौत हुई है. इससे पहले सरकार ने पुरी में मृतकों की संख्या 18 बतायी थी. सरकार ने बताया है कि खुर्दा जिले में तीन और मौतें हुई हैं जिससे जिले में मरनेवालों की कुल संख्या नौ हो गयी है.

64 लोगों में से 25 लोगों की मौत दीवार के नीचे दबने से जबकि 20 लोग पेड़ों, होर्डिंग और इलेक्ट्रिक पोल की चपेट में आकर अपनी जान गंवा बैठे. छह लोगों की मौत छत गिरने से हुई है. 13 लोगों की मौत का कारण अज्ञात है. गौरतलब है कि तीन मई को विध्वंसकारी चक्रवाती तूफान फैनी ओडिशा के तटीय क्षेत्रों से टकराया और जबरदस्त तबाही मचायी. इस दौरान 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं और मूसलाधार बारिश हुई. मृतकों की संख्या को देखते हुए फेनी तूफान साल 1999 में आई सुपर साइक्लोन के बाद का सबसे ज्यादा जान लेने वाला तूफान बन चुका है.

बता दें कि सुपर साइक्लोन के समय राज्य में 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. इससे पहले साल 2018 में तितली तूफान में 60 लोगों की जान गयी थी और 2013 के फालिन तूफान में 44 लोग काल के गाल में समा गये थे. रविवार को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने घोषणा की है कि तूफान में जिनके भी घर गिर गये हैं उन्हें पक्के मकान उपलब्ध कराए जाएंगे. उन्होंने बताया कि एक महीने के अंदर प्रभावित लोगों के आकड़े जुटा लिए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने बताया कि एक जून से प्रभावित लोगों को राहत राशि का बंटवारा शुरू कर दिया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें