32.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

निपाह वायरस : कोझीकोड में स्कूल, कॉलेजों को पुन: खोले जाने का फैसला स्थगित, परीक्षाएं टली

कोझीकोड/तिरूवनंतपुरम : केरल सरकार ने कोझीकोड और मलप्पुरम जिलों में शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने के निर्णय को 12 जून तक स्थगित करने का शनिवार को फैसला किया. इसके अलावा केंद्रीय लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं को छोड़कर अन्य सभी परीक्षाओं को भी अगले आदेश तक के लिए टाल दिया गया है. राज्य […]

कोझीकोड/तिरूवनंतपुरम : केरल सरकार ने कोझीकोड और मलप्पुरम जिलों में शैक्षणिक संस्थानों को फिर से खोलने के निर्णय को 12 जून तक स्थगित करने का शनिवार को फैसला किया. इसके अलावा केंद्रीय लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित परीक्षाओं को छोड़कर अन्य सभी परीक्षाओं को भी अगले आदेश तक के लिए टाल दिया गया है. राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित किये जा रहे साक्षात्कारों को भी स्थगित कर दिया गया है.

स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा और स्वास्थ्य विभाग में अतिरिक्त सचिव राजीव सदानंदन की अध्यक्षता में आयोजित उच्चस्तरीय बैठक में यह फैसला किया गया. केरल स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय ने चार जून से शुरू होने वाली सभी सैद्धांतिक परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है. कोझीकोड, मलप्पुरम और वायनाड जिलों में प्रायोगिक परीक्षाओं को भी टाल दिया गया है.

राज्य में अब तक निपाह के 18 पुष्ट मामले सामने आये हैं, जिनमें से 16 लोगों की मौत हो गयी थी. दो लोगों का का उपचार चल रहा है. कोझीकोड में 28, मलप्पुरम और वायनाड जिलों में निपाह के एक-एक संदिग्ध मामले सामने आये हैं. शैलजा ने कहा, ‘एहतियात के तौर पर विद्यालयों और महाविद्यालयों को फिर से खोलने और परीक्षाओं के आयोजन को टाल दिया गया है.’

उन्होंने बताया कि स्थिति की समीक्षा के लिए सोमवार को तिरूवनंतपुरम में मुख्यमंत्री पी विजयन की अध्यक्षता में सर्वदलीय बैठक का आयोजन किया जायेगा. उन्होंने कहा कि अब संक्रमण के दूसरे दौर को नियंत्रित करने के प्रयास किये जा रहे हैं और इसके लिए बहुत अधिक सावधानी बरती जा रही है. निपाह वायरस से पीड़ित लोगों के संपर्क में आये 1,950 लोगों की सूची बनायी गयी है और उनके स्वास्थ्य पर नजर रखी जा रही है.

मंत्री ने कहा कि कोझीकोड के एक अस्पताल में 39 वर्षीय रोजा नामक महिला की मौत के बाद लोगों में डर पैदा हो गया था क्योंकि उसमें निपाह के लक्षण पाये गये थे. उन्होंने हालांकि कहा कि उसके खून के नमूने की जांच की गयी थी और जांच के परिणाम नकारात्मक रहे थे. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कोई ताजा मामला नहीं आने के बावजूद बहुत अधिक सतर्क रहने की जरूरत है.

सदानंदन ने इसी बीच कहा कि ऑस्ट्रेलिया से मोनोक्लोनॉल एंटीबॉडी आ चुके हैं और उसे कोच्चि से कोझीकोड मेडिकल कॉलेज ले आया जा रहा है. निपाह के नये मामले आने के बाद ही उन्हें लोगों को दिया जायेगा. इसी बीच निपाह वायरस के संक्रमण को देखते हुए बिशप एम. रेमीगियोस इंचानानियिल ने समुदाय के लोगों से विवाह और प्रार्थना सभाओं सहित अन्य कार्यक्रमों को स्थगित करने और पुन: निर्धारित करने का आग्रह किया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें