1. home Hindi News
  2. live
  3. weather forecast today live updates aaj ka mausam 8 may 2022 sunday bihar jharkhand up delhi news alert amh

Weather Forecast Updates : चक्रवात ‘असानी’ मचाएगा तबाही! यहां होगी भारी बारिश, जानें मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today LIVE Updates
Weather Forecast Today LIVE Updates
prabhat khabar
मुख्य बातें

Weather Forecast Today Updates: चक्रवाती तूफान ‘असानी’ (Cyclone Asani) को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इस तूफान के मद्देनजर मंगलवार से शुक्रवार के बीच पश्चिम बंगाल के कुछ जिलों में बारिश की आशंका है. तूफान का असर झारखंड और बिहार में भी नजर आ सकता है. जानें मौसम का हाल

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

असानी चक्रवात का बिहार पर पड़ेगा आंशिक असर

असानी चक्रवात का बिहार पर आंशिक असर पड़ेगा. आइएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक बिहार के पूर्वी और हिमालय की तलहटी वाले इलाकों में आंधी-पानी की स्थिति बनेगी. शेष बिहार में केवल हवा का प्रवाह तेज हो सकता है. हालांकि, असानी चक्रवात को लेकर आइएमडी पटना ने किसी तरह का अलर्ट जारी नहीं किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

असानी चक्रवात का छत्तीसगढ़ पर असर

असानी चक्रवात का छत्तीसगढ़ पर असर पड़ सकता है. मौसम विभाग की मानें तो प्रारंभिक अनुमान के अनुसार हवा की दिशा में परिवर्तन होगा, जिसके कारण अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. इसका मतलब यह है कि छत्तीसगढ़ में पारा गिरेगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में भीषण गर्मी और लू का दौर जारी

राजस्थान में भीषण गर्मी और लू का दौर जारी रहने के बीच प्रदेश में रविवार को बांसवाड़ा और बाड़मेर सर्वाधिक गर्म स्थान रहा जहां अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि रविवार को बांसवाडा का अधिकतम तापमान 46.5 डिग्री सेल्सियस जबकि बाड़मेर में अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग ने आगामी चार दिनों तक बांसवाडा, डूंगरपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, टोंक, करौली, सवाईमाधोपुर, बीकानेर, बाडमेर, जैसलमेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ, चूरू में लू चलने की संभावना जताई है.

email
TwitterFacebookemailemail

यूपी का मौसम

लखनऊ स्थित मौसम केंद्र के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में अगले तीन से चार दिनों तक ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है. कानपुर के चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम विभाग के मुताबिक, प्रदेश के अलग-अलग जिलों में हुई बारिश की वजह से मौसम में नमी बढ़ी है. आने वाले तीन से चार दिनों तक मौसम इसी तरह रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा और बंगाल अलर्ट पर

मौसम विभाग ने असानी की गति और तीव्रता के अपने पूर्वानुमान में कहा, इसके बाद गंभीर चक्रवाती तूफान के बुधवार को भयानक चक्रवाती तूफान में बदलने और गुरुवार तक गहरे दबाव में बदलने की संभावना है. यह कहते हुए कि यह प्रणाली ओडिशा या आंध्र प्रदेश में नहीं आएगी, आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि चक्रवात पूर्वी तट के समानांतर चलेगा और मंगलवार शाम से बारिश होने का कारण बनेगा. ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) पीके जेना ने कहा कि राज्य सरकार ने बचाव अभियान के लिए पर्याप्त व्यवस्था की है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में लू को लेकर येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने सोमवार को दिल्ली में आसमान मुख्यत: साफ रहने का अनुमान जताया है. आइएमडी ने नौ मई यानी आज से शुरू होने वाले लू के दौर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. आज से राष्‍ट्रीय राजधानी के तापमान में और इजाफा होने की संभावना विभाग ने वयक्‍त की है.

email
TwitterFacebookemailemail

गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हुआ 'असानी'

बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी के ऊपर बना चक्रवात 'असानी' रविवार शाम को अधिक तीव्र होकर एक भीषण चक्रवाती तूफान में बदल गया, क्योंकि यह उत्तर आंध्र प्रदेश-ओडिशा तटों की दिशा में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया था. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी. मौसम विभाग ने कहा, मंगलवार को 'असानी' के उत्तर आंध्र-ओडिशा तटों से पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में पहुंचने पर, उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ने और ओडिशा तट से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड के विभिन्न इलाकों में बारिश

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 13 मई तक झारखंड के विभिन्न इलाकों में बारिश होती रहेगी. इस दौरान गर्जन भी हो सकता है.

email
TwitterFacebookemailemail

मध्य प्रदेश का मौसम

मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से गर्मी से मिल रही राहत अब समाप्‍त होने को है. प्रदेश में 10 मई तक गर्मी का रुख नरम ही बना रहेगा. इसके बाद तापमान ऊपर जाने की संभावना मौसम विभाग ने व्‍यक्‍त की है.

email
TwitterFacebookemailemail

अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस

वहीं, दिल्ली में आज सापेक्षित आर्द्रता का स्तर सुबह साढ़े आठ बजे 55 प्रतिशत के करीब रहा. मौसम कार्यालय ने आसमान मुख्यत: साफ रहने और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान जताया है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में आसमान साफ रहने का अनुमान

मौसम विभाग ने रविवार को दिल्ली में आसमान मुख्यत: साफ रहने का अनुमान जताया है. राष्ट्रीय राजधानी में सुबह न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

गहरा दबाव वाला क्षेत्र चक्रवाती तूफान ‘‘असानी'' में बदला

आईएमडी की ओर से जानकारी दी गयी है कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र के ऊपर बना गहरा दबाव वाला क्षेत्र रविवार को और तीव्र होकर चक्रवाती तूफान ‘‘असानी'' में बदल गया.

email
TwitterFacebookemailemail

चक्रवाती तूफान 'असानी' आएगा

उमाशंकर दास (वरिष्ठ वैज्ञानिक, IMD,भुवनेश्वर) ने कहा है कि दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी के ऊपर दबाव से चक्रवाती तूफान 'असानी' आएगा. यह तूफान पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है. यह आंध्र प्रदेश में विशाखापत्तनम से 970 किमी दक्षिण पूर्व और ओडिशा के पुरी से 1020 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में है.

email
TwitterFacebookemailemail

धूल भरी हवाएं और आंधी चलने का अनुमान

आने वाले दो तीन दिन के दौरान बीकानेर एवं जोधपुर संभाग के जिलों में अपेक्षाकृत धूल भरी हवाएं और आंधी चलने का अनुमान व्यक्त किया गया है. पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते पिछले कुछ दिनों में अधिकतम तापमान में गिरावट से लोगों ने राहत की सांस ली थी. बीते 24 घंटे में राज्य में कहीं कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की वर्षा हुई। वहीं सतही हवाएं चलने से तापमान में कमी आई.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान में गर्मी के फिर जोर पकड़ने की चेतावनी

मौसम विभाग ने रविवार से राजस्थान के कई इलाकों में फिर से गर्मी के जोर पकड़ने का अनुमान व्यक्त करते हुए लू चलने (हीटवेव) की चेतावनी जारी की है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, आठ मई से जोधपुर, बीकानेर, जयपुर एवं भरतपुर संभाग के जिलों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने और लू चलने की संभावना है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार का मौसम

बिहार में अभी पुरवैया हवा शक्तिशाली बनी रहेगी. अगले चार दिन तक चंपारण क्षेत्र, उत्तर और पूर्व बिहार में प्री मॉनसून बारिश का दौर नजर आएगा. अगले एक सप्ताह तक राज्य में लू चलने की संभावना नहीं है. इधर बंगाल की खाड़ी में विकसित हो रहे चक्रवात का फिलहाल बिहार पर कोई असर होने की आशंका नहीं है. उसके तट पर टकराने के बाद दिशा बतायेगी कि बिहार पर इसका कितना असर पड़ेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

Cyclone Asani का असर इन राज्यों में

Cyclone Asani का असर झारखंड के कुछ हिस्सों पर भी पड़ सकता है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में मंडरा रहे तूफान के रविवार की शाम को 75 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चक्रवात में तब्दील हो सकता है..इस बीच, आइएमडी ने शनिवार को बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान ओड़िशा या आंध्र में दस्तक नहीं देगा, पर ओड़िशा तट के समानांतर आगे बढ़ेगा. इसकी वजह से ओड़िशा तट के पास समुद्र की स्थिति नौ व 10 मई को खराब रहेगी. समुद्र में हवा की गति बढ़ कर 80 से 90 किमी प्रति घंटे हो जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

पुरी में भारी बारिश की चेतावनी

आइएमडी के अनुसार, तूफान Asani के प्रभाव से ओड़िशा के तटीय जिलों-गंजम, गजपति, खुर्दा, जगतसिंहपुर व पुरी में 10 मई की शाम के बाद बारिश होगी. 11 मई को गंजम, खुर्दा, पुरी व कटक में भारी बारिश हो सकती है. ओड़िशा सरकार ने एनडीआरएफ के 17 दलों, ओड़िशा आपदा त्वरित कार्रवाई बल व दमकल विभाग के 175 दलों को बुलाया है. आइएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि ओड़िशा तट के पास समुद्र की स्थिति नौ व 10 मई को खराब रहेगी. ओड़िशा के तटीय क्षेत्रों में हवा की गति लगभग 40से 50 किलोमीटर प्रति घंटे से बढ़ कर 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो जायेगी. 11 मई के बाद हवा की गति धीरे-धीरे कम हो जायेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली में लू को लेकर येलो अलर्ट जारी

दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस मौसम के औसत तापमान से एक डिग्री अधिक है. आइएमडी ने नौ मई से शुरू होने वाले लू के दौर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. शनिवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में 13 मई तक होगी बारिश, 40 से नीचे रहेगा पारा

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि 13 मई तक राज्य के विभिन्न इलाकों में बारिश होती रहेगी. इस दौरान गर्जन भी हो सकता है. राज्य में लोगों को एक सप्ताह से गर्मी से राहत मिली हुई है. दिन में धूप होने के बाद शाम होते-होते मौसम बदल जा रहा है. बादल और तेज हवा के साथ कभी-कभी बारिश भी हो जा रही है. इसका असर अधिकतम तापमान पर दिख रहा है. राज्य के अधिकांश जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेसि नीचे चल रहा है. मौसम केंद्र ने 11 मई को राज्य के दक्षिण, पूर्वी-मध्य तथा उत्तर-पूर्वी भागों में कहीं-कहीं गर्जन के साथ वज्रपात की चेतावनी है. इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटे हो सकती है. सभी जिलों का अधिकतम तापमान 35 से 37 डिग्री सेसि के बीच हो सकता है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें