1. home Hindi News
  2. live
  3. weather forecast today live updates aaj ka mausam 17 april 2022 sunday bihar jharkhand up delhi news alert amh mtj

Weather Forecast Updates: काल बैशाखी और ओलावृष्टि से उत्तर बंगाल में भारी नुकसान, कूचबिहार में 2 की मौत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today LIVE Updates
Weather Forecast Today LIVE Updates
pti
मुख्य बातें

Weather Forecast Today LIVE Updates: झारखंड बिहार समेत कई राज्यों में 19 अप्रैल तक लू का प्रकोप जारी रहेगा. असम-मेघालय में 19 अप्रैल से 21 अप्रैल तक मूसलाधार बारिश होगी. 18 अप्रैल से भारत के दक्षिणी हिस्से में बारिश का दौर कम होगा. जानें मौसम का हर अपडेट यहां

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

काल बैशाखी और ओलावृष्टि से उत्तर बंगाल में भारी नुकसान

काल बैशाखी और ओलावृष्टि से उत्तर बंगाल में भारी नुकसान की सूचना है. खबर है कि कूचबिहार में 2 लोगों की मौत हो गयी है. तेज आंधी में कई कच्चे घर ढह गये हैं. पेड़ भी गिर गये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

असम-मेघालय में 21 अप्रैल तक होगी मूसलाधार बारिश

असम-मेघालय में 19 अप्रैल से 21 अप्रैल तक मूसलाधार बारिश होगी. 18 अप्रैल से भारत के दक्षिणी हिस्से में बारिश का दौर कम होगा.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड, बिहार समेत इन राज्यों में 19 अप्रैल तक रहेगा लू का प्रकोप

झारखंड बिहार समेत कई राज्यों में 19 अप्रैल तक लू का प्रकोप जारी रहेगा. मौसम विभाग ने यह जानकारी दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, दक्षिणी उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश, विदर्भ और ओड़शा में भी लू का प्रकोप 19 अप्रैल तक जारी रहेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में पारा चढ़ा

हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में रविवार को भीषण गर्मी रही, जबकि पड़ोसी राज्य पंजाब में पारा 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, नारनौल और गुरुग्राम में अधिकतम तापमान क्रमश: 43.4 और 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग के अनुसार, सिरसा में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं, अंबाला में 39.6 डिग्री, भिवानी में 40.7 और रोहतक में अधिकतम तापमान 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के अमृतसर में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि लुधियाना में 39.2, पटियाला में 40.6, जालंधर में 39.2, पठानकोट में 38.1 और मोहाली में अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

दिन का तापमान बढ़ जाएगा

IMD के अनुसार सोमवार से एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. दिल्ली में मौसम एक बार फिर से साफ रहेगा और दिन का तापमान बढ़ जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

बर्फबारी ने ठंड बढ़ी

केदारनाथ में शनिवार अपराह्न तीन बजे के बाद से रुक-रुककर हल्की हो रही बर्फबारी ने ठंड बढ़ा दी है. इससे यात्रा तैयारियों में दिक्कतें हो रही हैं. साथ ही पुनर्निर्माण कार्यों पर असर पड़ रहा है. जबकि निचले क्षेत्रों में धूल भरी तेज हवाएं चली. इस दौरान कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांद भी हुई.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां बारिश के आसार

असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में हल्की बारिश

मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि झारखंड में अगले पांच दिनों तक राज्य के संताल और कोल्हान वाले इलाके में कहीं-कहीं आकाश में बादल छाये रह सकते हैं. हल्की बारिश भी हो सकती है. 22 अप्रैल तक राजधानी में आंशिक बादल छाये रह सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

तापमान सामान्य से अधिक

राजस्थान के कई इलाकों में मौसम मुख्यतः शुष्क बना रहेगा. वहीं, तापमान में आगामी 48 घंटों में हल्की बढ़ोतरी होने और कहीं-कहीं भीषण गर्मी की परिस्थिति बने रहने की संभावना है. राज्य में शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान फलोदी में 43 डिग्री एवं कोटा में 42.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के अनेक इलाकों में तापमान सामान्य से अधिक बना हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, 17 अप्रैल से झारखंड के पूर्व व मध्य भाग में बादल छाये रहेंगे. कहीं-कहीं वज्रपात के साथ हल्की बूंदा-बांदी हो सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार का मौसम

बिहार में पछुआ के कारण गर्मी बढ़ गयी है. प्रदेश का औसत उच्चतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से पार कर गया है़. बांका, बक्सर, मोतिहारी, शेखपुरा, पश्चिमी चंपारण में शनिवार को लू चली. 17 अप्रैल को भी लू (Heat Wave Bihar) चलने के आसार हैं. बिहार का सर्वाधिक तापमान बांका में 43.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है़. बक्सर में कमोबेश इतना ही तापमान रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली का मौसम

दिल्ली में मौसम विभाग ने 18 से 20 अप्रैल तक लू की गंभीर स्थिति बने रहने की चेतावनी दी है. इस दौरान तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी. 20 अप्रैल तक तापमान 41 व 42 के बीच दर्ज किया जाएगा. 21 अप्रैल से एक बार फिर मौसम करवट ले सकता है. इस दौरान बादल छाने और आंधी की संभावना मौसम विभाग ने व्‍यक्‍त की है.

email
TwitterFacebookemailemail

पंजाब, हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में भीषण गर्मी

पंजाब और हरियाणा के ज्यादातर हिस्सों में शनिवार को भीषण गर्मी का प्रकोप बना रहा. चंडीगढ़ के मौसम विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा के गुरुग्राम में 42.3 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जबकि नारनौल में 41.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रिपोर्ट के अनुसार दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

ओडिशा में 15 स्थानों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार

ओडिशा में शनिवार को कम से कम 15 स्थानों पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर चले जाने से लोग चिलचिलाती धूप और उमस से बेहाल रहे. मौसम विभाग के बुलेटिन के मुताबिक राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस सुवर्णपुर में रहा. मौसम केंद्र के मुताबिक ओडिशा के अंदरूनी हिस्सों में अगले चार-पांच दिनों के दौरान पारा 40 डिग्री से ऊपर और सामान्य से दो से तीन डिग्री अधिक रहने की संभावना है. उसने लोगों से दिन में बाहर निकलने पर एहतियात बरतने की सलाह दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

असम में बिजली गिरने, बारिश व आंधी से आठ लोगों की मौत

असम में विभिन्न स्थानों पर बिजली गिरने, आंधी और भारी वर्षा के कारण दो बच्चों समेत कम से कम आठ लोगों की मौत हो गयी. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) के अनुसार गुरुवार से असम के कई हिस्सों में ‘बोरदोइसिला' ने सराबोर कर दिया. राज्य में गर्मियों के मौसम में आंधी के साथ होने वाली वर्षा को ‘बोरदोइसिला' कहा जाता है.

email
TwitterFacebookemailemail

राजस्थान के कई जिलों में आंधी, बूंदाबांदी का अनुमान

राजस्थान में जारी गर्मी के दौर के बीच मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे में राज्य के कई हिस्सों में गरज के साथ अंधड़ और बूंदाबांदी होने का अनुमान जताया है. मौसम केंद्र, जयपुर के अनुसार आगामी 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बनने से 17 अप्रैल को बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर एवं चूरू जिलों में दोपहर के बाद एक बार पुनः मेघगर्जन के साथ धूलभरी आंधी चलने और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से अंधड़ चलने तथा बूंदाबांदी होने की संभावना है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें