1. home Hindi News
  2. live
  3. uttarakhand chunav 2022 live assembly election polling news in hindi assembly poll updates amh

Uttarakhand Election 2022 : उत्तराखंड में 62.5 प्रतिशत वोटिंग, EVM में कैद हुई प्रत्याशियों की किस्मत

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Uttarakhand Election 2022 Live Updates
Uttarakhand Election 2022 Live Updates
LIVE
मुख्य बातें

Uttarakhand Election 2022 Live Updates: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में 70 सीटों पर मतदान शुरू हो चुका है. प्रदेश के 82 लाख से ज्यादा मतदाता कुल 632 प्रत्याशियों का राजनीतिक भविष्य तय करने के लिये अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं. चुनाव से जुड़ी हर अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ

लाइव अपडेट
email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में 62.5 प्रतिशत वोटिंग

उत्तराखंड में सभी 70 विधानसभा सीट के लिए सोमवार को हुए चुनाव में लगभग 62.5 फीसदी मतदान हुआ जहां मतदाताओं ने 632 उम्मीदवारों की किस्मत को ईवीएम में कैद कर दिया. उत्तराखंड की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि प्रदेश में सभी स्थानों पर मतदान शांतिपूर्ण रहा और लगभग 62.5 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. उन्होंने हालांकि बताया कि मतदान प्रतिशत के वास्तविक आंकडे़ सभी मतदान पार्टी के संग्रह केंद्रों पर लौटने के बाद ही जारी किए जा सकेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

पुष्कर सिंह धामी ने कहा-जनता ने किया रिकाॅर्ड मतदान

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने खटीमा में कहा कि जनता ने इतिहास रच दिया है, जिस तरह जनता ने बड़ी संख्या में अपने मताधिकार का प्रयोग किया है वह रिकाॅर्ड है.

email
TwitterFacebookemailemail

केदारनाथ के जग्गी बगवान, चिलौंड गांवों ने किया मतदान का बहिष्कार

सड़क निर्माण न होने से नाराज केदारनाथ विधानसभा क्षेत्र के दो गांवों-जग्गी बगवान और चिलौंड के मतदाताओं ने उत्तराखंड में सोमवार को हुए मतदान का पूरी तरह बहिष्कार किया. चिलौंड गांव में 225 जबकि जग्गी बगवान गांव में 376 मतदाता हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

शाम पांच बजे तक लगभग 60 प्रतिशत मतदान

उत्तराखंड में शाम पांच बजे तक लगभग 60 प्रतिशत मतदान हुआ है. अभी एक घंटे का मतदान अभी शेष है.

email
TwitterFacebookemailemail

हरीश रावत का आरोप, भाजपा शहीद सैनिकों के नाम पर अपना हित साध रही

कांग्रेस नेता हरीश रावत ने आज भाजपा पर आरोप लगाया कि वो भारतीय सेना का अपमान कर रही है. भारतीय सेना पूरे देश की है, लेकिन भाजपा शहीद सैनिकों के नाम पर अपना हित साध रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

मतदाताओं में उत्साह, खटीमा में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने मतदान किया

उत्तराखंड में मतदाताओं का उत्साह देखते बन रहा है. वहीं पुष्कर सिंह धामी और हरीश रावत एक दूसरे पर आरोप लगाते दिख रहे हैं. पुष्कर सिंह धामी ने खटीमा में अपना मतदान किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड के 13 जिलों में मतदान प्रतिशत

उत्तराखंड के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. दोपहर एक बजे तक अल्मोड़ा जिले में 30.67 , उत्तरकाशी में 40.12, उधम सिंह नगर में 37.17, चमोली में 33.82, चंपावत में 34.66 टिहरी गढ़वाल में 32.59, देहरादून में 34.45, नैनीताल में 37.41, पिथौरागढ़ में 29.68, पौड़ी गढ़वाल में 31.59, बागेश्वर में 32.55, रुद्रप्रयाग में 34.82 और हरिद्वार जिले में 38.83 फ़ीसदी वोटिंग हो चुकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

एक कर्मचारी को आया हार्ट अटैक

उत्तराखंड के भीमताल विधानसभा अन्तर्गत जोन तीन ओखलकांडा के बूथ संख्या 47 में पीओ-3 नवीन चंद्र जोशी को हार्ट अटैक आया. अमर उजाला के अनुसार उक्त बूथ चार किमी से अधिक पैदल दूरी पर है. इसलिए उन्हें डोली से ले जाने का काम किया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

1 बजे तक उत्तराखंड में 35.21% मतदान

दोपहर 1 बजे तक उत्तराखंड में 35.21% मतदान हो चुका है.

email
TwitterFacebookemailemail

दोपहर एक बजे तक देहरादून में 34.94 प्रतिशत मतदान

उत्तराखंड में मतदान जारी है. दोपहर एक बजे तक देहरादून जिले में 34.94 प्रतिशत वोटिंग हुई है. सबसे अधिक देहरादून के चकराता में 47 प्रतिशत और सबसे कम राजपुर में 30 प्रतिशत से भी कम मतदान हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

ईवीएम मशीन कम रोशनी में रखे जाने की शिकायत

टिहरी जिले में कई पोलिंग बूथों पर ईवीएम मशीन कम रोशनी में रखे जाने की खबर आ रही है. बुजुर्गों ने बताया कि जहां मशीन रखी गई है, वहां कम उजाला होने से चुनाव चिन्ह साफ नहीं नजर आ रहा है. इससे कई बुजुर्गों को मतदान करने में दिक्कत आ रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

चकराता विधानसभा

चकराता विधानसभा सीट पर नजर डालें तो ये देहरादून जनपद की 10 विधानसभा सीटों में से एक है. चकराता विधान सीट के हॉट होने की वजह हम आपको बताते हैं. दरअसल यहां से नेता प्रतिपक्ष प्रीतम सिंह चुनावी मैदान में हैं, जबकि भाजपा ने रामशरण नौटियाल को यहां उनके खिलाफ उतारा है. आपको बता दें कि रामशरण नौदियाल बालीवुड गायक जुबिन नौटियाल के पिता हैं. पिछले चार चुनाव (2002, 2007, 2012 और 2017) के आंकड़े देखें तो यहां से प्रीतम सिंह को कोई नहीं हरा पाया है. यानी वे लगातार चार बार से इस सीट से जीत रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

श्रीनगर विधानसभा

श्रीनगर विधानसभा सीट की बात करें तो ये पौड़ी जनपद की छह विधानसभा सीटों में से एक है जो हॉट सीट हैं. इस सीट से कांग्रेस के प्रदेश अध्‍यक्ष गणेश गोदियाल चुनावी मैदान में हैं. जबकि, भाजपा से मंत्री डा. धन सिंह रावत उनके खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं. 2017 विधानसभा चुनाव पर नजर डालें तो यहां से भाजा के प्रत्‍याशी डा. धन सिंह रावत ने कांग्रेस प्रत्‍याशी गणेश गोदियाल को 8698 वोटों से पराजित किया था. उन्‍हें 30816 वोट प्राप्त हुए थे, वहीं गणेश गोदियाल को 22118 वोट मिले थे.

email
TwitterFacebookemailemail

गणेश गोदियाल का दावा

कांग्रेस उत्तराखंड के अध्यक्ष गणेश गोदियाल का दावा है कि कांग्रेस ने प्राथमिकी दर्ज की है. मुझे कल रात पता चला कि हरीश रावत के लिए वायरल हुए एक पत्र में मेरा फेक साइन का इस्तेमाल किया गया. यह जनता को धोखा देने जैसा है जो भाजपा की साजिश है. दोषी को बख्शा नहीं जाएगा.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में 18.97% मतदान

सुबह 11 बजे तक उत्तराखंड में 18.97% मतदान हो चुका है.

email
TwitterFacebookemailemail

कर्नल अजय कोठियाल (सेवानिवृत्त) ने वोट डाला

उत्तराखंड चुनाव 2022: आम आदमी पार्टी की ओर से सीएम उम्मीदवार कर्नल अजय कोठियाल (सेवानिवृत्त) ने उत्तरकाशी के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला.

email
TwitterFacebookemailemail

अपने घरों से बाहर निकलें और वोट डालें

उत्तराखंड: भाजपा के वरिष्ठ नेता सतपाल महाराज ने पौड़ी ज़िले के चौबट्टाखाल क्षेत्र में मतदान किया. उन्होंने कहा कि आज चौबट्टाखाल विधानसभा में मैंने पहला वोट डाला. सभी लोगों से आग्रह हैं कि वे अपने घरों से बाहर निकलें और वोट डालें.

email
TwitterFacebookemailemail

सतपाल महाराज ने वोट डाला

उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने चौबट्टाखाल विधानसभा क्षेत्र पौड़ी गढ़वाल में वोट डाला.

email
TwitterFacebookemailemail

त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून में ​मतदान किया

उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने देहरादून में ​मतदान किया.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड के राज्यपाल ने कहा

उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्त) ने वोट डालने के बाद कहा कि मैं सभी से अपने मतदान अधिकारों का उपयोग करने की अपील करता हूं. मतदान शत प्रतिशत होना चाहिए. चुनाव निष्पक्ष, निष्पक्ष तरीके से हो रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

नौ बजे तक 5.15% वोटिंग

सुबह नौ बजे तक उत्तराखंड में 5.15% वोटिंग हो चुकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध

प्रदेश के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं. उत्तराखंड की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि प्रदेश में शाम छह बजे तक मतदाता मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में शांतिपूर्वक मतदान जारी

दूसरे फेज के मतदान को लेकर उत्तराखंड चीफ इलेक्ट्रोल ऑफिसर सौजन्या ने कहा है कि कानून और व्यवस्था सही से चल रही है. हर तरफ सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है. अभी तक शांतिपूर्वक मतदान हो रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

बीजेपी पर नोट और शराब बांटने का लगा आरोप

कांग्रेस नेता हरीश रावत ने आरोप लगाया है कि रविवार की रात बीजेपी ने शराब और नोट बांटने की कोशिश की थी. उन्होंने चुनाव आयोग से शिकायत की है. हरीश रावत के मुताबिक उन्हें पता चला है कि दिल्ली से 100 करोड़ रुपए उत्तराखंड आए थे.

email
TwitterFacebookemailemail

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने किया मतदान

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने मतदान किया. पुष्कर सिंह धामी खटीमा सीट से बीजेपी कैंडिडेट हैं. उनके साथ उनकी मां और पत्नी भी थीं.

email
TwitterFacebookemailemail

देहरादून में आयोग के मुताबिक सारे इंतजाम

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में भी मतदान के लिए विशेष इंतजाम हैं. सेक्टर मजिस्ट्रेट जगदंबा प्रसाद के मुताबिक मतदान केंद्र 141, 142, 143 और 144 पर सही तरीके से मतदान हो रहा है. आयोग के निर्देश के मुताबिक सारे इंतजाम के बीच मतदान हो रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

धामी ने की लोगों से वोट अपील

CM धामी ने की लोगों से वोट अपील, कहा- एक भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण से मुक्त सरकार ही देवभूमि उत्तराखण्ड के विकास, गौरव और सम्मान को आगे ले जा सकती है. इसलिए मैं उत्तराखण्ड के सभी मतदाताओं से अपील करता हूँ कि आप मतदान करके प्रदेश के विकास और प्रगति में सहभागी बने.पहले मतदान, फिर जलपान.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड में वोटिंग शुरू

उत्तराखंड में सुबह आठ बजे से वोटिंग शुरू हो चुकी है. लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए कतार में खड़े हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

गृह मंत्री अमित शाह का ट्वीट

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया कि एक भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण से मुक्त सरकार ही देवभूमि उत्तराखंड के विकास, गौरव और सम्मान को आगे ले जा सकती है. इसलिए मैं उत्तराखंड के सभी मतदाताओं से अपील करता हूँ कि आप मतदान करके प्रदेश के विकास और प्रगति में सहभागी बने. पहले मतदान, फिर जलपान.

email
TwitterFacebookemailemail

पीएम मोदी की अपील

यूपी, गोवा और उत्तराखंड के चुनाव को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया. उन्होंने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर के साथ ही आज उत्तराखंड और गोवा की सभी विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग है. सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे लोकतंत्र के इस पावन उत्सव के भागीदार बनें और मतदान का नया रिकॉर्ड बनाएं। याद रखें- पहले मतदान, फिर अन्य कोई काम!

email
TwitterFacebookemailemail

तैयारियां चल रही हैं

उत्तराखंड: आज उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव है. जिसके लिए तैयारियां चल रही हैं. तस्वीरें हल्द्वानी के 'खालसा नेशनल बालिका इंटर कॉलेज' की हैं. राज्य में वोटिंग सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी.

email
TwitterFacebookemailemail

हरिद्वार विधानसभा

हरिद्वार विधानसभा सीट हरिद्वार जनपद की 11 विधानसभा सीटों में से एक है जो हॉट सीट की गिनती में आता है. इस सीट की बात करें तो यहां से भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष मदन कौशिश चुनावी मैदान में हैं. जबकि, कांग्रेस से सतपाल ब्रह्मचारी उन्हें यहां से टक्कर दे रहे हैं. यहां चर्चा कर दें कि इस सीट से मदन कौशिक लगातार चार बार से जीत दर्ज करते आ रहे हैं. साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में उन्‍होंने कांग्रेस के प्रत्‍याशी ब्रहमस्‍वरूप ब्रह्मचारी को 35927 वोटों से पराजित किया था.

email
TwitterFacebookemailemail

लालकुआं विधानसभा

बात नैनीताल जनपद की लालकुआं सीट की करें तो यहां कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व सीएम हरीश रावत के आने से मुकाबला रोचक होता नजर आ रहा है. भाजपा से डा. मोहन सिंह बिष्ट इस सीट से मैदान में हैं. 2017 विधानसभा चुनाव की बात आपको याद हो तो इस साल यहां से भाजपा के नवीन दुम्का ने जीत दर्ज की थी. उन्‍होंने कांग्रेस के प्रत्‍याशी हरीश चंद्र दुर्गापाल को 27108 वोट से पराजित किया था. दुम्‍का को 44293 वोट मिले थे. वहीं हरीश चंद्र दुर्गापाल के पक्ष में 17185 वोट पड़े थे.

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस को जीत का भरोसा

बहरहाल, कांग्रेस पार्टी को पूरा विश्वास है कि इस बार के चुनाव में वह वर्तमान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार को उखाड़ फेंकेगी, जबकि सत्तारूढ़ दल को भरोसा है कि एक बार फिर जनता उसे सेवा का मौका देगी. कांग्रेस ने भाजपा की नाकामियों को मुद्दा बनाया है, तो सत्तारूढ़ दल भाजपा ने केंद्र और राज्य सरकार की उपलब्धियों का जनता के बीच में जमकर बखान किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

खटीमा विधानसभा पर नजर

उधमसिंह नगर जनपद की खटीमा विधानसभा सीट की बात करें तो यह सबसे हाट सीटों में से एक मानी जाती है. इस विधानसभा सीट से मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी चुनावी मैदान में हैं. वहीं कांग्रेस से भुवन कापड़ी सीएम को टक्कर यहां से दे रहे हैं. यदि आपको 2017 में हुए विधानसभा चुनाव की बात याद हो तो इस वर्ष पुष्‍कर सिंह धामी ने भुवन कापड़ी को 2709 वोटों से पराजित किया था. पुष्‍कर धामी के पक्ष में 29,539 वोट पड़े थे. जबकि भुवन कापड़ी को 26830 वोट मिले थे.

email
TwitterFacebookemailemail

साल 2017 का हाल

कांग्रेस के प्रमुख उम्मीदवारों में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, पूर्व मंत्री यशपाल आर्य, कांग्रेस की उत्तराखंड इकाई के अध्यक्ष गणेश गोदियाल और विधानसभा में विपक्ष के नेता प्रीतम सिंह शामिल हैं. साल 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने 57, कांग्रेस ने 11 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए थे.

email
TwitterFacebookemailemail

इनके राजनीतिक भविष्य का फैसला

इन चुनावों में जिन महत्वपूर्ण उम्मीदवारों के राजनीतिक भविष्य का फैसला होना है, उनमें मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, उनके कैबिनेट सहयोगी सतपाल महाराज, सुबोध उनियाल, अरविंद पांडे, धन सिंह रावत और रेखा आर्य के अलावा भाजपा की उत्तराखंड इकाई के अध्यक्ष मदन कौशिक शामिल हैं

email
TwitterFacebookemailemail

मतदान के लिए 11,697 केंद्र

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में 70 सीटों पर सोमवार को होने वाले मतदान के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. उत्तराखंड में मतदान सुबह आठ बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा. मतदान के लिए 11,697 केंद्र बनाये गये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव : 70 सीटों पर 632 प्रत्याशी मैदान में

उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों के लिए 632 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. राज्य में एक चरण में सभी सीटों पर 14 फरवरी को मतदान होने वाला है. भाजपा और कांग्रेस ने सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

-82,37,913 -कुल वोटर

-11,647 -पोलिंग बूथ

email
TwitterFacebookemailemail

107 -उम्मीदवार दागी

दल -दागी

-कांग्रेस -23

-आप -15

-भाजपा -13

-बसपा -10

-यूकेडी -07

email
TwitterFacebookemailemail

2017 का चुनाव परिणाम

भाजपा -57

कांग्रेस -11

अन्य -02

email
TwitterFacebookemailemail

उत्तराखंड की हॉट सीटें

-खटीमा विधानसभा सीट

-लालकुआं विधानसभा सीट

-हरिद्वार विधानसभा सीट

-श्रीनगर विधानसभा सीट

-चकराता विधानसभा सीट

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें