28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP MLC Election Results 2023: भूपेंद्र चौधरी बोले- विजयी प्रत्याशी ‘अन्त्योदय’ के संकल्प में बनेंगे सहभागी

UP MLC Election Results 2023: उत्तर प्रदेश विधान परिषद की पांच सीटों पर हुए चुनाव में भाजपा का दबदबा देखने को मिला है. समाजवादी पार्टी तमाम कोशिशों और दावों के बावजूद सत्तारूढ़ दल को चुनौती देने में नाकाम साबित हुई और उसका खाता तक नहीं खुल सका. नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी हासिल करने की उसकी मंशा अधूरी रह गई. चुनाव में भाजपा ने चार सीट पर जीत हासिल कर ली है, जबकि एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार विजयी हुए हैं. यूपी विधानपरिषद में स्नातक और शिक्षक कोटे से चयनित पांच सदस्यों का कार्यकाल 12 फरवरी को खत्म हो रहा है. 100 सदस्यीय विधानपरिषद में मौजूदा समय में भाजपा के 81 सदस्य हैं, जबकि सपा के 9 सदस्य हैं.

लाइव अपडेट

भूपेंद्र चौधरी बोले- विजयी प्रत्याशी 'अन्त्योदय' के संकल्प में बनेंगे सहभागी

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने विधान परिषद सदस्य (स्नातक व शिक्षक) चुनाव- 2023 में पार्टी के विजयी प्रत्याशियों को बधाई दी है. उन्होंने सभी मतदाताओं का आभार भी जताया है. प्रदेश अध्यक्ष ने विश्वास जताया कि प्रबुद्ध मतदाताओं द्वारा चयनित सभी सदस्य प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल मार्गदर्शन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रखर नेतृत्व में 'अन्त्योदय' के संकल्प को सिद्ध करने में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करेंगे.

विधानपरिषद चुनाव में भाजपा की बड़ी जीत

  • इलाहाबाद-झांसी खंड स्नातक चुनाव

    बाबूलाल तिवारी इलाहाबाद झांसी शिक्षक एमएलसी प्रत्याशी (भाजपा)

    एसपी सिंह पटेल शिक्षक एमएलसी प्रत्याशी सपा

  • कानपुर-उन्नाव खंड स्नातक चुनाव

    अरुण पाठक, भाजपा प्रत्याशी स्नातक एमएलसी

    डॉ. कमलेश यादव, सपा प्रत्याशी स्नातक एमएलसी

  • बरेली मुरादाबाद खंड स्नातक चुनाव

    जयपाल सिंह व्यस्त, भाजपा

    शिव प्रताप सिंह, सपा

    गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक चुनाव

    देवेंद्र प्रताप सिंह, भाजपा

    करुणाकांत मौर्य, सपा

  • कानपुर-उन्नाव खंड शिक्षक चुनाव

    राज बहादुर चंदेल, निर्दलीय शिक्षक एमएलसी प्रत्याशी

    वेणु रंजन भदौरिया,बीजेपी प्रत्याशी शिक्षक एमएलसी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने विजयी उम्मीदवारों को दी बधाई, बोले- डबल इंजन सरकार के प्रति जन विश्वास

यूपी विधान परिषद चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी विजयी उम्मीदवारों को बधाई दी है. राज्य विधान मण्डल के उच्च सदन के लिए हुए चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों को मिली यह जीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली डबल इंजन सरकार के प्रति अथाह जन विश्वास की प्रतीक है. मुख्यंत्री ने कहा कि लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति गहरी आस्था रखने वाले कर्मठ सदस्यों की उपस्थिति उत्तर प्रदेश विधान परिषद की गरिमा को बढ़ाएगी. नए सदस्यों के सार्वजनिक जीवन का सुदीर्घ अनुभव 'नए भारत के नए उत्तर प्रदेश' के निर्माण में सहयोगी सिद्ध होगा. मुख्यमंत्री ने सभी विजयी उम्मीदवारों को उनके उज्ज्वल भविष्य के प्रति शुभकामनाएं दी हैं.

कानपुर उन्नाव शिक्षक खंड सीट पर निर्दलीय राजबहादुर सिंह चंदेल विजयी

विधानपरिषद चुनाव में कानपुर उन्नाव शिक्षक खंड सीट पर निर्दलीय प्रत्याशी राजबहादुर सिंह चंदेल ने जीत दर्ज की है. वह 1520 वोटों से विजयी हुए हैं. भाजपा ने यहां से वेणु रंजन भदौरिया को मैदान में उतारा. लेकिन, पार्टी यहां उलटफेर करने में नाकाम रही. राजबहादुर चंदेल ने एमएलसी चुनाव में 5वीं बार जीत दर्ज की है.

ब्रजेश पाठक: एमएलसी चुनाव में गांव गरीब और धर्म की विजय

यूपी विधान परिषद चुनाव में भाजपा की जीत पर उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बधाई दी है. उन्होंने कहा कि शिक्षक और स्नातक MLC चुनाव 2023 में भाजपा प्रत्याशियों को जीत की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। सभी कार्यकर्ताओं एवं मतदाताओं का हार्दिक आभार. यह जीत सुशासन, गांव,गरीब, किसान के कल्याण और धर्म की विजय है.

केशव प्रसाद मौर्य बोले- सपा का सफाया, बनेगी समाप्त वादी पार्टी

यूपी विधान परिषद चुनाव में भाजपा की जीत पर उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य विजयी उम्मीदवारों को बधाई दी है. केशव मौर्य ने कहा कि शिक्षक और स्नातक MLC चुनाव 2023 में भाजपा प्रत्याशियों को जीत की हार्दिक बधाई,बुद्धिजीवी वर्ग ने 2024 का संदेश दिया! मतदाताओं के प्रति आभार,कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाई! हिंदूओं और रामचरितमानस विरोधी,अहंकारी और गुंडागर्दी करने वाली सपा का सफाया, समाप्त वादी पार्टी बनेगी सपा!

भाजपा की चार सीटों पर जीत, एक पर निर्दलीय आगे

विधान परिषद की बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक सीट पर भाजपा प्रत्याशी जयपाल सिंह हैट्रिक लगाने में कामयाब हुए हैं. यह एक बार फिर कमल खिला है. उन्नाव-कानपुर स्नातक एमएलसी सीट से भाजपा के अरुण पाठक को जीत मिली है. वहीं झांसी-इलाहाबाद शिक्षक एमएलसी सीट पर भाजपा प्रत्याशी बाबूलाल तिवारी को निर्वाचित घोषित किया गया है. गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक एमएलसी सीट पर भाजपा प्रत्याशी देवेंद्र सिंह विजयी घोषित किए गए हैं. इसके अलावा कानपुर शिक्षक खंड एमएलसी चुनाव में निर्दलीय राज बहादुर सिंह चंदेल अपने निकटतम प्रतिद्वंदियों से आगे चल रहे हैं.

बरेली-मुरादाबाद सीट से भाजपा के जयपाल सिंह व्यस्त की जीत, सपा की जमानत जब्त

विधान परिषद की बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक सीट पर भाजपा उम्मीदवार जयपाल सिंह व्यस्त ने लगातार तीसरी जीत दर्ज की है. उन्होंने सपा के शिव प्रताप सिंह को 51257 वोटों से हराकर जीत अपने नाम की. वर्ष 1986 से सीट पर अजेय भाजपा की यह आठवीं जीत है.

Up Mlc Election Results 2023: भूपेंद्र चौधरी बोले- विजयी प्रत्याशी 'अन्त्योदय' के संकल्प में बनेंगे सहभागी
Up mlc election results 2023: भूपेंद्र चौधरी बोले- विजयी प्रत्याशी 'अन्त्योदय' के संकल्प में बनेंगे सहभागी 1

उन्नाव-कानपुर स्नातक MLC सीट से भाजपा प्रत्याशी अरुण पाठक की जीत

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की पांच सीटों पर हुए मतदान को लेकर चल रही मतगणना में उन्नाव-कानपुर स्नातक MLC सीट से भाजपा प्रत्याशी अरुण पाठक ने जीत दर्ज की है. अरुण पाठक 53185 वोटों के भारी अंतर से विजयी घोषित किए गए हैं.

Up Mlc Election Results 2023: भूपेंद्र चौधरी बोले- विजयी प्रत्याशी 'अन्त्योदय' के संकल्प में बनेंगे सहभागी
Up mlc election results 2023: भूपेंद्र चौधरी बोले- विजयी प्रत्याशी 'अन्त्योदय' के संकल्प में बनेंगे सहभागी 2

भाजपा उम्मीदवार चल रहे आगे

गोरखपुर फैजाबाद खंड स्नातक निर्वाचन में भाजपा उम्मीदवार देवेंद्र प्रताप सिंह 4000 मतों से आगे हैं. वहीं बरेली एमएलसी चुनाव में भाजपा के जय पाल सिंह व्यस्त 4787 वोट से आगे हैं, यहां पार्टी को अब तक के रुझान में 8578 वोट मिले हैं, जबकि सपा उम्मीदवार ने 3891 वोट हासिल किए हैं. वहीं 994 वोट निरस्त हुए हैं.

इलाहाबाद-झांसी खंड शिक्षक निर्वाचन में भाजपा के बाबूलाल तिवारी को बढ़त

इलाहाबाद-झांसी खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार बाबूलाल तिवारी 4508 वोटों के साथ सबसे आगे चल रहे हैं, जबकि 3995 मतों के साथ निर्दलीय सुरेश कुमार त्रिपाठी दूसरे स्थान पर हैं. समाजवादी पार्टी के सुरेंद्र पटेल 2891 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर है.

कानपुर: प्रथम चक्र की मतगणना में राज बहादुर सिंह चंदेल की बढ़त

कानपुर में शिक्षक खंड चुनाव की मतगणना जारी है. ताजा जानकारी के मुताबिक प्रथम चक्र की मतगणना में राज बहादुर सिंह चदेल ने अपने प्रतिद्वंदियों पर बढ़त बना ली है. फिलहाल वह सबसे आगे चल रहे हैं. इससे पहले नंबर 12 पर एक अलग लाल कलर का बैलेट पेपर निकलने से एजेंट ने जमकर हंगामा कर किया. इसके बाद जिलाधिकारी ने इसे मतगणना की गिनती से बाहर कर दिया.

12 फरवरी को समाप्त हो रहा है पांच सीटों का कार्यकाल

उत्तर प्रदेश विधान परिषद की पांच सीटों के लिए आज सुबह आठ बजे से मतगणना चल रही है. पांच एमएलसी सीट में गोरखपुर-फैजाबाद स्नातक सीट, कानपुर-उन्नाव शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र, कानपुर मंडल की स्नातक सीट, झांसी-प्रयागराज निर्वाचन क्षेत्र और बरेली-मुरादाबाद स्नातक सीट हैं. उनका कार्यकाल 12 फरवरी को समाप्त हो रहा है.

मतगणना के दौरान लाल कलर का बैलेट पेपर निकलने से बवाल

कानपुर में शिक्षक खंड चुनाव की मतगणना के दौरान टेबल नंबर 12 पर एक अलग लाल कलर का बैलेट पेपर निकलने से एजेंट ने जमकर हंगामा कर किया. हंगामा बढ़ता देख जिलाधिकारी मौके पर पहुंचे और पत्र की जांच की तो अलग बैलेट पेपर निकला. जिसे मतगणना की गिनती से बाहर कर दिया गया. इसके बाद जाकर लोग शांत हुए.

कानपुर में खंड स्नातक चुनाव की मतगणना जारी

कानपुर में खंड स्नातक, शिक्षक पद की मतगणना आईटीआई परिसर में सुबह 8 बजे से शुरू हो गई. करीब 15 राउंड में मतगणना पूरी होगी. कानपुर नगर, कानपुर देहात और उन्नाव जिले में हुए मतदान की मतगणना हो रही. मतगणना के लिए करीब 224 कर्मचारी कमान संभाल रहे हैं. दोनों चुनावों की मतगणना के लिए 14-14 टेबल लगाई गईं हैं, जिस पर 4-4 कर्मचारी तैनात हैं.

कानपुर में वोटिंग के दौरान हर मेज पर एक माइक्रो आब्जर्वर की तैनाती

कानपुर में हर मेज पर एक माइक्रो आब्जर्वर, एक मतगणना परवेक्षक और दो सहायक मौजूद हैं. समर्थकों को केंद्र के बाहर ही रखा गया है. मतगणना समाप्त होने के बाद ही गिनती रुकेगी. सुरक्षा व्यवस्था के लिए भारी फोर्स तैनात है. बता दें कि, स्नातक चुनाव में कानपुर नगर, उन्नाव, कानपुर देहात में 55,999 पुरुष और 30,379 महिलाओं ने मतदान किया. वहीं, शिक्षक एमएलसी में 8417 पुरुष, 5104 महिलाओं ने मतदान किया था.

गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक सीट के लिए मतगणना जारी

गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र एमएलसी चुनाव की मतगणना सुबह आठ बजे से जारी है. यहां दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के वाणिज्य संकाय भवन में काउंटिंग हो रही है. मतगणना के लिए 14 टेबल बनाए गए हैं. मतगणना में 4 शिफ्ट में 560 कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के सभी 17 जिलों से मतदान के बाद मतपेटिकाओं को दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के वाणिज्य संकाय भवन में बने स्ट्रांगरूम में रखा गया था. मतपेटिकाओं की सुरक्षा के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था.

बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक सीट के लिए मतगणना जारी

उत्तर प्रदेश की 5 स्नातक (एमएलसी) सीट की मतगणना 2 फरवरी यानी आज सुबह 8 बजे से शुरू हो चुकी है. इसमें बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक (एमएलसी) सीट की मतगणना रामपुर रोड पर परसाखेड़ा स्थित वेयर हाउस के गोदाम नंबर 4 पर हो रही है. इस दौरान मतगणना स्थल पर मोबाइल, माचिस, सिगरेट, गुटखा, और तंबाकू आदि पर पाबंदी रहेगी. लेकिन, एजेंट को पेन और कागज ले जाने की छूट होगी.

इलाहाबाद-झांसी खंड शिक्षक सीट पर सर्वाधिक हुआ था मतदान

विधान परिषद में शिक्षक और स्नातक कोटे की पांच सीटों के लिए 30 जनवरी को हुए चुनाव में कुल 56.53 प्रतिशत मतदान हुआ. ये वोटिंग 39 जनपदों के 1064 मतदेय स्थलों पर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई. इनमें इलाहाबाद-झांसी खंड शिक्षक सीट पर सर्वाधिक 75.86 प्रतिशत वोटिंग हुई. वहीं कानपुर खंड स्नातक सीट पर सबसे कम 40.93 प्रतिशत मतदान हुआ. पांच सीटों पर हुए चुनाव में कुल 63 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनकी किस्मत का फैसला आज शाम तक हो जाएगा.

यूपी की 5 एमएलसी सीटों के लिए कहां कितना हुआ मतदान

  • गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक-43.19 प्रतिशत

  • कानपुर खंड स्नातक-40.93 प्रतिशत

  • बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक-53.72 प्रतिशत

  • इलाहाबाद-झांसी खंड शिक्षक-75.86 प्रतिशत

  • कानपुर खंड शिक्षक सीट-68.93 प्रतिशत

यूपी की 5 एमएलसी सीटों के लिए मतगणना जारी

UP MLC Election 2023: उत्तर प्रदेश विधान परिषद की पांच सीटों के लिए आज सुबह आठ बजे से मतगणना हो रही है. इनमें शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के 2 और स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की 3 सीटों के नतीजे आएंगे. सत्तारूढ़ दल भाजपा और प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी सहित शिक्षक गुट ने अपनी-अपनी जीत के दावे किए हैं. फिलहाल, 12 बजे के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा की रुझान किसके पक्ष में हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें