30.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IND vs NZ 2nd ODI Highlights: भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया, मोहम्मद शमी ने झटके 3 विकेट

IND vs NZ 2nd ODI Highlights: आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया. भारत ने न्यूजीलैंड को आठ विकेट से हराकर सीरीज में अजेय बढ़त बना ली. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. मोहम्मद शमी के तीन विकेट और बाकी गेंदबाजों के कमाल के प्रदर्शन के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड को 108 रन पर समेट दिया. लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित शर्मा ने शानदार 51 रनों की पारी खेली. भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 20.1 ओवर में 111 रन बनाकर जीत दर्ज की.

लाइव अपडेट

भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से रौंदा 

भारतीय गेंदबाजों के कमाल के प्रदर्शन और बाद में रोहित शर्मा के अर्धशतक के दम पर टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को दूसरे वनडे मुकाबले में आठ विकेट से हरा दिया है. टॉस जीतकर भारत ने न्यूजीलैंड को पहले गेंदबाजी का न्यौता दिया. भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को 34.3 ओवर में 108 के कुल स्कोर पर रोक दिया. न्यूजीलैंड की ओर से सबसे अधिक 36 रन ग्लेन फिलिप्स ने बनाये. उन्होंने मिशेल सैंटनर (27 रन) के साथ 47 रनों की साझेदारी की. भारत की ओर से रोहित शर्मा (51 रन) और शुभमन गिल (40 रन) की सलामी जोड़ी ने 72 रनों की साझेदारी की.

टीम इंडिया को दूसरा झटका, विराट कोहली आउट

विराट कोहली 11 रन बनाकर आउट हो गये हैं. भारत को दूसरा झटका लगा है. जीत के लिए टीम इंडिया को सात रनों की जरूरत है. ईशान किशन नये बल्लेबाज के तौर पर क्रीज पर आये हैं.

रोहित शर्मा आउट, भारत को पहला झटका

कप्तान रोहित शर्मा 51 रन बनाकर आउट हो गये हैं. उन्होंने पहले विकेट के लिए शुभमन गिल के साथ 72 रनों की साझेदारी की. रोहित, हेनरी शिप्ले की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए. उनकी जगह बल्लेबाजी करने क्रीज पर विराट कोहली आये हैं. भारत को जीत के लिए अब भी 37 रनों की जरूरत है.

रोहित शर्मा ने जड़ा अर्धशतक

रोहित शर्मा ने अर्धशतक जड़ दिया है. रोहित ने 48 गेंद पर 51 रन बना लिये हैं. रोहित शर्मा का साथ देने के लिए दूसरी छोर पर शुभमन गिल हैं. गिल ने पहले वनडे मुकाबले में अपने करियर का पहला दोहरा शतक जड़ा था. भारत को जीत के लिए 37 रनों की जरूरत है.

भारत का स्कोर 50 के पार, मैदान में घुसा छोटा बच्चा

10 ओवर की समाप्ति पर भारत ने बिना किसी नुकसान के 52 रन बना लिये. कप्तान रोहित शर्मा 40 गेंद पर 28 रन और शुभमन गिल 20 गेंद पर 14 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत को जीत के लिए अब 56 रनों की जरूरत है. 10वें ओवर की चौथी गेंद पर रोहित शर्मा ने एक छक्का जड़ा. इसके बाद एक छोटा बच्चा मैदान में घुस गया और रोहित शर्मा तक पहुंच गया. वह रोहित से लिपट गया. बाद में सुरक्षाकर्मियों ने बच्चे को मैदान से बाहर निकाला.

टीम इंडिया की पारी शुरू

टीम इंडिया की बल्लेबाजी शुरू हो गयी है. कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल सलामी बल्लेबाज के तौर पर क्रीज पर मौजूद हैं. भारत को यह मुकाबला जीतने और सीरीज में अजेय बढ़त बनाने के लिए 50 ओवर में 109 रनाने होंगे.

न्यूजीलैंड 108 पर ऑलआउट

भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए न्यूजीलैंड की पूरी टीम को 108 रन पर समेट दिया है. आखिरी विकेट कुलदीप यादव ने झटका. भारत ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया. बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड टीम के टॉप ऑर्डर को भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण ने धराशायी कर दिया. एक समय न्यूजीलैंड का स्कोर 15/5 हो गया था. बाद में मिशेल सेंटनर और ग्लेन फिलिप्स ने टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया, लेकिन दोनों जल्द ही आउट हो गये और 108 पर पूरी टीम पवेलियन लौट गयी. मोहम्मद शमी ने तीन विकेट चटकाये.

न्यूजीलैंड को नौवां झटका

वॉशिंगटन सुंदर को अपने तीसरे ही ओवर में दूसरी सफलता मिली है. न्यूजीलैंड को नौवां झटका लगा है. वॉशिंगटन की गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने लॉकी फर्ग्यूसन का कैच लपका है. भारत को एक और विकेट की तलाश है.

न्यूजीलैंड को आठवां झटका, फिलिप्स आउट

न्यूजीलैंड के सेट बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स आउट हो गये हैं. वॉशिंगटन सुंदर की गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने फिलिप्स का आसान कैच लपका. न्यूजीलैंड को आठवां झटका लगा है. उनकी जगह बल्लेबाजी करने लॉकी फर्ग्यूसन क्रीज पर आये हैं.

न्यूजीलैंड को सातवां झटका, सेंटनर बोल्ड

हार्दिक पांड्या ने मिशेल सेंटनर को बोल्ड कर दिया है. सेंटनर और ग्लेन फिलिप्स की जोड़ी जम गयी थी. इस जोड़ी को तोड़ने के साथ ही पांड्या न कीवी टीम को सातवां झटका दिया है. सेंटनर की जगह बल्लेबाजी करने क्रीज पर हेनरी शिपले आये हैं.

ब्रेसवेल आउट, न्यूजीलैंड का छठा विकेट गिरा

शमी ने 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर न्यूजीलैंड को एक और झटका दिया. शमी ने ब्रेसवेल को 22 रन के निजी स्कोर पर आउट किया. बाएं हाथ के बल्लेबाज मिचेल सैंटनर क्रीज पर आए.

लैथम आउट,  न्यूजीलैंड की आधी टीम लौटी पवेलियन

10.3 ओवर में मात्र 15 के स्कोर पर न्यूजीलैंड की आधी टीम आउट हो चुकी है. शार्दुल ठाकुर ने मेजबान टीम के कप्तान टॉम लैथम को सिर्फ 1 रन पर चलता किया. बाएं हाथ के बल्लेबाज माइकल ब्रेसवेल क्रीज पर आए.

न्यूजीलैंड ने 10 ओवर में बनाये मात्र 15 रन

न्यूजीलैंड की पारी 10 ओवर में ही बिखर गई है. मेजबान टीम 10 ओवर में मात्र 15 रन के स्कोर पर चार विकेट गंवा दिए हैं.

कॉनवे आउट, न्यूजीलैंड का लगा चौथा झटका

हार्दिक पांड्या ने 10वें ओवर की चौथी गेंद पर न्यूजीलैंड को एक और झटका देते हुए कॉनवे को आउट कर दिया है. कॉनवे 16 गेंद पर 7 रन बनाकर पवेलियन लौटे. दाएं हाथ के बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स क्रीज पर आए.

न्यूजीलैंड का तीसरा विकेट गिरा, डेरिल मिशेल आउट

शमी ने 7वें ओवर की पहली गेंद पर न्यूजीलैंड का तीसरा विकेट झटका. मिशेल 13 रन बनाकर आउट हुए. इससे पहले ओवर की तीसरी गेंद पर सिराज ने निकोल्स को सिर्फ 2 रन के निजी स्कोर पर पवेलियन भेजा. बाएं हाथ के बल्लेबाज टॉम लैथम क्रीज पर आए.

भारत को मिली पहली सफलता, फिन एलन आउट

भारत के लिए पहला ओवर करने आए मोहम्मद शमी ने पांचवी ही गेंद पर न्यूजीलैंड को बड़ा झटका दे दिया है. एलन खाता खोले बिना ही पवेलियन लौटे. बाएं हाथ के बल्लेबाज हेनरी निकोल्स क्रीज पर आए.

न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी शुरू, कॉनवे-फिन एलन क्रीज पर

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की पारी की शुरुआत करने डेवान कॉनवे और फिन एलन क्रीज पर आए. वहीं भारत के लिए शमी करेंगे पहला ओवर.

न्यूजीलैंड प्लेइंग XI

फिन एलेन, डेवोन कॉनवे, हेनरी निकोल्स, डेरिल मिशेल, टॉम लैथम (कप्तान/विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, माइकल ब्रेसवेल, मिशेल सेंटनर, हेनरी शिपले, लॉकी फर्ग्यूसन, ब्लेयर टिकनर

भारत प्लेइंग XI

रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज

भारत ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी चुनी

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है.

IND vs NZ 2nd ODI: मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक, भारत बनाम न्यूजीलैंड दूसरा वनडे मैच के दिन (21 जनवरी) रायपुर में दोपहर बाद थोड़ी ठंडक होगी. दिन में तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. रात से वक्त तापमान में गिरावट दर्ज होगी और पारा लुढ़कर 19 डिग्री सेल्सियस पहुंच जाएगा. मैच के दिन रायपुर मे बारिश होने की कोई संभावना नहीं है. इससे उम्मीद की जा रही है कि दूसरे वनडे में मौसम से संबंधित किसी तरह की बाधा नहीं पड़नी चाहिए. 

IND vs NZ 2nd ODI: पिच रिपोर्ट

रायपुर स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के अनकूल है. वहीं इस पिच पर तेज गेंदबाजों को निराशा हाथ लग सकती है इसलिए बल्लेबाजों को यहां बड़ा स्कोर खड़ा करन होगा. जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ेगा यहां की पिच धीमी होती चली जाएगी. इस मैच में तेज गेंदबाजों की अपेक्षा स्पिनर्स कारगर साबित होंगे. स्पिनर बॉलर मैच के दौरान धीमी और कटर जैसी गेंद का इस्तेमाल कर सकते है. रायपुर के विकेट को देखते हुए टॉस जीतने वाली टीम पहले बैटिंग करना चाहेगी. कप्तानों की रणनीत पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ा स्कोर बनाने के बाद स्पिनर्स के जरिए बाद में बैटिेंग करने वाली टीम पर दबाव डालने की होगी. 

IND vs NZ: पहले वनडे में जीत के बाद भी टीम इंडिया को बड़ा झटका, आईसीसी ने लगाया जुर्माना

IND vs NZ 2nd ODI: कब और कहां देखें लाइव

भारत-न्यूजीलैंड दूसरा वनडे मुकाबला 21 जनवरी को दोपहर 1.30 बजे शुरू होगा. यह मैच रायपुर के शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. इस मुकाबले का लाइव टेलीकास्ट स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के अलग-अलग चैनल्स पर किया जाएगा. लाइव स्ट्रीमिंग Disney+ Hotstar एप पर उपलब्ध रहेगी.

IND vs NZ 2nd ODI: टीम इंडिया में हो सकते हैं ये बदलाव

भारत ने पहला वनडे जीतकर सीरीज में बढ़त बना ली है. पहले मैच में भारत ने मेजबान टीम को 12 रन से हराया था. इस मैच में भारत के शिर्ष क्रम के बल्लेबाज विफल रहे थे, हालांकि, सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के दोहरे शतक ने टीम को 8 विकेट पर 349 के स्कोर तक पहुंचा दिया था. 350 रनों के विशाल लक्ष्य के बावजूद भारत यह मुकाबला आखिरी ओवर में मुश्कील से जीता. भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के 131/6 स्कोर तक कसी हुई गेंदबाजी की थी, लेकिन इसके बाद माइकन ब्रेसवेल ने अपनी धमाकेदार बल्लेबाजी से भारतीय गेंदबाजों को दवाब में ला दिया था. वे सभी गेंदबाजों की पिटाई कर रहे थे. यहां पर भारत को तेज गेंदबाज उमरान मलिक की कमी खली थी. ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा इस मैच में उमरान को मौका देने के साथ बल्लेबाजी क्रम में भी बदलाव कर सकते हैं. ईशान किशन को पहले वनडे में चौथे क्रम में उतारा गया था, लेकिन दूसरे मैच में ईशान से पहले सूर्यकुमार यादव को भेजा जा सकता है.

IND vs NZ 2nd ODI: भारत सीरीज में 1-0 से आगे

भारत ने पहले वनडे मुकाबले में न्यूजीलैंड को 12 रन से हराया था. हैदराबाद में खेले गये इस रोमांचक मैच में भारत ने पहले खेलते हुए न्यूजीलैंड को 350 रनों का लक्ष्य दिया था. जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 337 रन पर ढेर हो गई. भारत के लिए शुभमन गिल ने 208 रनों की शानदार पारी खेली. इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें