24.1 C
Ranchi
Monday, February 26, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeखेलक्रिकेटIND vs BAN Test Highlights: भारत ने जीता पहला टेस्ट मैच, बांग्लादेश को 188 रनों से हराया

IND vs BAN Test Highlights: भारत ने जीता पहला टेस्ट मैच, बांग्लादेश को 188 रनों से हराया

India vs Bangladesh 1st Test Highlights: भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच में शानदार जीत दर्ज की. टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 188 रनों के बड़े अंतर से हरा दिया. भारत से मिले 513 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम 324 रन पर ही ऑलआउट हो गई. इस मैच में भारतीय बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया. भारत ने पहली पारी में 404 और दूसरी पारी में 258 रन बनाये थे. टीम के लिए शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा ने शतक जड़ा. वहीं गेंदाबजों में कुलदीप यादव ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए कुल 8 विकेट झटके. जबकि अक्षर पटेल ने पांच और सिराज ने 4 विकेट चटकाये.

लाइव अपडेट

भारत ने 188 रनों से जीता मैच

भारत ने बांग्लादेश को टेस्ट सीरीज के पहले मैच में 188 रनों से हरा दिया. पांचवें दिन भारत को जीत के लिए 4 विकेट की दरकार थी और भारतीय गेंदबाजों ने एक घंटे से कम से भी कम समय में 4 विकेट चटकाकर जीत दर्ज की. भारत से मिले 513 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मेजबान टीम 324 रन पर ही ऑलआउट हो गई. भारत ने पहली पारी में 404 और दूसरी पारी में 258 रन बनाये थे. वहीं गेंदाबजों में कुलदीप यादव ने कमाल का प्रदर्शन करते हुए 8 विकेट झटके.

बांग्लादेश का नौवां विकेट गिरा, कुलदीप को तीसरी सफलता

बांग्लादेश की टीम एक के बाद एक विकेट गंवाती जा रही है. कुलदीप यादव ने इबादत हुसैन के रूप में तीसरी सफलता हासिल की. शाकिब के बाद बैटिंग करने आए इबादत ने बिना खाता खोले पवेलियन लौट गये.

कुलदीप ने शाकिब को किया बोल्ड, बांग्लादेश का 8वां विकेट गिरा

कुलदीप यादव ने 111वें ओवर की आखिरी गेंद पर शाकिब अल हसन को आउट किया. शाकिब 84 रन बनाकर पवेलियन लौटे. इसी के साथ बांग्लादेश का आठवां विकेट गिरा. दाएं हाथ के बल्लेबाज इबादत हुसैन क्रीज पर आए.

बांग्लादेश का सातवां विकेट गिरा, मेहदी हसन आउट

पांचवे दिन के खेल के शुरुआत में ही भारत को एक और सफलता मिली. मोहम्मद सिराज ने अपने ओवर की 5वीं गेंद पर मेहदी हसन का शिकार किया. मेहदी 13 रन बनाकर पवेलियन लौटे. इसी के साथ बांग्लादेश टीम ने सातवां विकेट गंवा दिया. वहीं मेजबान टीम के कप्तान शाकिब अल हसन ने अर्धशतक जड़ दिया है. बाएं हाथ के बल्लेबाज तैजुल इस्लाम क्रीज पर आए.

पांचवे दिन का खेल शुरू, भारत जीत से केवल 4 विकेट दूर

भारत और बांग्लादेश के बीच पहले टेस्ट मैच के पांचवे दिन का खेल शुरू. बांग्लादेश को जीत के लिए 241 रनों की जरूरत है. मेहदी हसन और शाकिब अल हसन क्रीज पर मौजूद हैं.

बांग्लादेश को जीत लिए 241 रनों की जरूरत

सलामी बल्लेबाज जाकिर हसन ने अपने पदार्पण टेस्ट मैच में ही शतक जमाया लेकिन अक्षर पटेल की अगुवाई में स्पिनरों ने भारत को अच्छी वापसी दिलायी, जिससे वह बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में शनिवार को यहां जीत दर्ज करने के करीब पहुंच गया. बांग्लादेश ने 513 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक छह विकेट पर 272 रन बनाये. वह लक्ष्य से अभी 241 रन दूर है. भारत को दो मैचों की श्रृंखला में बढ़त हासिल करने के लिए पांचवें और आखिरी दिन केवल चार विकेट निकालने होंगे.

अक्षर ने एक ही ओवर में झटके दो विकेट, बांग्लादेश का छठा विकेट गिरा

अक्षर पटेल ने एक ही ओवर में बांग्लादेश को दो झटके दे दिए हैं. पहली गेंद पर मुशफिकुर को आउट करने के बाद आखिरी गेंद पर नुरुल हसन को जल्द पवेलियन भेज दिया. इसी के साथ अक्षर ने तीन विकेट अपने नाम कर लिया है. दाएं हाथ के बल्लेबाज मेहदी हसन मिराज क्रीज पर आए.

बांग्लादेश की आधी टीम आउट, मुश्फिकुर आउट

87.1 ओवर पर अक्षर पटेल ने मुशफिकुर रहमान को बोल्ड किया. मुशफिकुर 50 गेंदों पर 23 रन बनाकर पवेलियन लौटे. दाएं हाथ के बल्लेबाज नुरुल हसन क्रीज पर आए.

बांग्लादेश का चौथा विकेट गिरा, जाकिर हसन आउट

बांग्लादेश पारी के 78.2 ओवर पर टीम को चौथा झटका लगा. अश्विन ने जाकिर हसन को आउट किया. हसन 100 रन बनाकर पवेलियन लौटे. बाएं हाथ के बल्लेबाज शाकिब अल हसन क्रीज पर आए हैं.

बांग्लादेश का तीसरा विकेट गिरा, लिटन दास आउट

कुलदीप यादव ने 69वें ओवर की चौथी गेंद पर बांग्लादेश को एक और झटका दे दिया है. कुलदीप ने लिटन दास को 19 रन के निजी स्कोर पर आउट किया. दाएं हाथ के बल्लेबाज मुशफिकुर रहीम क्रीज पर आए.

बांग्लादेश का दूसरा विकेट गिरा, यासिर अली आउट

50वें ओवर की आखिरी गेंद पर भारत को दूसरी सफलता मिली. भारतीय तेज गेंदबाज अक्षर पटेल ने यासिर अली को जल्द ही पवेलियन भेज दिया. अली 12 गेंद पर 5 रन बनाकर आउट हुए. दाएं हाथ के बल्लेबाज लिटन दास क्रीज पर आए.

बांग्लादेश को लगा पहला झटका, शंटो आउट

भारतीय टीम को आखिरकार 47वें ओवर में पहली सफलता मिली. उमेश यादव ने ओवर की पहली गेंद पर शंटो को आउट कर साझेदारी तोड़ दी है. शंटो 67 रन बनाकर पवेलियन लौटे. दाएं हाथ के बल्लेबाज यासिर अली क्रीज पर आए.

लंच ब्रेक, शांटो-हुसैन की मजबूत साझेदारी

भारत से मिले लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी हुई. इस दौरान नजमुल हुसैन शंटो (64) और जाकिर हसन (55) ने भी अर्धशतक जड़ दिया है. जिसके बदौलत बांग्लादेश ने लंच तक बीना विकेट गंवाये 119 रन बना लिए हैं. मेजबाल टीम को अब भी जीत के लिए 394 रनों की जरूरत है.

टेस्ट का चौथा दिन, बांग्लादेश को जीत के लिए 471 रनों की जरूरत

भारत और बांग्लादेश के बीच पहले टेस्ट का आज चौथा दिन है. बांग्लादेश ने जीत के लिये 513 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए शुक्रवार को बिना विकेट गंवाये दूसरी पारी में 42 रन बनाये थे. बांग्लादेश को जीत के लिए 471 रनों की जरूरत है. जमुल हुसैन शांटो 25 और जाकिर हसन 17 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं.

शनिवार को टेस्ट का चौथा दिन

भारत बांग्लादेश टेस्ट में तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है. अब हम आज के लिए आपसे विदा ले रहे हैं. हम फिर लाइव स्कोर अपडेट के साथ आपके सामने कल शनिवार को सुबह जुड़ जायेंगे. तब तक के लिए इजाजत दीजिए... नमस्कार...

बांग्लादेश को जीत के लिए 471 रन की जरूरत

भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे पहले टेस्ट में तीसरे दिन का खेल खत्म हो गया है. भारत ने 258 रन पर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी और बांग्लादेश को जीत के लिए 513 रन का लक्ष्य दिया. बांग्लादेश तीसरे दिन स्टंप तक बिना विकेट गंवाये दूसरी पारी में 42 रन बनाये. बांग्लादेश की टीम अब भी 471 रन पीछे है. दिन का खेल खत्म होने तक नजमुल हुसैन शांटो 25 और जाकिर हुसैन 17 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. भारत ने शुभमन गिल (110 रन) के बाद चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 102 रन) के शतक पूरा होते ही दूसरी पारी दो विकेट पर 258 रन पर घोषित कर दी. भारत ने पहली पारी में 404 रन बनाये थे और उसने बांग्लादेश को पहली पारी में 150 रन पर समेट दिया था.

भारत ने बांग्लादेश को दिया 513 रनों का लक्ष्य

भारत ने शुभमन गिल (110 रन) के बाद चेतेश्वर पुजारा (नाबाद 102 रन) के शतक पूरा होते ही शुक्रवार को यहां बांग्लादेश के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन दूसरी पारी दो विकेट पर 258 रन पर घोषित कर दी. भारत की बढ़त 512 रन की हो गयी है. भारतीय कप्तान के एल राहुल ने हालांकि बांग्लादेश को पहली पारी में 150 रन पर समेटने के बाद फॉलोआन नहीं देने का फैसला किया था. विराट कोहली 19 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत ने पहली पारी में 404 रन बनाये थे. इससे बांग्लादेश को जीत के लिये 513 रन का लक्ष्य मिला.

भारत को लगा दूसरा झटका, शुभमन गिल आउट

भारतीय टीम को 49.3 ओवर पर एक और झटका लग गया है. शुभमन गिल 110 रन बनाकर पवेलियन लौटे. गिल को मेहदी हसन ने आउट किया. दाएं हाथ के बल्ले से विराट कोहली क्रीज पर आए.

भारत को लगा पहला झटका, राहुल आउट

भारतीय टीम को दूसरी टीम के 23वें ओवर की चौथी गेंद पर पहला झटका लगा. केएल राहुल 62 गेंदों पर 23 रन बनाकर पवेलियन लौटे. राहुल को खालिद अहमद ने आउट किया. दाएं हाथ के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर आए.

भारत ने लंंच ब्रेक तक बनाये 36 रन

टीम इंडिया ने दूसरी पारी में लंच ब्रेक होने तक 36 रन बनाये हैं. शुभमन गिल (15) और केएल राहुल (20) क्रीज पर मौजूद हैं. भारत को 290 रनों की बढ़त हासिल है.

भारत की दूसरी पारी की शुरू, राहुल और गिल क्रीज पर

भारतीय टीम के लिए दूसरी पारी की शुरुआत करने केएल राहुल और शुभमन गिल क्रीज पर आए. बांग्लादेश की ओर से खालिद अहमद करेंगे पहला ओवर.

पहली पारी में 150 रन पर ढेर बांग्लादेश

बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 150 रन के स्कोर पर सिमट गई. इसी के साथ टीम इंडिया ने 254 रनों की बढ़त हासिल कर ली है. भारत के लिए कुलदीप यादव ने सर्वाधिक 5 विकेट झटके. जबकि सिराज ने 3 विकेट अपने नाम किए. बांग्लादेश के लिए पहली पारी में सबसे ज्यादा 28 रन मुशफिकुर रहीम ने बनाए.

कुलदीप को मिली पांचवी सफलता, इबादत हुसैन आउट

48.5 ओवर में कुलदीप यादव ने बांग्लादेश को एक और झटका दे दिया है. कुलदीप ने इबादत हुसैन को पवेलियल भेजा. इसकी साथ कुलदीप ने 5 विकेट अपने नाम कर लिये हैं. इबादत 37 गेंद पर 17 रन बनाये. दाएं हाथ के बल्लेबाज खालिद अहमद क्रीज पर आए.

तीसरे दिन का खेल शुरू

भारत और बांग्लादेश के बीच पहले टेस्ट का तीसरा दिन का खेल शुरू हो चुका है. मेहदी हसन और इबादत हुसैन क्रीज पर मौजूद हैं. टीम इंडिया बांग्लादेश से 271 रन आगे चल रही है.

दूसरे दिन बांग्लादेश के आठ बल्लेबाज आउट

बांग्लादेश को पहली पारी में बड़े झटके लगे हैं. भारतीय गेंदबाजों ने आठ बल्लेबाजों को पवेलियन भेज दिया है. मोहम्मद सिराज ने तीन बल्लेबाजों को आउट किया है. कुलदीप यादव ने बाद में चार बल्लेबाजों को आउट किया. उमेश यादव को एक सफलता मिली है. दूसरे दिन खेल समाप्त होने तक बांग्लादेश ने 133 रन बनाये हैं. भारत अब भी 271 रन आगे है. मेहदी हसन और इबादत हुसैन क्रीज पर मौजूद हैं.

बांग्लादेश को आठवां झटका

बांग्लादेश को आठवां झटका लगा है. तैजुल हसन को कुलदीप यादव ने बोल्ड कर दिया है. कुलदीप यादव को यह चौथी सफलता मिली है. बल्लेबाजी करने क्रीज पर इबादत हुसैन क्रीज पर आये हैं.

दूसरे दिन बांग्लादेश के सात बल्लेबाज आउट

पहली पारी में बांग्लादेश को बड़ा झटका लगा है. 102 के स्कोर पर बांग्लादेश के सात बल्लेबाज आउट हो गये हैं. नजमूल होसेन शैंटो, जाकिर हसन, यासिर अली, लिट्टन दास, मुश्तफीकुर रहमान, शाकिब अल हसन, नोरूल हसन और तैजूल इस्लाम आउट हो गये हैं. मेहदी हसन और इबादत हुसैन क्रीज पर मौजूद हैं.

भारत ने पहली पारी में 404 रन बनाये

भारत ने दूसरे दिन पहली पारी में 404 रन बनाये हैं. जवाब में उतरी बांग्लादेश की आधी टीम लंच के बाद पवेलियन लौट गयी है. मोहम्मद सिराज ने बांग्लादेश को बड़ा झटका दिया है. उन्होंने अब तक तीन विकेट चटका लिये हैं. कुलदीप यादव और उमेश यादव को एक-एक सफलता मिली है.

अश्विन ने पूरा किया अर्धशतक

भारतीय अनुभवी गेंदबाज आर अश्विन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ दिया है. अश्विन ने 91 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया. इसके साथ ही वह कुलदीप यादव के साथ मिलकर अबतक 74 रनों की साझेदारी कर चुके हैं.

भारत का सांतवा विकेट गिरा, श्रेयस अय्यर आउट

98वें ओवर की आखिरी गेंद पर भारत को श्रेयस अय्यर के रूप में सांतवा झटका लगा. श्रेयस अय्यर शतक जड़ने से चुक गए और 192 गेंदों पर 86 रन बनाकर एबादट हुसैन का शिकार बने. बाएं हाथ से बल्लेबाजी करने आए कुलदीप यादव क्रीज पर आए.

दूसरे दिन का खेल शुरू, अय्यर और अश्विन क्रीज पर

भारत और बांग्लादेश के बीच पहले टेस्ट का दूसरे दिन का खेल शुरू हो चुका है. श्रेयस अय्यर और आर अश्विन क्रीज पर मौजूद हैं.

पहले दिन भारत ने बनाये 278 रन

पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया ने 6 विकेट के नुकसान पर 278 रन बनाये है. भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा ने 90 रनों की शानदार पारी खेली. जबकि श्रेयस अय्यर 82 रन बनाकर नाबाद रहे. वहीं आखिरी गेंद पर अक्षर पटेल 14 रन बनाकर मेहदी हसन का शिकार बने. बांग्लादेश की ओर से तैजुल इस्लाम ने सर्वाधिक 3 विकेट झटके.

पुजारा और अय्यर के बीच मजबूत साझेदारी

चेतश्वर पुजारा और श्रेयस अय्यर ने मिलकर 5वें विकेट के लिए बेहतरीन साझेदारी करते हुए भारत का स्कोर 250 के पार पहुंचा दिया है. दोनों बल्लेबाजों ने अर्धशतक जड़ दिया है.

भारत को लगा चौथा झटका, पंत आउट

31.4 ओवर पर भारत को चौथा झटका लगा. ऋषभ पंत 45 गेंद पर 46 रन बनाकर पवेलयिन लौट गए. पंत मेहदी हसन की गेंद पर आउट हुए. दाएं हाथ के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर क्रीज पर आए हैं.

भारत को लगा तीसरा झटका, कोहली आउट

भारतीय टीम को 20वें ओवर की तीसरी गेंद पर विराट कोहली के रूप में तीसरी झटका लगा. विराट कोहली मात्र 1 रन बनाकर तैजूल इस्लाम की गेंद पर आउट हुए. बाएं हाथ से बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत क्रीज पर आए.

भारत का दूसरा विकेट गिरा, राहुल आउट

19वें ओवर की पहली गेंद पर भारत ने दूसरा विकेट गंवाया. केएल राहुल 54 गेंदों पर 22 रन बनाकर पवेलियन लौटे. राहुल खालिद अहमद का शिकार बने. दाएं हाथ के बल्ले से विराट कोहली क्रीज पर आए.

भारत का पहला विकेट गिरा, शुभमन आउट

भारत को 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर शुभमन गिल के रूप में पहला झटका लगा. शुभमन 40 गेंद पर 20 रन बनाकर पवेलियल लौटे. शुमभन गिल को तैजुल इस्लाम ने आउट किया. दाएं हाथ के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर आए.

भारत की बल्लेबाजी शुरू

भारतीय पारी की शुरुआत करने केएल राहुल और शुभमन गिल क्रीज पर आए हैं. बांग्लादेश की ओर से एबादत हुसैन आक्रमण की शुरुआत करेंगे.

भारत प्लेइंग XI

शुभमन गिल, केएल राहुल (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), एक्सर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज

बांग्लादेश प्लेइंग XI

जाकिर हसन, नजमुल हुसैन शंटो, लिटन दास, शाकिब अल हसन (कप्तान), मुशफिकुर रहीम (विकेटकीपर), यासिर अली, नुरुल हसन, मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, खालिद अहमद, इबादत हुसैन

भारत ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी का फैसला

भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया है. 

बांग्लादेश के खिलाफ भारत का शानदार रहा रिकॉर्ड

भारत का बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैचों में अब तक अच्छा रिकॉर्ड रहा है. इन दोनों टीमों के बीच अभी तक कुल 12 मुकाबले खेले गए हैं. इस दौरान भारत ने 9 मैचों में जीत हासिल की है. जबकि 2 मैच ड्रॉ रहे हैं. टीम इंडिया ने बांग्लादेश की धरती पर भी कमाल का प्रदर्शन किया है. भारत ने बांग्लादेश में 9 टेस्ट मैच खेलते हुए, 6 मुकाबलों में जीत दर्ज की. जबकि 2 मैच ड्रॉ रहे हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें