16.1 C
Ranchi
Sunday, February 25, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यगुजरातगुजरात चुनाव रिजल्ट : पाटीदारों को पीएम मोदी पर भरोसा, जानें क्या रहा प्रमुख चेहरों का रिजल्ट

गुजरात चुनाव रिजल्ट : पाटीदारों को पीएम मोदी पर भरोसा, जानें क्या रहा प्रमुख चेहरों का रिजल्ट

गुजरात चुनाव रिजल्ट 2022 Live Updates in Hindi: गुजरात में 27 साल से भाजपा सत्ता में थी जिसके बाद एक बार फिर जनता ने भगवा पार्टी को मौका दिया है. इस बार के चुनाव ने गुजरात को भाजपा का ऐसा किला बना दिया, जिसे भेद पाना अन्य दलों के लिए बहुत ही मुश्किल होने वाला है. गुजराम में दो रिकॉर्ड भी बने. पहला गुजरात के चुनावी इतिहास में किसी भी पार्टी की सबसे बड़ी जीत का, तो दूसरा कांग्रेस के अब तक के सबसे खराब प्रदर्शन का

लाइव अपडेट

भूपेंद्र पटेल सरकार बनाने का दावा कर सकते हैं

गुजरात में भाजपा ने प्रचंड जीत दर्ज की है. भूपेंद्र पटेल दोपहर 2 बजे राजभवन जाकर सरकार बनाने का दावा कर सकते हैं.

15 महिला प्रत्याशी जीतीं

गुजरात चुनाव में इस बार 15 महिलाओं ने जीत दर्ज की, जबकि 2017 के चुनाव में उनकी संख्या 13 और 2012 में 16 थी. विजयी 15 महिलाओं में से 14 भाजपा से हैं, जबकि एक कांग्रेस से. चुनाव जीतने वाली महिला उम्मीदवारों में से चार अनुसूचित जाति और दो अनुसूचित जनजाति समुदाय से हैं. इस बार कुल 139 महिला उम्मीदवार मैदान में थीं.

सौराष्ट्र क्षेत्र का हाल

सौराष्ट्र क्षेत्र में कांग्रेस ने 2017 में मोरबी, टंकरा, धोराजी और अमरेली की पाटीदार बहुल सीटों पर जीत हासिल की थी. हालांकि, ये सभी विधानसभा क्षेत्र इस बार भाजपा की झोली में गये हैं. पाटीदार बहुल सूरत में, जहां ''आप'' कुछ सीटों को हासिल करने के लिए समुदाय पर निर्भर थी, वहां इस समुदाय ने बड़े पैमाने पर सत्ताधारी दल का समर्थन किया. पार्टी ने वराछा रोड, कटारगाम और ओलपाड की पाटीदार सीटों पर बड़े अंतर से जीत हासिल की. उत्तर गुजरात में, कांग्रेस ने पांच साल पहले पाटीदार बहुल उंझा सीट जीती थी, लेकिन इस बार वह भाजपा से हार गयी. भाजपा ने 2022 के चुनाव से पहले पटेल समुदाय तक पहुंच बनायी और इसके लिए उसने कई कदम उठाये.

पाटीदारों को पीएम मोदी पर भरोसा

गुजरात में आरक्षण आंदोलन की पृष्ठभूमि में 2017 के विधानसभा चुनावों में भाजपा के खिलाफ मतदान करने वाला पाटीदार समुदाय 2022 के चुनावों में सत्ताधारी दल के साथ लौट आया और इस समुदाय के प्रभुत्व वाली अधिकांश सीटों को जीतने में मदद की. भाजपा ने राज्य के पाटीदार बहुल निर्वाचन क्षेत्रों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है, लगभग हर उस सीट पर जीत हासिल की है, जहां पटेलों की अच्छी खासी आबादी है.

पति रवींद्र जडेजा का ट्वीट

रिवाबा की जीत के बाद क्रिकेटर और उनके पति रवींद्र जडेजा ने एक ट्वीट किया जिसपर लोग लगातार प्रतिक्रिया दे रहे हैं. रवींद्र जडेजा ने रिवाबा को बधाई देने के साथ-साथ जामनगर की जनता का आभार व्यक्त किया है. जडेजा ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि हैलो MLA... आप इसकी सच्ची हकदार हैं. जामनगर की जनता जीत गयी है. आगे उन्होंने लिखा कि मैं सभी लोगों का तहे दिल से आभार व्यक्त करता हूं. आशापुरा माता से मेरी विनती है. जामनगर के कार्य बहुत अच्छे होंगे. जय माताजी...

एससी सीटों पर नजर

इधर, यदि हम 13 एससी सीटों की बात करें तो 2017 के चुनाव में भाजपा को 7, कांग्रेस को 5 और अन्य के खाते में एक सीटें गयी थीं. वहीं इस बार के चुनाव में भाजपा ने 13 में से 12 सीटें अपने नाम कर ली हैं और कांग्रेस को एक सीट (दानीलिम्दा) से संतोष करना पड़ा है. आप तीन सीटों (कलावड़, राजकोट ग्रामीण, घड़हदा) पर दूसरे नंबर पर रही, वहीं दो सीटें (वडगाम, दसादा) ऐसी रहीं जहां कांग्रेस की हार का मार्जिन आप को मिले वोट से कम रहे.

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने इस्तीफा दिया

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने राज्यपाल आचार्य देवव्रत को अपनी सरकार का इस्तीफा सौंप दिया है.

कांग्रेस काफी नुकसान में

कांग्रेस के लिए महत्वपूर्ण मानी जाने वाली आदिवासी सीटों पर आम आदमी पार्टी ने अच्छा प्रदर्शन किया जिससे कांग्रेस काफी नुकसान पहुंचा है. उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और पार्टी सांसद राहुल गाधी ने अपनी दो सभाएं भी इसी क्षेत्र में कीं, हालांकि उसका भी कोई खास असर नहीं देखा गया जो कांग्रेस के लिए चिंता का विषय है.

सबसे चौंकाने वाली बात

यहां सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि इन 27 सीटों में आम आदमी पार्टी एक में पहले नंबर पर और 10 सीटों पर दूसरे नंबर पर नजर आयी. जहां गुजरात में उसे औसत करीब 13 फीसदी मत मिले, वहीं इन सीटों पर उसे औसत 23 फीसदी वोटरों ने अपना मत दिया. वहीं, पूरे गुजरात में 27.3 फीसदी वोट लाने वाली कांग्रेस इन सीटों पर करीब आप के बराबर ही 23 फीसदी वोट लाती नजर आयी.

आदिवासी वोट भाजपा के खाते में

गुजरात में आदिवासी यानी एसटी की 27 सीटें हैं. वर्ष 2017 में इनमें से 15 सीटें कांग्रेस के खाते में गयी थी जबकि नौ सीटें भाजपा के खाते में गयी थीं. इस बार इसके उलट हुआ है. इन सीटों में 23 सीटें इस बार भाजपा के खाते में चली गयी हैं, वहीं तीन सीट कांग्रेस (बांसदा, खेडब्रह्मा और दांता) और एक सीट पर आप (देदियापाड़ा) ने जीत दर्ज की है.

वडगाम सीट पर मामूली अंतर से जीते दलित नेता जिग्नेश मेवाणी

वडगाम सीट पर तेजतर्रार दलित नेता और कांग्रेस के मौजूदा विधायक जिग्नेश मेवाणी ने अपना कब्जा बरकरार रखा. मेवाणी मतगणना के शुरुआती दौर में पिछड़ते दिख रहे थे. मेवाणी को 93,848 वोट मिले. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी मणिभाई वाघेला को हराया, जिन्हें 89, 052 वोट हासिल हुए. जीत का अंतर 4,928 वोट रहा. साल 2017 के चुनाव में अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित सीट वडगाम पर मेवाणी ने कांग्रेस के समर्थन से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर जीत हासिल की थी. वाघेला साल 2017 में कांग्रेस से टिकट नहीं मिलने के बाद भाजपा में शामिल हो गए थे. साल 2012 से 2017 तक वह इस सीट पर कांग्रेस के विधायक रहे थे.

भाजपा को समर्थन वंशवाद और भ्रष्टाचार के खिलाफ लोगों का गुस्सा- पीएम मोदी

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम आने के बाद भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि मैं लोगों के आगे नतमस्तक हूं, उनका आशीर्वाद अपार है. उन्होंने कहा कि बिहार में कुढ़नी विधानसभा सीट के उपचुनाव में भाजपा की जीत राज्य में आने वाले समय का संकेत है. मैं हिमाचल प्रदेश के मतदाताओं का भी शुक्रगुजार हूं, जहां हमारा मत प्रतिशत जीतने वाली पार्टी के मुकाबले एक फीसदी से भी कम है. लोगों ने भाजपा को वोट दिया, क्योंकि वह गरीबों और मध्यम वर्ग को जल्द से जल्द सभी सुविधाएं दे रही है. भाजपा को समर्थन वंशवाद और भ्रष्टाचार के खिलाफ लोगों के बढ़ते गुस्से को दिखाता है.

वाघोडिया से भाजपा के बागी धर्मेंद्र सिंह वाघेला ने जीत दर्ज की

वाघोडिया सीट से निर्दलीय उम्मीदवार एवं भाजपा के बागी धर्मेंद्र सिंह वाघेला ने भाजपा उम्मीदवार अश्विन पटेल को 14,006 मतों के अंतर से हराया

वीरमगाम सीट से जीते हार्दिक पटेल

वीरमगाम विधानसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार और पाटीदार आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल भी जीत गए हैं. उन्होंने आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी अमरसिंह आनंद सिंह ठाकोर से करीब 51,707 वोटों से जीत हासिल की है.

गुजरात में हार पर बोले मल्लिकार्जुन खरगे, मैं इसका श्रेय नहीं ले रहा

गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के कमजोर प्रदर्शन को लेकर पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि मैं इसका श्रेय नहीं ले रहा हूं. लोकतंत्र में जीत और हार होती रहती है. यह हमारी वैचारिक लड़ाई है. हम कमियों को दूर करेंगे और लड़ाई जारी रखेंगे.

शाम छह बजे संबोधित करेंगे पीएम मोदी

गुजरात में भाजपा की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में शाम छह बजे संबोधित करेंगे.

कांग्रेस का सफाया और औंधे मुंह गिरी आप -फडणवीस

गुजरात चुनाव में जीत पर महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि भाजपा ने पीएम मोदी के नेतृत्व में नया इतिहास रचा है. एक अप्रत्याशित किन्तु अपेक्षित विजय हुई है. कांग्रेस का सफाया हुआ है और जिन्होंने अपना मुख्यमंत्री पद का दावेदार घोषित किया था, ऐसी आप नाम की पार्टी मुंह के बल गिरी है.

इसुदान गढ़वी खंभालिया सीट से हारे

आम आदमी पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी खंभालिया सीट पर भाजपा प्रत्याशी से हार गये हैं.

भाजपा ने 61 सीटों पर जीत दर्ज़ की

चुनाव आयोग के अनुसार गुजरात में भाजपा 61 सीटों पर जीत दर्ज़ कर 96 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 6 सीट पर जीत दर्ज़ कर 10 सीटों पर आगे चल रही है1 समाजवादी पार्टी 1 और AAP 5 सीटों पर आगे चल रही है, मतगणना जारी है.

रघु शर्मा ने गुजरात कांग्रेस के प्रभारी पद से इस्तीफा दिया

गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के मद्देनजर गुजरात कांग्रेस के प्रभारी रघु शर्मा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है.

गुजरात चुनाव रिजल्ट 2022: लोगों ने एक बार फिर बीजेपी पर अटूट भरोसा दिखाया

गुजरात के CM भूपेंद्र पटेल ने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनाव का जनादेश अब स्पष्ट हो चुका है, यहां की जनता ने मन बना लिया है कि दो दशक से चली आ रही गुजरात की इस विकास यात्रा को अविरत चालू रखना है. यहां के लोगों ने एक बार फिर बीजेपी पर अटूट भरोसा दिखाया है.

रीवाबा जडेजा ने अपने पति और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा के साथ किया रोड शो, देखें वीडियो

जामनगर उत्तर से भाजपा उम्मीदवार रीवाबा जडेजा ने जामनगर में अपने पति और क्रिकेटर रवींद्र जडेजा के साथ रोड शो किया. आधिकारिक चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार, वह AAP उम्मीदवार करशनभाई करमूर से 50,456 मतों के अंतर से आगे चल रही हैं.

Gujarat Election Result 2022: गुजरात के चर्चित चेहरे

भूपेंद्र पटेल 79037 वोट से आगे चल रहे हैं. रिवाबा जडेजा- 19820 वोट से आगे,हार्दिक पटेल- 19702 वोट से आगे,अल्पेश ठाकोर- 13181 वोट से आगे,हर्ष सांघवी- 62124 वोट से आगे,पयल कुलकर्णी- 28618 वोट से आगे,कांतिलाल (मोरबी)- 25550 वोट से आगे चल रहे हैं.

केंद्र और गुजरात में भाजपा सरकार के सुशासन और विकास की जीत

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सी आर पाटिल ने कहा कि गुजरात की जनता पुन: भाजपा सरकार लाने का मन बना चुकी थी. मैं गुजरात में भाजपा के लिए व्यापक प्रचार अभियान चलाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का शुक्रिया अदा करता हूं. यह केंद्र और गुजरात में भाजपा सरकार के सुशासन और विकास की जीत है.

गुजरात चुनाव रिजल्ट 2022 Live: 12 दिसंबर को शपथग्रहण

गुजरात में 12 दिसंबर को शपथग्रहण का कार्यक्रम रखा गया है. इसकी जानकारी मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने दी. प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम पटेल ने कहा कि शपथग्रहण में पीएम मोदी और अमित शाह भी शामिल होंगे. भाजपा का हर कार्यकर्ता को इस जीत का श्रेय जाता है.

गुजरात चुनाव रिजल्ट 2022: रीवाबा रवींद्र जडेजा का आया रिएक्शन

रीवाबा रवींद्र जडेजा ने कहा कि गुजरात में भाजपा जिस तरह से 27 साल से कार्यरत है और विकास का एक मॉडल स्थापित किया है, लोग भी इस विकास यात्रा को भाजपा के साथ मिलकर ही आगे बढ़ाना चाहते हैं. ये साफ है कि गुजरात की जनता भाजपा के साथ थी और आगे भी रहेगी.

गुजरात चुनाव रिजल्ट 2022: भाजपा ने 5 सीट पर जीत दर्ज़ की

चुनाव आयोग के अनुसार भाजपा ने 5 सीट पर जीत दर्ज़ की और 152 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस ने एक सीट पर जीत दर्ज की है और 16 सीट पर आगे है.

गुजरात चुनाव रिजल्ट : पाटीदारों को पीएम मोदी पर भरोसा, जानें क्या रहा प्रमुख चेहरों का रिजल्ट
गुजरात चुनाव रिजल्ट : पाटीदारों को पीएम मोदी पर भरोसा, जानें क्या रहा प्रमुख चेहरों का रिजल्ट 1

गुजरात चुनाव में भाजपा की ऐतिहासिक जीत

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि गुजरात चुनाव में भाजपा की ऐतिहासिक जीत विकास, सुशासन और जन कल्याण के लिए उसकी प्रतिबद्धता की जीत है.

ये जीत विकास के मॉडल की

BJP उम्मीदवार हार्दिक पटेल ने कहा कि ये जीत विकास के मॉडल की है. गुजरात की जनता चाहती है आज हमारा राज्य देश में पहले स्थान पर है और आने वाले दिनों में विश्व में पहले स्थान पर हो। इस कारण जनता ने एक बार फिर कहा है कि भाजपा की सरकार बने और आने वाले 10 सालों में गुजरात कैसा हो उसपर काम करे.

गुजरात चुनाव रिजल्ट 2022: इसुदान गढ़वी खंभालिया से पीछे

गुजरात में आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी खंभालिया निर्वाचन क्षेत्र से 14,761 मतों से पीछे चल रहे हैं. मतगणना अभी जारी है.

दो सीट पर भाजपा की जीत

चुनाव आयोग के अनुसार भाजपा ने अभी तक 3 सीटों पर जीत दर्ज़ की है वहीं 150 पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 21 सीटों पर आगे चल रही है. आप पांच सीट पर आगे है. मतगणना अभी जारी है.

गुजरात चुनाव रिजल्ट : पाटीदारों को पीएम मोदी पर भरोसा, जानें क्या रहा प्रमुख चेहरों का रिजल्ट
गुजरात चुनाव रिजल्ट : पाटीदारों को पीएम मोदी पर भरोसा, जानें क्या रहा प्रमुख चेहरों का रिजल्ट 2

Gujarat Election Result 2022: गुजरात के चर्चित चेहरे

भूपेंद्र पटेल 79037 वोट से आगे चल रहे हैं. रिवाबा जडेजा 19820 वोट से आगे चल रहीं हैं. हार्दिक पटेल 19702 वोट से आगे, अल्पेश ठाकोर 13181 वोट से आगे, हर्ष सांघवी 62124 वोट से आगे,पयल कुलकर्णी 28618 वोट से आगे, कांतिलाल (मोरबी) 25550 वोट से आगे चल रहे हैं.

AAP भाजपा की B-टीम

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि AAP कहती थी कि कांग्रेस बिल्कुल साफ है और गुजरात में AAP की सरकार बन रही है लेकिन ऐसा होता दिख नहीं रहा है लेकिन फिर हमें मतगणना के आखिरी राउंड तक इंतज़ार करना चाहिए. धीरे-धीरे सबको पता चल रहा है कि AAP भाजपा की B-टीम है.

ये एकतरफा चुनाव : जितेंद्र सिंह

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने गुजरात को लेकर कहा कि ये एकतरफा चुनाव है. जिस तरह से मोदी जी के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है, लोगों ने उसके पक्ष में मतदान किया है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि यह व्यापक रूप से अपेक्षित था, प्रधानमंत्री के नेतृत्व में बीजेपी जिस तरह के विकास-आधारित कार्य कर रही है, यह उसकी वास्तविक अभिव्यक्ति है. यह पूरे देश के लिए एक मॉडल है.

गुजरात चुनाव रिजल्ट 2022: झगडीया सीट पर बीटीपी संस्थापक छोटू वसावा पीछे

अमरेली सीट पर कांग्रेस नेता परेश धनानी भाजपा के कौशिक कांतिभाई वकेरिया से काफी पीछे चल रहे हैं. इधर वयोवृद्ध आदिवासी नेता और भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के संस्थापक छोटू वसावा विधानसभा चुनाव की मतगणना में भरूच जिले की झगडीया सीट पर तीन दौर के बाद पीछे चल रहे हैं. निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, कभी उनके सहायक रहे भाजपा उम्मीदवार 46 वर्षीय रितेश वसावा उनसे करीब 14 हजार मतों के अंतर से आगे चल रहे रहे थे. छोटू वसावा (78) ने इस बार निर्दलीय चुनाव लड़ा है. किसी भी पार्टी की लहर हो, छोटू वसावा अभी तक निर्दलीय या जनता दल, जनता दल (यूनाइटेड) या बीटीपी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़कर अपने गढ़ को बचाने में कामयाब रहे थे.

गुजरात चुनाव रिजल्ट 2022: वडगाम सीट पर नेता जिग्नेश मेवाणी पीछे

गुजरात की वडगाम सीट से मौजूदा कांग्रेस विधायक और चर्चित दलित नेता जिग्नेश मेवाणी मतगणना के शुरुआती रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार मणिभाई वाघेला से पीछे चल रहे हैं. चार दौर की मतगणना के बाद मेवाणी को 15,455 मत मिले थे और वह भाजपा उम्मीदवार वाघेला से 3,361 मतों से पीछे थे. अगर यह रुझान कायम रहा तो यह कांग्रेस पार्टी के लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकता है क्योंकि इस साल की शुरुआत में वह औपचारिक रूप से पार्टी में शामिल हुए थे और राज्य में पार्टी के सबसे प्रमुख नेताओं में से एक के रूप में उभरे हैं.

Gujarat Election Result: भाजपा उम्मीदवार राउलजी गोधरा सीट पर आगे

गुजरात के गोधरा विधानसभा सीट पर आठ दौर की मतगणना के बाद बृहस्पतिवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार सी.के. राउलजी अपनी निकटतम कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी रश्मिताबेन चौहान से आगे चल रहे हैं. सांप्रदायिक रूप से संवेदनशील सीट गोधरा में राउलजी ने चौहान के खिलाफ 25 हजार से ज्यादा मतों की बढ़त बना रखी है.

पी का मतलब पसीना जबकि एम का मतलब मेहनत

भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि मोदी जी के माध्यम से ही विकास आया है. उन्होंने पीएम का मतलब बताया और कहा कि पी का मतलब पसीना जबकि एम का मतलब मेहनत होता है. इस बीच आपको बता दें कि पीएम मोदी शाम को पार्टी कार्यालय पहुंचेंगे और कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे.

गुजरात चुनाव रिजल्ट 2022: जिग्नेश मेवानी पीछे

कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार और दलित नेता जिग्नेश मेवानी वडगाम विधानसभा सीट पर भाजपा के मणिभाई वाघेला से पीछे चल रहे हैं.

आप नेता इसुदान गढ़वी फिर आगे

आम आदमी पार्टी के मुख्यमंत्री उम्मीदवार इसुदान गढ़वी अब तक खंभालिया निर्वाचन क्षेत्र से कुल 18,998 मतों से आगे चल रहे हैं, मतगणना जारी है.

पहले विधानसभा चुनाव में हार्दिक पटेल ने बढ़त बनायी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उम्मीदवार एवं पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने गुजरात के वीरमगाम विधानसभा सीट पर आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार अमरसिंह ठाकोर पर बढ़त बना ली है.

गुजरात चुनाव रिजल्ट 2022: 'गुजरात मॉडल' सफल

गुजरात चुनाव के रूझान पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि मॉडल ऑफ गुजरात को लोगों ने स्वीकार किया है और इस मॉडल को देश में भी अब लोग स्वीकार कर रहे हैं। यह एक रिकॉर्ड इतिहास में से एक है, मैं इसके लिए जनता को धन्यवाद करता हूं.

गुजरात चुनाव रिजल्ट : पाटीदारों को पीएम मोदी पर भरोसा, जानें क्या रहा प्रमुख चेहरों का रिजल्ट
गुजरात चुनाव रिजल्ट : पाटीदारों को पीएम मोदी पर भरोसा, जानें क्या रहा प्रमुख चेहरों का रिजल्ट 3

Gujarat Election Result: मोरबी से बीजेपी उम्मीदवार कांतिलाल अमृतिया आगे

मोरबी से बीजेपी उम्मीदवार कांतिलाल अमृतिया कुल 10,156 वोटों से आगे चल रहे हैं. उन्होंने अक्टूबर में मोरबी पुल ढहने के दौरान कई लोगों की जान बचायी थी.

इलेक्शन रिजल्ट 2022 : भाजपा 156 सीटों पर आगे

गोधरा में भाजपा आगे चल रही है. रुझान में भाजपा 156 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 17 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं AAP 6 सीटों पर आगे चल रही है. अन्य 3 सीट पर आगे हैं.

Gujarat Election Result: भाजपा कार्यालय में जश्न शुरू

गिर सोमनाथ सीट से बीजेपी आगे चल रही है. चुनाव आयोग के रुझान के अनुसार भाजपा 123 सीटों पर, कांग्रेस 22 सीटों पर आगे चल रही है, आप 10 सीट पर आगे अन्य 2 सीट पर आगे है. भाजपा कार्यालय में जश्न शुरू हो चुका है.

इलेक्शन रिजल्ट 2022 : भाजपा 143 सीटों पर आगे

शुरुआती रुझान में भाजपा 143 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 25 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं AAP 10 सीटों पर आगे चल रही है. अन्य चार सीट पर आगे हैं.

गुजरात चुनाव रिजल्ट : पाटीदारों को पीएम मोदी पर भरोसा, जानें क्या रहा प्रमुख चेहरों का रिजल्ट
गुजरात चुनाव रिजल्ट : पाटीदारों को पीएम मोदी पर भरोसा, जानें क्या रहा प्रमुख चेहरों का रिजल्ट 4

Gujarat Election Result: चुनाव आयोग का रुझान

चुनाव आयोग के रुझान के अनुसार भाजपा 77 सीटों पर, कांग्रेस 12 सीटों पर आगे चल रही है, आप 5 सीट पर आगे अन्य 2 सीट पर आगे है.

गोपाल इटालिया पीछे

आम आदमी पार्टी (AAP) गुजरात के प्रमुख गोपाल इटालिया (Gopal Italia) सूरत (Surat District) की कतारगाम सीट (Katargam Assembly Seat) से पीछे चल रहे हैं.

वीरमगाम विधानसभा सीट से हार्दिक पटेल आगे

वीरमगाम विधानसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार हार्दिक पटेल आगे चल रहे हैं. इस सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार भारवाड़ लाखाभाई पीछे हैं.

Gujarat Election Result: चुनाव आयोग का आंकड़ा

चुनाव आयोग के वेबसाइट के अनुसार भाजपा अभी 30 सीट पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 5 सीट पर आगे है. वहीं आप 4 सीट पर आगे चल रही है.

गुजरात इलेक्शन रिजल्ट 2022:  इसुदान गढ़वी पीछे

खंभालिया से आम आदमी पार्टी के नेता और मुख्यमंत्री पद का चेहरा इसुदान गढ़वी पीछे हो गये हैं. पार्टी ने रायशुमारी के बाद उन्हें सीएम का चेहरा बनाया है.

Gujarat Election Result:  चुनाव आयोग का आंकड़ा

चुनाव आयोग के वेबसाइट के अनुसार भाजपा अभी 2 सीट पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस एक सीट पर आगे है.

गुजरात चुनाव रिजल्ट : पाटीदारों को पीएम मोदी पर भरोसा, जानें क्या रहा प्रमुख चेहरों का रिजल्ट
गुजरात चुनाव रिजल्ट : पाटीदारों को पीएम मोदी पर भरोसा, जानें क्या रहा प्रमुख चेहरों का रिजल्ट 5

इलेक्शन रिजल्ट 2022 : भाजपा 117 सीटों पर आगे

शुरुआती रुझान में भाजपा 117 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 40 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं AAP 5 सीटों पर आगे चल रही है.

Gujarat Election results 2022 : भाजपा की होगी भारी जीत

गुजरात के मंत्री और सूरत पश्चिम से भाजपा उम्मीदवार पूर्णेश मोदी (Purnesh Modi) ने कहा कि बीजेपी तोड़ेगी रिकॉर्ड इसे अधिकतम सीटें और सबसे ज्यादा मतदान प्रतिशत मिलेगा. हमारे सभी प्रत्याशी अपने प्रतिद्वंद्वी प्रत्याशियों से भारी अंतर से आगे होंगे. भाजपा की भारी जीत होगी.

गुजरात चुनाव रिजल्ट 2022: शुरुआती रुझान जानें

शुरुआती रुझान में भाजपा 106 सीटों पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 43 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं AAP 6 सीटों पर आगे चल रही है.

Gujarat Election Result: गुजरात में BJP लगातार सातवीं जीत को लेकर उत्साहित, कांग्रेस की भूमिका दांव पर

Gujarat Election Result: जनता के आशीर्वाद से हम बहुमत से जीतेंगे

मनसा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी बाबूजी ठाकोर (Babuji Thakor) ने कहा कि आज वोटों की गिनती हो रही है. जनता के आशीर्वाद से हम बहुमत से जीतेंगे.

गुजरात इलेक्शन रिजल्ट 2022: इसुदान गढ़वी आगे

खंभालिया से आम आदमी पार्टी के नेता और मुख्यमंत्री पद का चेहरा इसुदान गढ़वी आगे चल रहे है. इधर गोधरा से भाजपा ने बढ़त बना ली है.

गुजरात इलेक्शन रिजल्ट 2022: जामनगर से रिवाबा जडेजा आगे

जामनगर से रिवाबा जडेजा आगे चल रहीं हैं. भावनगर सीट से भाजपा बढ़त बनाये हुए है. पोस्टल बैलेट की गिनती जारी है.

गुजरात चुनाव परिणाम लाइव: आप 4 सीट पर आगे

पोस्टल बैलेट की गिनती गुजरात में जारी है. भाजपा 50 सीट पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 6 पर आगे चल रही है. आप 4 सीट पर आगे है.

गुजरात चुनाव रिजल्ट 2022: भाजपा 30 सीट पर आगे

पोस्टल बैलेट की गिनती गुजरात में जारी है. भाजपा 30 सीट पर आगे चल रही है जबकि कांग्रेस 7 पर आगे चल रही है. आप 1 सीट पर आगे है.

गुजरात इलेक्शन रिजल्ट 2022: पहला रुझान भाजपा के पक्ष में 

पोस्टल बैलेट की गिनती जारी है. गुजरात से पहला रुझान आया है. भाजपा यहां एक सीट पर आगे चल रही है.

गुजरात चुनाव Live: पोस्टल बैलेट की गिनती जारी

गुजरात में 182 सीटों के लिए मतगणना सुबह आठ बजे से जारी है. पहले पोस्टल बैलेट की गिनती की जा रही है.

Gujarat Election Result: BJP भारी बहुमत से जीतेगी

BJP उम्मीदवार हार्दिक पटेल ने आगे कहा कि हमें और जनता को भरोसा है कि BJP जीतेगी. BJP ने जिस तरह से गुजरात में सुशासन कायम किया और लोगों को सुरक्षा दिया है तो निश्चित रूप से चुनाव में BJP भारी बहुमत से जीतेगी. इससे तय होगा कि आने वाले 25 साल गुजरात का कैसा होगा.

Gujarat Election Result: भाजपा गुजरात में जीत रही है

भाजपा नेता और वीरमगाम सीट से उम्मीदवार हार्दिक पटेल ने कहा कि भाजपा गुजरात में जीत रही है. प्रदेश में भाजपा सरकार बनाएगी. बीते कई साल से गुजरात में दंगे नहीं हुए है.

गुजरात इलेक्शन रिजल्ट 2022: मतगणना आज सुबह 8 बजे से

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजों के लिए मतगणना आज सुबह 8 बजे से शुरू होगी. गुजरात विधानसभा में 182 सीटों के लिए दो फेज़ में मतदान कराये गये थे.

गुजरात चुनाव रिजल्ट 2022: सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

गुजरात विधानसभा चुनाव की मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी. तस्वीरें मतगणना केंद्र एल.डी. इंजीनियरिंग कॉलेज से हैं. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं.

गुजरात इलेक्शन रिजल्ट 2022: एग्जिट पोल में भाजपा को बहुमत

‘आप' द्वारा आक्रामक प्रचार और अरविंद केजरीवाल की पार्टी के लुभावने वादों के बावजूद एग्जिट पोल में पार्टी को दो से 13 सीटों पर ही जीत मिलती दिख रही है. गुजरात विधानसभा में बहुमत हासिल करने का जादुई आंकड़ा 92 है. विधानसभा के लिए मतदान संपन्न होने के बाद जारी सभी एग्जिट पोल में भाजपा को बहुमत मिलता दिखायी दे रहा है और उसे 117 से 151 सीटें मिलने का पूर्वानुमान लगाया गया है जबकि कांग्रेस को 16 से 51 सीटों पर जीत मिलने की संभावना जतायी गयी है.

गुजरात इलेक्शन रिजल्ट 2022: आप को एक भी सीट पर जीत नहीं मिलेगी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की गुजरात इकाई विभिन्न एजेंसियों द्वारा किये गये एग्जिट पोल में बहुमत मिलने की संभावना जताये जाने से खुश है और उसे भरोसा है कि एक बार फिर पार्टी की यहां सरकार बनेगी. गुजरात प्रदेश भाजपा के मुख्य प्रवक्ता यमन व्यास ने दावा किया कि प्रदेश के चुनावी मैदान में नयी दावेदारी पेश कर रही आम आदमी पार्टी (आप) को 182 सदस्यीय विधानसभा की एक भी सीट पर जीत नहीं मिलेगी.

Gujarat Election Result: दूसरे चरण का मतदान

गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे और अंतिम चरण में 93 सीट पर सोमवार को 65.22 प्रतिशत मतदान हुआ. निर्वाचन आयोग द्वारा ये आंकड़ें साझा किये गये. वर्ष 2017 के मुकाबले इस बार कम मतदान हुआ है. इन निर्वाचन क्षेत्रों में 2017 में 69.99 प्रतिशत मतदान हुआ था. सोमवार को हुए मतदान में गुजरात के उत्तर और मध्य क्षेत्रों के 14 जिलों की 93 सीट पर मतदान हुआ.

गुजरात इलेक्शन रिजल्ट 2022: पहले चरण का मतदान

एक दिसंबर को हुए पहले चरण के चुनाव में 89 विधानसभा सीट पर मतदान हुआ और 63.31 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. गुजरात में कुल 182 विधानसभा सीट हैं, जहां 2017 के विधानसभा चुनाव में 68.41 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें