36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ICC World Cup 2023: ऑस्ट्रेलिया ने दर्ज की वर्ल्ड कप में पहली जीत, श्रीलंका को 5 विकेट से हराया

ICC Cricket World Cup 2023, Australia vs Sri Lanka: ऑस्ट्रेलिया ने लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम में श्रीलंका को पांच विकेट से हराकर वर्ल्ड कप में अपनी पहली जीत दर्ज की है. इस जीत से ऑस्ट्रेलिया का आत्मविश्वास वापस लौटा होगा. पहले एडम जम्पा ने 4 विकेट चटकाकर श्रीलंका को 209 के स्कोर पर रोकने में मदद की. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट खोकर 35.2 ओवर में यह मुकाबला जीत लिया. मिशेल मार्श और जोश इंग्लिस ने अर्धशतकीय पारी खेली. हालांकि ऑस्ट्रेलिया की बल्लबाजी ने ज्यादा प्रभावित नहीं किया.

लाइव अपडेट

वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया की पहली जीत, श्रीलंका को 5 विकेट से रौंदा

ऑस्ट्रेलिया ने शानदार वापसी करते हुए वर्ल्ड कप 2023 की अपनी पहली जीत दर्ज कर ली है. लखनऊ के एकाना स्टेडियम में कंगारुओं ने श्रीलंका को पांच विकेट से हरा दिया है. एडम जम्पा ने गेंद से कमाल दिखाया और चार विकेट चटकाए. इसकी मदद से ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका को 209 के छोटे स्कोर पर रोक दिया. जवाब में ऑस्ट्रेलिया को भी शुरुआती झटके लगे. लेकिन मिशेल मार्श और जोश इंग्लिस की अर्धशतकीय पारी के दम पर टीम ने 35.2 ओवर में जीत दर्ज कर ली. दूसरी ओर श्रीलंकाई टीम को अपनी तीसरी हार का सामना करना पड़ा है और टीम अंक तालिका में सबसे नीचे पहुंच गई है.

Aus vs SL Live Score: ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका, लाबुशेन आउट

ऑस्ट्रेलिया को चौथा झटका लगा है. मार्नस लाबुशेन 40 रन बनाकर आउट हो गए हैं. करुणारत्ने ने मधुशंका की गेंद पर बेहतरीन कैच पकड़ा है. हालांकि ऑस्ट्रेलिया अब भी गेम में बना हुआ है. क्योंकि टीम ने 158 रन बना लिए हैं और जीत के लिए 210 रन ही बनाने हैं. 20 से ज्यादा ओवर बचे हुए हैं.

Aus vs SL Live Score: ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 100 के पार

ऑस्ट्रेलिया ने 18 ओवर में 100 का स्कोर पार कर लिया है. इस दौरान टीम को तीन झटके लगे हैं. जोश इंग्लिस 14 और मार्नस लाबुशेन 24 रन बनाकर खेल रहे हैं. दोनों की एक बड़ी साझेदारी करनी होगी.

Aus vs SL Live Score: ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका, मार्श आउट

मिशेल मार्श अर्धशतक बनाकर आउट हो गए हैं. खराब तालमेल के कारण 52 के स्कोर पर खेल रहे मार्श रन आउट हो गए. नए बल्लेबजा जोस इंग्लिस क्रीज पर आए हैं.

Aus vs SL Live Score: 10 ओवर में ऑस्टेलिया ने बनाए 62 रन

ऑस्ट्रेलिया ने 10 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 62 रन बना लिए हैं. डेविड वॉर्नर और स्टीम स्मिथ का विकेट जल्दी-जल्दी गिर जाने के बाद मिशेल मार्श और मार्नस लाबुशेन ने पारी को संभाला.

Aus vs SL Live Score: स्टीव स्मिथ आउट, ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका

दिलशान मधुशंका ने अपने एक ही ओवर में ऑस्ट्रेलिया को दो झटके दे दिए हैं. स्टीव स्मिथ बिना खाता खोले आउट हो गए हैं. मधुशंका ने स्मिथ को पगबाधा आउट कर दिया है. चौथे ओवर में 24 के स्कोर पर कंगारुओं को दूसरा झटका लगा है.

Aus vs SL Live Score: ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका, वॉर्नर आउट

ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका लगा है. दिलशान मधुशंका ने अनुभवी डेविड वॉर्नर को पगबाधा आउट कर दिया. वॉर्नर 11 रन बनाकर आउट हो गए. उन्होंने अपनी पारी में केवल एक छक्का लगाया. नए बल्लेबाज के रूप में स्टीव स्मिथ क्रीज पर आए हैं.

Aus vs SL Live Score: ऑस्ट्रेलिया की पारी शुरू, वॉर्नर और मार्श क्रीज पर

ऑस्ट्रेलिया की पारी शुरू हो गयी है. बारिश की वजह से कुछ विलंब हुआ है लेकिन ओवरों में कोई कटौती नहीं की गयी है. डेविड वॉर्नर और मिशेल मार्श सलामी बल्लेबाज के रूप में क्रीज पर मौजूद हैं.

Aus vs SL Live Score: ऑस्ट्रेलिया की पारी शुरू, वॉर्नर और मार्श क्रीज पर

Aus vs SL Live Score: बारिश की वजह से फिर रुका मैच

बारिश के कारण दूसरी पारी शुरू होने में देर हो रही है. ऑस्ट्रेलिया को यह मुकाबला जीतने के लिए 50 ओवर में 210 रन बनाने होंगे. ओवरों में कटौती की घोषणा अब तक नहीं की गई है. लेकिन अगर थोड़ा और विलंब होता है तो ओवरों में कटौती शुरू हो जाएगी.

Aus vs SL Live Score: श्रीलंका 209 पर सिमटा

ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 209 के स्कोर पर समेट दिया है. श्रीलंका के ओपनर बल्लेबाजों ने टीम को 125 रनों की शानदार शुरुआत दी. लेकिन उसके बाद जो विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हुआ तो रुका ही नहीं. अगले 84 रन के अंदर श्रीलंका ने अपने सभी 10 विकेट गंवा दिए. ऑस्ट्रेलिया की ओर से एडम जम्पा ने चार विकेट चटकाए. कप्तान पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क ने दो-दो विकेट लिए. एक सफलता ग्लेन मैक्सवेल को भी मिली.

Aus vs SL Live Score: लड़खड़ाई श्रीलंकाई पारी 

बारिश के बाद मैच दुबारा शुरू हो चुका है, लेकिन श्रीलंका के विकेट की बरसात नहीं रूकी है. बारिश के बाद श्रीलंका को दो और झटके लगे हैं. टीम के छह बल्लेबाजी 200 रन के अंदर पवेलियन लौट गए हैं. ऑस्ट्रेलिया ने शानदार वापसी की है. धनंजय डिसिल्वा को स्टार्क ने बोल्ड कर दिया. उसके बाद क्रीज पर आए वेलालागे भी रन आउट हो गए.

Aus vs SL Live Score: बारिश की वजह से रुका खेल

बारिश की वजह से खेल शाम 4:41 बजे से रोक दिया गया है. हल्की बारिश है. श्रीलंका को अपनी योजनाएं बनाने के लिए कुछ समय मिल गया है. टीम को चार झटके 20 रन के अंदर लगे हैं. क्रीज पर धनंजय डिसिल्वा और चरिथ असालंका मौजूद हैं. 32.1 ओवर में श्रीलंका का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 178 रन है.

Aus vs SL Live Score: समरविक्रमा आउट, श्रीलंका को चौथा झटका

एक शानदार शुरुआत के बावजूद श्रीलंका की टीम लड़खड़ा गई है. सलामी बल्लेबाज पथुम निसांका और कुसल परेरा ने पहले विकेट के लिए 150 से अधिक रनों की साझेदारी की. लेकिन 166 के स्कोर तक पहुंचते-पहुंचते श्रीलंका अपने चार विकेट गंवा बैठा. चौथे बल्लेबाज के रूप में सदीरा समरविक्रमा को एडम जम्पा ने आउट कर दिया. समरविक्रमा आठ रन बनाकर आउट हो गए हैं.

Aus vs SL Live Score: श्रीलंका को बैक टू बैक दो झटके

श्रीलंका को लगातार दो झटके लगे हैं. दूसरे विकेट के रूप में कुसल परेरा 78 रन बनाकर आउट हुए हैं. कप्तान पैट कमिंस ने उन्हें बोल्ड कर दिया है. इसके बाद एडम जम्पा ने कप्तान कुसल मेंडिस को डेविड वॉर्नर के हाथों कैच कराया. श्रीलंका ने 28 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 165 रना लिए हैं.

Aus vs SL Live Score: श्रीलंका को पहला झटका, निसांका आउट

श्रीलंका को पहला झटका लगा है. पैट कमिंस की गेंद पर डेविड वॉर्नर ने पथुम निसांका का कैच पकड़ा है. निसांका ने कुसल परेरा के साथ पहले विकेट के लिए 125 रनों की साझेदारी की. निसांका 67 गेंद पर 61 रन बनाकर आउट हुए हैं. उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके जड़े. नए बल्लेबाज के रूप में कुसल मेंडिस क्रीज पर आए हैं.

Aus vs SL Live Score: परेरा के बाद पथुम निसांका ने भी जड़ा पचासा

कुसल परेरा के बाद पथुम निसांका ने भी अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. उन्होंने 58 गेंद पर अपने 50 रन पूरे किए. अपनी पारी में निसांका ने 6 चौके लगाए.

Aus vs SL Live Score: कुसल परेरा ने जड़ा अर्धशतक

सलामी बल्लेबाज कुसल परेरा ने अर्धशतक जड़ दिया है. उन्होंने 57 गेंद पर अपना अपना अर्धशतक पूरा किया. परेरा ने अपनी पारी में अब तक 8 चौके लगाए हैं.

Aus vs SL Live Score: सलामी जोड़ी के बीच शतकीय साझेदारी

श्रीलंका की सलामी जोड़ी पथुम निसांका और कुसल परेरा के बीच शतकीय साझेदारी हो चुकी है. 18 ओवर की समाप्ति पर श्रीलंका ने बिना किसी नुकसान के 102 रन बना लिए हैं. दोनों सलामी बल्लेबाज 47-47 के स्कोर पर खेल रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज विकेट के लिए तरस गए हैं.

Aus vs SL Live Score: 14 ओवर की समाप्ति के बाद श्रीलंका का स्कोर 79 रन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने 14 ओवर की समाप्ति के बाद बिना कोई नुकसान के 79 रन बना लिया है. इस समय परेरा 34 और निसंका 41 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं.

Aus vs SL Live Score: श्रीलंका टीम की शुरुआत अच्छी

श्रीलंकाई टीम की शुरुआत अच्छी रही है. 7 ओवर में टीम का स्कोर बिना कोई नुकसान के 39 रन है. इस समय परेरा और निसंका बल्लेबाजी कर रहे हैं.

Aus vs SL Live Score: टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम

टॉस जीतकर श्रीलंकाई टीम पहले बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी है. निसंका और कुसल परेरा ने पारी की शुरुआत की. दो ओवर की समाप्ति के बाद श्रीलंका का स्कोर बिना कोई नुकसान के 10 रन है.

Aus vs SL Live Score: श्रीलंका (प्लेइंग XI)

पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर/कप्तान), सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असलांका, धनंजय डी सिल्वा, चमिका करुणारत्ने, डुनिथ वेलालेज, महीश थीक्षाना, लाहिरू कुमारा, दिलशान मदुशंका.

Aus vs SL Live Score: ऑस्ट्रेलिया (प्लेइंग इलेवन)

मिशेल मार्श, डेविड वार्नर, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस (कप्तान), एडम जम्पा, जोश हेजलवुड.

Aus vs SL Live Score: श्रीलंका ने टॉस जीता, पहले बल्लेबाजी का फैसला

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ श्रीलंका ने टॉस जीत लिया है और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है.

Aus vs SL Live Score: श्रीलंका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी

श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया की टीमें अबतक कुल 103 वनडे मैचों में आमने-सामने हो चुकी हैं. जिसमें ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने 63 मैचों में जीत दर्ज की है और श्रीलंका को केवल 36 मैचों में जीत नसीब हुआ है. 4 मैच का कोई नतीजा नहीं निकला है.

Aus vs SL Live Score: खिलाड़ियों की चोट से परेशान है श्रीलंकाई टीम

खिलाड़ियों के चोटिल होने की समस्या से जूझ रहे श्रीलंका का आक्रमण कमजोर है और अभी तक टूर्नामेंट में अपेक्षानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाई है. उसके बल्लेबाजों ने बेहतर खेल दिखाया है तथा पिछले दोनों मैच में 320 से अधिक का स्कोर बनाया लेकिन गेंदबाजी उसके लिए चिंता का विषय है. कई प्रमुख गेंदबाजों की अनुपस्थिति में खेल रही श्रीलंका की टीम ने अभी तक दो मैच में 775 रन लुटाए हैं. पाकिस्तान के खिलाफ एक समय उसकी टीम जीत की तरफ बढ़ रही थी लेकिन 20 वर्षीय मथीशा पथिराना जैसे युवा गेंदबाजों की अनुभवहीनता उसकी राह में रोड़ा बन गई। इससे पाकिस्तान विश्व कप में रिकार्ड लक्ष्य हासिल करने में सफल रहा.

Aus vs SL Live Score: ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजों और बल्लेबाजों ने किया निराश

ऑस्ट्रेलिया की गेंदबाजी में वह पैनापन नहीं दिखा जिसके लिए वह जाने जाते हैं. उसके बल्लेबाज भी नहीं चल पाए हैं और आलम यह है कि उसकी टीम अभी तक 200 रन की संख्या पर नहीं कर पाई है. पहले मैच में उसके बल्लेबाज भारतीय स्पिनरों के सामने नहीं चल पाए जबकि दूसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों ने उनकी बखिया उधेड़ दी थी.

Aus vs SL Live Score: टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया का रहा सबसे खराब प्रदर्शन

इन दोनों टीमों ने अभी तक टूर्नामेंट में तीनों विभाग में लचर प्रदर्शन किया है. ऑस्ट्रेलिया का खराब क्षेत्ररक्षण वास्तव में हैरान करने वाला है. उसने अभी तक दो मैच में छह कैच टपकाए हैं. यह टूर्नामेंट में अभी तक किसी भी टीम का सबसे खराब प्रदर्शन है.

Aus vs SL Live Score: प्वाइंट्स टेबल में सबसे नीचे है ऑस्ट्रेलिया

पांच बार की विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की टीम 10 टीमों की अंक तालिका में नौवें स्थान पर है. उसका नेट रन रेट -1.846 है. श्रीलंका -1.161 के नेट रन रेट के साथ सातवें स्थान पर है.

Aus vs SL Live Score: जीत की राह पकड़ने की कोशिश करेंगे ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका

अपने पहले दोनों मैच में हार से आहत ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका वनडे विश्व कप में सोमवार को जब एक दूसरे का सामना करेंगे तो उनका लक्ष्य एक दूसरे से बेहतर प्रदर्शन करके जीत की राह पर लौटना होगा. यह दोनों टीम टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत की तलाश में हैं. ऑस्ट्रेलिया को जहां भारत और दक्षिण अफ्रीका से करारी हार का सामना करना पड़ा वहीं श्रीलंका की टीम दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान से हार गई थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें