28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दही खाने से मजबूत होता है इम्यून सिस्टम

यदि नाक कुछ चीजों के प्रति संवेदनशील हो जाये, तो उन चीजों के संपर्क में आने पर बार-बार छींक आती है. घरेलू उपचार से इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है. – एक कटोरे में गरम पानी लें और इसमें युकेलिप्टस, पिपरमिंट या चाय के तेल की कुछ बूंदें मिला दें. अब एक तौलिए से […]

यदि नाक कुछ चीजों के प्रति संवेदनशील हो जाये, तो उन चीजों के संपर्क में आने पर बार-बार छींक आती है. घरेलू उपचार से इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है.
– एक कटोरे में गरम पानी लें और इसमें युकेलिप्टस, पिपरमिंट या चाय के तेल की कुछ बूंदें मिला दें. अब एक तौलिए से सिर को ढक लें और 5-10 मिनट तक भाप को सूंघें. इसे एक दिन में कई बार करें अवश्य लाभ होगा.
– एक चम्मच कटे हुए अदरक, लौंग और दालचीनी के छोटे टुकड़े को एक कप पानी में डालें. पांच मिनट तक उबाल कर छानें और शहद मिला कर पीएं, लाभ होगा.
– 6 चम्मच हल्दी पाउडर में थोड़ा शहद मिला कर एक एयर टाइट बरतन में रख लें. 1-1 चम्मच दिन में दो बार लें.
– दूध में हल्दी मिला कर पीएं. इम्यून सिस्टम मजबूत होगा. इससे एलर्जी दूर होगी.
– दो-तीन लहसुन की कली को चबा कर खाने से यह समस्या दूर होती है.
– दो चम्मच सेब के सिरका को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाएं. एक-एक चम्मच शहद और नीबू का रस मिलाएं. दिन में तीन बार पीएं लाभ होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें