35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

न्यू इयर पर हैंगओवर को ऐसे कहें बाय-बाय…

न्यू इयर रश सबके सर चढ़ कर बोलने वाला है. ऐसे में हैंगओवर होना लाजमी है. हैंगओवर होने पर आपको अजीब सा महसूस होता है. इसमें चक्‍कर आने के साथ ही किसी काम में मन न लगना आम बात है. आइये आपको बताते हैं घर पर ही कैसे करें हैंगओवर का इलाज… लंबे समय तक […]

न्यू इयर रश सबके सर चढ़ कर बोलने वाला है. ऐसे में हैंगओवर होना लाजमी है. हैंगओवर होने पर आपको अजीब सा महसूस होता है. इसमें चक्‍कर आने के साथ ही किसी काम में मन न लगना आम बात है. आइये आपको बताते हैं घर पर ही कैसे करें हैंगओवर का इलाज…

लंबे समय तक हैंगओवर बने रहना खतरनाक भी हो सकता है. हैंगओवर में अक्‍सर सिर में दर्द, मितली आना, कमजोरी और मांसपेशियों में दर्द की शिकायत होती है. इसलिए जरूरी है कि हैंगओवर का जल्‍द से जल्‍द उपचार करके इसे दूर किया जाएं.

अपनाएं कुछ घरेलू उपाय

अदरक

यदि आपको हैंगओवर हो रहा है तो अदरक के दो या तीन छोटे टुकड़े चबाकर खा लें. यदि ऐसा न कर सकें तो अदरक की चाय पीना भी फायदेमंद रहेगा. इसके अलावा आप अदरक के 10 से 12 टुकड़ें करके चार कप पानी में 10 मिनट तक उबालें. अब इसमें संतरे का जूस, नींबू रस और शहद मिलाएं. हैंगओवर में इसका सेवन फायदेमंद रहेगा.

शहद

शहद आसानी से मिल जाता है, यह हैंगओवर से छुटकारा पाने का आसान और सस्‍ता घरेलू उपाय है. शहद शरीर को अल्‍कोहल से होने वाले नुकसान के साथ ही हैंगओवर को भी कम करता है. चिकित्‍सकों का मानना है कि शराब पीने के एक से डेढ़ घंटे बाद 3-4 चम्‍मच शहद लेना फायदेमंद रहता है. यदि हैंगओवर ज्‍यादा है तो शहद ज्‍यादा मात्रा में ले सकते हैं. एक कप पानी उबालकर उसमें शहद और नींबू का रस मिलाकर पीने से भी हैंगओवर में आराम मिलता है.

पिपरमिंट

इसके पत्‍तों को चबाना या इसकी चाय पीने से हैंगओवर से छुटकारा मिलता है. पिपरमिंट वातहर तत्‍व भी है, पेट में गैस बनने पर भी इससे राहत मिलती है. हैंगओवर होने पर पिंपरमेंट की 3 से 5 पत्तियों को चबाएं, फायदा मिलेगा. यदि आप चाहे तो पत्तियों को पानी में उबालकर भी पी सकते हैं.

नींबू

नींबू का रस या नींबू की बनी चाय हैंगओवर होने पर आम उपचार है. नींबू हैंगओवर में तुरंत आराम देता है. हैंगओवर में बिना चीनी वाली नींबू की चाय पिए. नींबू पेट से अनचाहे तत्‍वों को भी दूर करता है. ज्‍यादा मात्रा में शराब पीने के बाद ताजे पानी में नींबू मिलाकर पीने से शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है.

टमाटर

टमाटर का जूस या सूप हैंगओवर में आराम देता है. हैंगओवर होने पर आप टमाटर का जूस निकालकर या इसका सूप बनाकर इसमें नींबू मिलाकर पी लें. यह आपको हैंगओवर की समस्‍या में राहत देगा.

सेब और केला

हैंगओवर में फल खाने से आराम मिलता है. हैंगओवर में सेब और केले सबसे ज्‍यादा फायदेमंद है. चिकित्‍सकों के मुताबिक शराब का ज्‍यादा सेवन और खाली पेट होने पर हैंगओवर की परेशानी हो जाती है. ऐसे में सेब और केला खाने पर राहत मिलती है. बनाना शेक में एक चम्‍मच शहद मिलाकर लेना भी फायदेमंद रहेगा. इससे आपके को आराम मिलेगा. केले से शरीर के लिए जरूरी मिनरल जैसे पौटेशियम भी मिलता है.

मस्‍ती में ड्रिंक जरा ज्‍यादा हो जाए, तो ये उपाय अपनाकर आप उस खुमारी को दूर कर सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें