26.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शरीर को स्वस्थ रखते हैं अच्छे बैक्टीरिया…..जानिए कैसे ?

कहा जाता है कि इनसान के दिल का रास्ता पेट से होकर गुजरता है, पर असलियत में सिर्फ दिल ही नहीं, शरीर के सभी अंगों के स्वस्थ रहने के लिए पेट का स्वस्थ रहना जरूरी है अौर पेट के स्वस्थ रहने के लिए पाचन तंत्र का मजबूत होना जरूरी है. इसमें मदद करते हैं प्रोबायोटिक्स. […]

कहा जाता है कि इनसान के दिल का रास्ता पेट से होकर गुजरता है, पर असलियत में सिर्फ दिल ही नहीं, शरीर के सभी अंगों के स्वस्थ रहने के लिए पेट का स्वस्थ रहना जरूरी है अौर पेट के स्वस्थ रहने के लिए पाचन तंत्र का मजबूत होना जरूरी है.
इसमें मदद करते हैं प्रोबायोटिक्स. प्रोबायोटिक्स भोजन को पचाने में मदद करनेवाले अच्छे बैक्टीरिया होते हैं. वहीं, प्रोबायोटिक्स के लिए प्रीबायोटिक्स शरीर में खाद की तरह काम करता है और उसके निर्माण में मदद करता है. यह हमारे शरीर के लिए कैसे फायदेमंद है, इस बारे में बता रहे हैं हमारे विशेषज्ञ.
रूपाली कुमारी
चीफ डायटीशियन
जगदीश मेमोरियल हॉस्पिटल, पटना
हमारे शरीर की संरचना ऐसी बनायी गयी है कि हम छोटी-मोटी बीमारियों से खुद ही ठीक हो जाते हैं. इसमें हमारी मदद करते हैं कुछ अच्छे बैक्टिरिया, जो हमारे शरीर में ही पाये जाते हैं, पर हमारी खराब फूड हैबिट और छोटी बीमारियों में एंटी-बायोटिक का सेवन इन अच्छे बैक्टीरिया को नष्ट कर देते हैं. आम तौर पर हम प्रोबायोटिक्स के बारे में हम काफी चर्चा करते हैं, पर प्रीबायोटिक्स के फायदों से हम अब तक अंजान हैं. पर असलियत यह है कि प्रोबायोटिक्स हमारे शरीर के लिए जितना जरूरी है, उतना ही प्रीबायोटिक्स.
प्रोबायोटिक ऐसे जीवित सूक्ष्म जीव होते हैं, जो प्राकृतिक तौर पर हमारी आंत में पाये जाते हैं, साथ ही कुछ खाद्य पदार्थों में भी ये उपस्थित होते हैं. कुछ खाद्य पदार्थों में इसे अलग से भी मिलाया जाता है. प्रोबायोटिक हमारे शरीर के हानिकारक बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकते हैं. डेयरी उत्पाद जैसे दूध दही में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया अच्छी मात्रा में पाये जाते हैं.
दही है अच्छा स्रोत : दही प्रोबायोटिक का सबसे अच्छा स्रोत है. दही के सेवन से शरीर में गुड बैक्टीरिया का निर्माण होता है व इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. एक कटोरी दही अपने भोजन में रोज अवश्य शामिल करें.
यदि बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहद कमजोर हो, तो प्रोबायोटिक का उपयोग फायदेमंद हो सकता है. आमतौर पर खाद्य पदार्थ के रूप में लिया जानेवाला प्रोबायोटिक छोटी आंत में पाये जानेवाले अच्छे बैक्टीरिया के समान होता हैं. नियमित प्रोबायोटिक के इस्तेमाल से आंत में अच्छे बैक्टीरिया का निर्माण होता है. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें