1. home Hindi News
  2. life and style
  3. worlds oldest woman of japan kane tanaka dies aged 119 enjoys soda and chocolate sry

World's Oldest Woman Dies: दुनिया की सबसे बुजुर्ग शख्स का निधन, एक सदी पहले की थी शादी

दुनिया की सबसे बुजुर्ग शख्श जापान की केन तनाका का निधन हो गया है. 119 साल की आयु में उन्होंने अंतिम सांस ली.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
World's Oldest Woman Dies
World's Oldest Woman Dies
Prabhat Khabar Graphics

दुनिया की सबसे उम्रदराज शख्सियत केन तनाका का 119 साल की उम्र में निधन हो गया है, उन्हें साल 2019 में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स द्वारा जीवित सबसे उम्रदराज व्यक्ति के रूप में मान्यता दी गई थी और कहा था कि ‘अब’ उनके जीवन का सबसे खुशी का क्षण है. केन तनाका की मृत्यु की पुष्टि जापान के स्थानीय अधिकारियों ने की है.खास बात यह है कि उन्होंने अंतिम समय तक सोडा और चॉकलेट खाई.

1903 में हुआ था केन तनाका का जन्म

केन तनाका नाम की इस महिला का जन्म 2 जनवरी, 1903 को जापान के दक्षिण-पश्चिमी फुकुओका क्षेत्र में हुआ था. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केन तनाका ने एक अस्पताल में 19 अप्रैल को दुनिया को अलविदा कहा था. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने भी केन तनाका के निधन के बाद ट्वीट किया है और कहा कि यह बताते हुए हमें दुख हो रहा है कि केन अब इस दुनिया में नहीं रहीं. उनका जन्म वर्ष वही समय है जब राइट बंधुओं ने पहली बार उड़ान भरी थी और मैरी क्यूरी नोबेल पुरस्कार जीतने वाली पहली महिला बनी थीं.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने जताया शोक

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने ट्वीट किया, “हमें यह बताते हुए दुख हो रहा है कि केन तनाका का 119 वर्ष की आयु में निधन हो गया . केन दुनिया के सबसे बुजुर्ग जीवित व्यक्ति थीं.” एक अन्य ट्वीट में गिनीज ने कहा, “वह अब तक दर्ज की गई दूसरी सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं, केवल जीन कैलमेंट के पीछे, जो 122 वर्ष की आयु तक जीवित रहीं.”

एक सदी पहले की थी शादी

अपनी युवावस्था में तनाका ने नूडल की दुकान और चावल के केक की दुकान सहित कई व्यवसाय चलाए. उन्होंने एक सदी पहले 1922 में हिदेओ तनाका से शादी की, चार बच्चों को जन्म दिया और पांचवें को गोद लिया.

सितंबर 2020 में 117 साल और 261 दिन की उम्र के बाद तनाका जापान में अब तक की सबसे उम्रदराज शख्स बन गई थीं. तनाका की मौत के बाद अब फ्रांस की लुसिले रेनडोन दुनिया की सबसे उम्रदराज शख्स बन गई हैं जिनकी उम्र 118 साल 73 दिन है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें