1. home Hindi News
  2. life and style
  3. world whiskey day 2022 on world whiskey day know what is difference between whiskey and whisky tvi

World Whiskey Day 2022: वर्ल्ड व्हिस्की डे पर जानें Whiskey और Whisky में क्या फर्क है?

व्हिस्की कुछ लोग बर्फ के टुकड‍़े के साथ एंज्वाय करते हैं तो कोई नैचुरल टेम्परेचर के साथ, कई लोग इसे कोल्ड ड्रिंक्स के साथ मिक्स कर एंज्वाय करना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ जगहों पर व्हिस्की को whiskey तो कहीं whisky लिखा जाता है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
World Whiskey Day 2022
World Whiskey Day 2022
Instagram

World Whiskey Day 2022: वर्ल्ड व्हिस्की डे 21 मई को सेलिब्रेट किया जाता है. दरअसल यह दिन अपने पसंदीदा व्हिस्की के साथ इंज्वाय करने का एक बेहतरीन बहाना है. व्हिस्की को कुछ लोग बर्फ के टुकड‍़े के साथ एंज्वाय करते हैं तो कोई नैचुरल टेम्परेचर के साथ, कई लोग इसे कोल्ड ड्रिंक्स के साथ मिलाकर एंज्वाय करना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ जगहों पर व्हिस्की को whiskey तो कहीं whisky लिखा जाता है.

उच्चारण में एक जैसे लेकिन अंग्रेजी की स्पेलिंग में e का है फर्क

whiskey और whisky दोनों का उच्चारण एक ही है लेकिन अंग्रेजी के स्पेलिंग में e का फर्क है. व्हिस्की की स्पेलिंग सबसे बड़ी बहस में से एक है जिसमें ज्दातर लोग यह जानना चाहते हैं कि कुछ लोग इसे e के साथ क्यों लिखते हैं जबकि कुछ लोग e का इस्तेमाल नहीं करते हैं..

whiskey या whisky में क्या कोई अंतर है?

स्कॉटिश गेलिक से, इसे whisky लिखा जाता है, लेकिन आयरिश इसे whiskey लिखते हैं. स्पेलिंग चाहे जो भी लिखें लेकिन विभिन्न पीढ़ियों में इसे लेकर दिए जाने वाले ओपिनियन में मतभेद रहा है. अतिरिक्त 'ई' के साथ व्हिस्की का उपयोग अमेरिकी व्हिस्की के संदर्भ में भी किया जाता है. इस 'ई' को 1700 के दशक में वहां रहने वाले आयरिश लोगों द्वारा संयुक्त राज्य में ले जाया गया था और तब से वर्तनी में इसने अपना स्थान बनाए रखा है.

अलग टेस्ट के बारे में बताती है व्हिस्की की अलग-अलग स्पेलिंग

आमतौर पर whisky का उपयोग स्कॉटलैंड, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जापान और यूरोप में ब्लेंड डिस्टिल के लिए किया जाता है, जबकि whiskey का उपयोग आयरलैंड और अमेरिका में डिस्टिल्ड व्हिस्की के लिए किया जाता है. ऐसा हो सकता है कि अलग-अलग स्पेलिंग वाली व्हिस्की का स्वाद असल में अलग-अलग हो और वर्तनी का यह डिफरेंस उसी अलग टेस्ट के बारे में बताता हो. अतिरिक्त e वाली व्हिस्की का स्वाद हल्का हो सकता है क्योंकि आयरलैंड और अमेरिका में डिस्टिल्ड व्हिस्की आमतौर पर तीन बार डिस्टिल्ड होती हैं. माना जाता है कि तीन बार डिस्टिलिंग करने से स्मूद स्पिरिट पैदा होती है.

अमेरिकी whiskey और पारंपरिक स्कॉट्स whisky में हैं अंतर

ऐतिहासिक रूप से, आयरलैंड या अमेरिका की whiskey को अन्य अनाजों को ब्लेंड कर बनाया जाता है, जबकि whisky को तैयार करने के लिए केवल माल्ट बार्ली का उपयोग किया जाता है. जैसे-जैसे समय बीत रहा है, अमेरिकी व्हिस्की में अनाज के सभी कॉम्बिनेशन का उपयोग किया जा रहा है जिसका अर्थ है कि एक अमेरिकी whiskey में पारंपरिक स्कॉट्स whisky के साथ ज्यादा समानता नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें