1. home Hindi News
  2. life and style
  3. world metrology day 2022 history importance and significance know why measurement is important in life sry

World Metrology Day 2022: आज मनाया जा रहा है विश्व मेट्रोलॉजी दिवस, जानेे जीवन में माप तौल की अहमियत

आज यानी 20 मई को विश्व भर में विश्व मेट्रोलॉजी दिवस मनाया जा रहा है. इस विषय को निष्पक्ष वैश्विक व्यापार को सुविधाजनक बनाने में मेट्रोलॉजी की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए चुना गया था.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
World Metrology Day 2022
World Metrology Day 2022
Prabhat Khabar Graphics

World Metrology Day 2022: हर साल 20 मई को विश्व मेट्रोलॉजी दिवस मनाया जाता है. इस दिन कई राष्ट्र, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेट्रोलॉजी और संबंधित क्षेत्र में इसकी उन्नति के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सहयोग करते हैं. इस दिन कई राष्ट्र, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेट्रोलॉजी और संबंधित क्षेत्र में इसकी उन्नति के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सहयोग करते हैं.

इस विषय को निष्पक्ष वैश्विक व्यापार को सुविधाजनक बनाने में मेट्रोलॉजी की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए चुना गया था, यह सुनिश्चित करने के लिए कि उत्पाद मानकों और विनियमों और उत्पाद आवश्यकताओं को पूरा करते हैं. इस दिन कई राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेट्रोलॉजी और इससे संबंधित क्षेत्र में इसकी प्रगति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए सहयोग करते हैं.

विश्व मेट्रोलॉजी दिवस का इतिहास

विश्व मेट्रोलॉजी दिवस सत्रह देशों के प्रतिनिधियों द्वारा पेरिस, फ्रांस में 20 मई 1875 को मीटर कन्वेंशन के हस्ताक्षर का वार्षिक उत्सव है. वर्ल्ड मेट्रोलॉजी डे प्रोजेक्ट को इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ लीगल मेट्रोलॉजी (OIML) और ब्यूरो इंटरनेशनल डेस पॉयड्स एट मेसर्स (BIPM) द्वारा संयुक्त रूप से जारी किया गया है.

क्यों खास है विश्व मेट्रोलॉजी दिवस

दूध की मात्रा तोलने, ज्वैलरी खरीदते समय कैरेट से सोने की शुद्धता का पता लगाने, डायबिटीज या ब्लडप्रेशर का पता लगाने से लेकर पर्यावरण में रासायनिक उत्सर्जन के मापन और समुद्र की गहराई या फिर पहाड़ की ऊंचाई का पता लगाने के लिए मापन के विभिन्न आयामों में परिशुद्धता का होना जरूरी है. मशीनों और प्रौद्योगिकियों के विकास में भी इसकी भूमिका बेहद अहम है.

इस तरह, मापन जिंदगी से विभिन्न रूपों में जड़ा हुआ है. इसीलिए, मापन की इकाइयों में परिशुद्धता को महत्व दिया जाता है.माप विज्ञान और इसके औद्योगिक, वाणिज्यिक एवं सामाजिक अनुप्रयोगों में वैश्विक सहयोग के लिए रूपरेखा निर्धारित करने में मीटर कन्वेंशन की भूमिका रही है. इस कन्वेंशन का प्रमुख उद्देश्य माप की विश्वव्यापी एकरूपता स्थापित करने का रहा है. मेट्रोलॉजी या माप विज्ञान की भूमिका जीवन की गुणवत्ता में सुधार, वैश्विक पर्यावरण की रक्षा के लिए वैज्ञानिक खोजों, औद्योगिक कार्यों और अंतरराष्ट्रीय व्यापार में बेहद अहम रही है.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें