1. home Hindi News
  2. life and style
  3. world largest digital camera 3200 megapixel camera specification features price 3200mp photography of astronomy space science gallaxy latest broccoli snaps news in hindi smt

24 किलोमीटर दूर से भी बॉल को देख सकता है दुनिया का सबसे पावरफुल कैमरा, जानिए इसकी क्षमता और विशेषता

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
World Largest Camera, 3200 megapixel camera, specification, features, price, uses
World Largest Camera, 3200 megapixel camera, specification, features, price, uses
Prabhat Khabar Graphics

World Largest Camera, 3200 megapixel camera, specification, features, price, uses : एक वो समय था जब नोकिया फोन के 0.7 मेगापिक्सेल कैमरे से फोटो लेना हमारे लिए बड़ी बात थी. जिसके बाद 10-12 मेगापिक्सेल कैमरों के साथ निकोन और फुजीफिल्म ने हमें अपना दिवाना बना लिया. अब, कुछ दशकों में दुनिया इतनी उन्नत हो गई है कि 3,200-मेगापिक्सेल (3200 megapixel camera) के कैमरे का निर्माण कर लिया गया है.

दरअसल, संयुक्त राज्य अमेरिका में ऊर्जा विभाग की एसएलएसी राष्ट्रीय त्वरक प्रयोगशाला में, वैज्ञानिकों ने दुनिया की पहली 3,200 मेगापिक्सेल की फोटो ली. यह किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है.

खगोलीय रहस्यों का होगा अध्ययन

खबरों की मानें तो अभी तक का दुनिया का सबसे बड़े कैमरा यही है. इसे एसएलएसी लैब में एक साथ विकसित किया जा रहा है. आपको बता दें कि सबसे पहले इस कैमरे का उपयोग चिली में स्थित लिगेसी सर्वे ऑफ स्पेस एंड टाइम (एलएसटीएस) दूरबीन द्वारा किया जाना है. जो ब्रह्मांड के खगोलीय रहस्यों का अध्ययन करेगा.

40 चन्द्रमाओं को एक साथ क्लिक में कर सकता है कैप्चर

डेक्कन हेराल्ड की रिपोर्ट की मानें तो कैमरे की क्षमता अपार है. इससे 40 चन्द्रमाओं को एक साथ एक ही क्लिक में कैप्चर किया जा सकता है. वहीं, इससे किसी आम इंसान के विजुअल वेबलेंथ की तुलना में 100 गुना कम प्रकाश का भी पता लगाया जा सकता है. अर्थात इतनी कम रोशनी में ऑब्जेक्ट कैप्चर किया जा सकता है. इस मामले में एसएलएसी के एक शोधकर्ता स्टीवन का कहना है कि यह उपलब्धि पूरे रुबिन ऑब्जर्वेटरी प्रोजेक्ट में सबसे महत्वपूर्ण है और आने वाली पीढ़ी को खगोलीय विज्ञान में रूची बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती है.

कैप्चर तस्वीर को देखने के लिए अल्ट्रा-हाई-डेफिनिशन स्क्रीन

साईटेक डेली (scitechdaily) की रिपोर्ट की मानें तो इससे फोटो कैप्चर करने के बाद आपको इसे देखने के लिए आपके पास 378 4K अल्ट्रा-हाई-डेफिनिशन टीवी स्क्रीन चाहिए या मोबाइल स्क्रीन चाहिए होगा.

24 किलोमीटर दूर गए बॉल को भी देख सकता है

वहीं, इसी रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इससे 24 किलोमीटर दूर गए गोल्फ बॉल को भी आसानी से देखा जा सकता है. आपको बता दें कि इस 3,200 मेगापिक्सेल को 3.2 गीगापिक्सल भी कहा जा सकता है. और सबसे पहले इस कैमरे से ब्रोकोली की एक तस्वीर ली गयी थी. जो अदभूत है.

Posted By : Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें