24.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरकन्फ्यूजन को करें दूर, जानें वाइट, ब्राउन, रेड और ब्लैक राइस में से हेल्थ के लिए कौन सा है...

कन्फ्यूजन को करें दूर, जानें वाइट, ब्राउन, रेड और ब्लैक राइस में से हेल्थ के लिए कौन सा है बेस्ट

अगर आप इस बात से कन्फ्यूज हैं कि आखिर आपको भोजन में किस तरह के चावल को शामिल करना चाहिए तो इस स्टोरी को पढ़ने के बाद आपको एक सही चुनाव करने में काफी मदद मिल जाएगी. आज हम आपको वाइट, ब्राउन, रेड और ब्लैक राइस के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं.

Types Of Rice: भारतीय घरों में अगर देखा जाए तो यहां मुख्य तौर पर घरों में सफ़ेद चावल का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है. सफ़ेद चावल के कई फायदे हैं. पहला यह आसानी से पक जाता है और दूसरा यह खाने में भी काफी स्वादिष्ट होता है. ऐसे में अगर आप भी सफ़ेद चावल ही प्रिफर करते हैं तो बता दें यहां आपको और भी कई तरह के चावल देखने को मिल जाते हैं. इनमें ब्राउन और ब्लैक राइस भी शामिल है. इन दोनों ही तरह के चावल के कई जबरदस्त फायदे भी हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें जो सफ़ेद चावल होता है वह सिंपल कार्ब्स का सोर्स होता है. ऐसा होने की वजह से हमारा शरीर इसे काफी आसानी से ब्रेक डाउन कर पाता है और इसमें मौजूद सभी पोषक तत्वों को डाइजेस्ट भी कर सकता है. वहीं, बात करें ब्राउन राइस, ब्लैक राइस और रेड राइस की तो इन्हें ज्यादा हेल्दी माना जाता है.

वाइट राइस के फायदे: बात करें वाइट राइस की तो इसे एनर्जी का एक काफी जबरदस्त सोर्स माना जा सकता है. इस चावल की सबसे ख़ास बात होती है कि हमारा शरीर इसे काफी आसानी से तोड़ सकता है. क्योंकि इस तरह के चावल में चोकर की मात्रा काफी कम होती है जिस वजह से इसे आपका शरीर डाइजेस्ट भी काफी आसानी से कर पाता है और केवल यहीं नहीं, इसमे मौजूद न्यूट्रिएंट्स को काफी आसानी से एब्जॉर्ब भी कर पाता है. वाइट राइस में फाइबर और फैट की मात्रा भी अच्छी खासी होती है जिस वजह से इसका इस्तेमाल वे लोग करना पसंद करते हैं जिन्हें तुरंत एनर्जी की जरुरत होती है. वाइट राइस का इस्तेमाल खास तौर पर एथलिट या फिर लंबे समय तक एक्ससरसाइज करने वाले लोग करते हैं.

Also Read: Health Tips: मजबूत हड्डियों की है तलाश? अपने डायट में शामिल करें ये फूड आइटम्स

ब्लैक राइस के फायदे: ब्लैक राइस की अगर बात करें तो इसे काफी ज्यादा सेहतमंद माना जाता है. ब्लैक राइस में एंथोसायनिन पाया जाता है जिसे हमारी आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आप ब्लैक राइस का इस्तेमाल रोजाना करते हैं तो ऐसे में मोतियाबिंद और डायबिटिक रेटिनोपैथी जैसी समस्याओं को भी काफी हद तक कम किया जा सकता है. बता दें ब्लैक राइस में काफी भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जिस वजह से यह हार्ट हेल्थ के लिए भी काफी जबरदस्त माना जाता है. ब्लैक राइस डायबिटीज मरीजों में शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखने में मदद करता है.

ब्राउन राइस के फायदे: ब्राउन राइस की अगर बात करें तो यह एक तरह का काम्प्लेक्स कार्ब्स होता है. इसमें आपको फाइबर, प्रोटीन और फैट की मात्रा काफी जबरदस्त मात्रा में मिल जाती है. कुछ लोगों के लिए ब्राउन राइस को डाइजेस्ट करना काफी मुश्किल भी हो सकता है. अगर ब्राउन राइस खाने के बाद आप पाचन की समस्या या फिर दस्त जैसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो ऐसे में हम आपसे सफ़ेद चावल खाने की सलाह देंगे.

Also Read: Parenting Tips: अपने बच्चे के माइंड पावर को इस तरह करें बूस्ट, ये हैं बेस्ट तरीके

रेड राइस के फायदे: रेड राइस की अगर बात करें तो यह वाइट राइस की तुलना में उतना ज्यादा पॉपुलर नहीं है. तुलना की जाए वाइट राइस से तो इसके लिए आपको कीमत भी ज्यादा चुकाना पड़ता है. रेड राइस काफी कम दुकानों पर अवेलेबल होता है जिस वजह से आप इसे आसानी से खरीद भी नहीं सकेंगे. ध्यान में रखने वाली बात यह है कि रेड राइस को आपको काफी लिमिटेड अमाउंट में खाना चाहिए. अगर आप इसे लिमिटेड अमाउंट में खाते हैं तो आपके सेहत पर इसके कई जबरदस्त फायदे भी मिल जाते हैं. बता दें रेड राइस में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा काफी जबरदस्त मात्रा में होती है. केवल यहीं नहीं, इसमें आपको सेलेनियम, विटामिन सी, और बीटा-कैरोटीन की मात्रा भी काफी भारी मात्रा में मिल जाती है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें