26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vastu Tips for Home: मेन गेट पर भगवान गणेश की तस्वीरें लगाने से पहले जानें ये वास्तु टिप्स

Vastu Tips for Home: वास्तू शास्त्र के अनुसार मूर्ति या तस्वीर में भगवान गणेश को बैठी हुई मुद्रा में होना चाहिए. आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इसमें गणेश को खड़े हुए न दिखाया जाए, क्योंकि इसे उनके जाने का संकेत माना जाता है.

Vastu Tips for Home: अपने घर की सजावट का सामान चुनते समय और हर चीज़ को सही जगह पर टांगते समय, आपको वास्तु शास्त्र में बताए गए सुझावों और दिशा-निर्देशों का पालन करने की सलाह दी जाती है. ये सिद्धांत आपके जीवन में शांति और खुशी स्थापित करने और परिवार के सदस्यों के बीच सकारात्मकता और समृद्धि को बढ़ावा देने में आपकी मदद करते हैं. शुभ परिणामों के लिए, आपको अपने मुख्य द्वार की दीवारों पर भगवान गणेश की तस्वीरें टांगने के लिए वास्तु के नियमों का पालन करना चाहिए. आइए ज्योतिष के अनुसार ऐसे नियमों के बारे में विस्तार से जानें.
मुख्य द्वार की दिशा के अनुसार मूर्ति रखें यदि आपके घर का मुख्य द्वार दक्षिण या उत्तर दिशा की ओर है, तो आपको वास्तु शास्त्र के अनुसार, दरवाजे पर केवल गणेश की तस्वीर या मूर्ति लगानी चाहिए. हालांकि, यदि आपका मुख्य द्वार पूर्व या पश्चिम दिशा में है, तो आपको मुख्य द्वार पर कोई तस्वीर या मूर्ति नहीं लगानी चाहिए. भगवान गणेश की मूर्ति या तस्वीर की सूंड पर ध्यान दें.

विशेषज्ञ ने कहा कि आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि मुख्य द्वार पर लटकी हुई मूर्ति या तस्वीर में भगवान गणेश की सूंड की दिशा वामावर्त हो, क्योंकि आपको अपने घर के अंदर केवल दक्षिणावर्त सूंड वाली मूर्ति ही रखनी चाहिए.

Ganesh Ji
Vastu tips for home: मेन गेट पर भगवान गणेश की तस्वीरें लगाने से पहले जानें ये वास्तु टिप्स 2

मूर्ति या तस्वीर में भगवान गणेश की मुद्रा पर ध्यान दें

विशेषज्ञ ने बताया कि मूर्ति या तस्वीर में भगवान गणेश को बैठी हुई मुद्रा में होना चाहिए. आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इसमें गणेश को खड़े हुए न दिखाया जाए, क्योंकि इसे उनके जाने का संकेत माना जाता है.

गणेश जी की तस्वीर या मूर्ति कहां रखनी चाहिए

आपको अपने घर के मुख्य द्वार पर भगवान गणेश की मूर्ति या तस्वीर नहीं रखनी चाहिए, अगर वह खुरदरा या गंदा है, या अगर उस दीवार पर दरार है, तो आपको इसे मुख्य द्वार के ऊपरी फ्रेम पर रखना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें