26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Leh Ladakh Famous Places: लेह लद्दाख जाने का सही समय क्या है? जब भी जाएं यहां जरूर करें विजिट

Leh Ladakh Famous Places: लेह-लद्दाख बेहद खूबसूरत जगह है. यहां दूर-दूर से लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं. आइए जानते हैं लेह लद्दाख जाने का सही समय क्या है ? यहां कैसे पहुंचे आदि विस्तार से.

Leh Ladakh Famous Places: लेह बेहद खूबसूरत जगह है. जो भारत के लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश की राजधानी है. यह पूरे लद्दाख प्रदेश का सबसे बड़ा शहर है. जो समुद्र तल से 3,524 मीटर (11,562 फ़ुट) की ऊंचाई पर स्थित है. यहां दूर-दूर से लोग घूमने के लिए पहुंचते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से.

  • लेह-लद्दाख में घूमने की जगह कौन सी है?

  • लेह लद्दाख जाने का सही समय क्या है ?

  • कैसे पहुंचे लेह लद्दाख ?

लेह-लद्दाख में घूमने की जगह

मैग्नेटिक हिल

लेह-लद्दाख में घूमने की जगह अगर आप खोज रहे हैं तो मैग्नेटिक हिल जा सकते हैं. इसे ग्रेविटी हिल भी कहा जाता है. इसके बारे में बताया जाता है कि जहां पर वाहन गुरुत्वाकर्षण बल के कारण अपने आप पहाड़ी की तरफ बढ़ते हैं. लद्दाख में मेगनेटिक हिल का रहस्य दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करता है. यह जगह बेहद खूबसूरत और शांत है.

Also Read: Darjeeling Famous Places: जा रहे हैं दार्जिलिंग घूमने तो इन 6 जगहों पर विजिट जरूर करें
फुगताल मठ

फुगताला गोम्पा, जिसे फुगताल मठ भी कहा जाता है, लद्दाख के प्रमुख धार्मिक स्थलों में से एक है. यह बौद्ध गोम्पा है. जो जम्मू और कश्मीर का हिस्सा है. फुगताला गोम्पा को इसकी बनावट, स्थानीय सांस्कृतिक और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है. यहां के पास आपको शानदार पहाड़ियां, गहरी घाटियां और प्रकृति का अद्वितीय संगम देखने को मिल जाएगा. यहां आप ट्रैकिंग का भी आनंद ले सकते हैं.

पैंगोंग झील

पांगोंग झील जिसे यहेल लेक भी कहा जाता है. यह एक अद्वितीय और खूबसूरत स्थल है जो लद्दाख में स्थित है. इस झील का पानी नमकीन है. डो दुनियाभर के प्राकृतिक सौंदर्य प्रेमियों को अपनी ओर खींचता है. पांगोंग झील की कुल लंबाई 12 किलोमीटर है. इस झील के किनारे का परिदृश्य बेहद शानदार है, और यहां आपको अनेक प्रकार के पक्षियों, वन्यजन्तुओं और खूबसूरत पौधे देखने को मिल जाएंगे.

Also Read: मेघालय कब घूमने जाएं? जब भी करें विजिट तो इन 4 जगहों पर जाना न भूलें, जानें यहां कैसे पहुंचे
शांति स्तूप

लेह-लद्दाख के चांसपा में शांति स्तूप है जो एक सफ़ेद गुंबद वाला स्तूप है. यह 11,841 फ़ीट ऊंची पहाड़ी पर बना है. यह जगह बौद्धों के लिए एक धार्मिक स्थल है. यहां से आप शहर और आस-पास का मनोरम दृश्य दिख सकते हैं.

खारदुंगला

लद्दाख में स्थित खारदुंगला दर्रा सियाचिन एक अत्यंत महत्वपूर्ण स्थल है. यह भारत की सड़कों में सबसे ऊंचा सड़कीय दर्रा है और इसकी ऊंचाई करीब 5,359 मीटर (17,582 फुट) है. यह एक धार्मिक स्थल है और इसके चारों ओर कई धार्मिक स्थल और गुम्बा स्थित हैं. प्राकृतिक शौकीनों के बीच यह जगह काफी मशहूर है. ठंड के समय यह जगह बर्फ से ढक जाती है. इस दौरान यहां का नजारा देखने लायक होता है.

Also Read: सिक्किम घूमने का सबसे अच्छा समय कौन सा है? जब भी जाएं तो इन जगहों पर जरूर करें विजिट, जानें कैसे पहुंचे यहां
लेह लद्दाख जाने का सही समय क्या है ?

लेह लद्दाख का मौसम साल के विभिन्न समयों में बदलता है, और इसके लिए सही समय आपकी आवश्यकताओं और पसंदों पर निर्भर करता है. लेह एक हाई-एल्टीट्यूड जगह है.

मई से जून (गर्मी का मौसम): यह समय लेह लद्दाख घूमने का सबसे अच्छा समय है यहां का तापमान ठंडा रहता है, और यहां के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने आप जा सकते हैं.

सितंबर से अक्टूबर (शान्ति का मौसम): यह एक अन्य अच्छा समय है जब तापमान मध्यम रहता है और पर्यटन के लिए उचित है.

जुलाई से अगस्त (बारिश का मौसम): इस समय बारिश का खतरा रहता है और यह ठंडा होता है, लेकिन अधिकांश यात्री इस समय नहीं जाना चाहते क्योंकि बारिश का खतरा बना रहता है.

नवंबर से मार्च (सर्दी का मौसम): इस समय लेह लद्दाख में सर्दी होती है और तापमान बहुत ही नीचे जाता है. यह समय पर्यटन के लिए अनुपयुक्त हो सकता है, कुछ लोग इस समय बर्फबारी का आनंद लेने के लिए भी जाते हैं.

लेह लद्दाख कैसे पहुंचे

हवाई यातायात: लेह में मौजूदा स्थानीय हवाई अड्डे, ” कुशोक बकुला रिम्पोछे एयरपोर्ट ” (Kushok Bakula Rimpochee Airport) जा सकते हैं. यहां के लिए आपको अन्य शहरों से सीधे फ्लाइट मिल जाएंगी.

सड़क परिवहन: लेह सड़क मार्ग से भी पहुंचा जा सकता है. सड़क यात्रा के लिए आप जम्मू और कश्मीर से रोड या मानसरोवर मार्ग का चयन कर सकते हैं.

टूर पैकेजेस: कई टूर एजेंसियां लेह लद्दाख की यात्राओं के लिए पैकेजेस प्रदान करती हैं जो आपको अपनी यात्रा का समर्थन कर सकती हैं. आपको बताते चलें कि यात्रा का आनंद लेने के लिए आपको पहले हे तैयारी करनी चाहिए. ताकि इस पल को यादगार बना सके.

Also Read: Travel Tips: घूमने के लिए बजट है कम तो इन 5 स्‍मार्ट टिप्स को करें फॉलो, नहीं होगा मजा खराब

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें